रोजाना आनार खाने से ये फायदे आप भी जानकर हो जायेंगे हैरान, डॉक्टर भी देते हैं सलाह

भारत के लोगों के में जहां कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ा है, दिल की भी बीमारी का लोग अधिक शिकार हो रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर कुछ फलो को नियमित खाने की सलाह देते हैं जिनसे हम स्वस्थ्य रह सकते हैं, उसमें प्रमुख रूप से (pomegranate) अनार भी शामिल है। अनार का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है और इसका सेवन कैसे और कब करना चाहिए आप भी जानिए

दिल की बीमारी में करता है फायदा
अमेरिकी संस्थान द्वारा किए गए एक अध्ययन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यदि रोजाना अनार खाने की आदत डाल लें तो दिल की बीमारी का खतरा पूरी तरह खत्म हो सकता है। हालांकि अनार के दाने, अनार के जूस से कहीं ज्यादा फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इनमें विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी-12, प्रोटीन और पोटैशियम (Vitamin A, Calcium, Vitamin D, Vitamin B-12, Protein and Potassium) के साथ रफेज भी होता है, जो पेट की सेहत के लिए जरूरी है।

कैंसर के खतरे को कम करता है
अब डॉक्टर भी मान चुके हैं अनार खाने वाले व्यक्ति में कैंसर का खतरा 60 फीसदी तक कम होता है। डॉक्टर कहते हैं कि अनार में फ्लेवोनॉइड्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होता है। फ्लेवोनॉइड्स कैंसर (Flavonoids cancer) रोधी होता है। जिन्हेें प्रोस्टैट और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है। उन्हें अनार का जूस जरूर पीना चाहिए।

जिन्हें कैंसर हो चुका है उनके लिए भी फायदेमंद
डॉक्टर बताते हैं कि अनार ऐसा फल है जिन्हें कैंसर है उनके लिए भी जूस फायदेमंद होता है। इसे खाने से PSA का स्तर घट जाता है और कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। इसके जूस को पीने से काफी हद तक लोगों को फायदा पहुंचा है।

कॉलेस्ट्रोल का करता है अंत
अनार खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल नहीं बनता। हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले कॉलेस्ट्रोल के कारण ही होते हैं। कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) दिल की धमनियों में फैट को जन्म देता है और धीरे-धीरे यह फैट ब्लॉकेज बन जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढता है। और स्थिति नियत्रंण से बाहर हो जाती है।

तनाव को भी करता है दूर, शरीर में रहती है स्फूर्ति
अगर आप किसी ऐसे पेशा में हैं, जहां बहुत ज्यादा तनाव रहता है, तो रोजाना अनार खाने की आदत डालें। क्योंकि अनार खाने से तनाव नहीं होता। और जब तनाव नहीं होगा तो आप काम भी अच्छे से कर पायेंगे।

लूज मोशन को देता है कड़ी टक्कर
अगर आपको अक्सर लूज मोशन (Loose motion) हो जाता है या पेट खराब रहता है तो आपको रोजाना अनार खाना चाहिए। आनार में ऐसे तत्व मौजूद होते हैंं जो पेट की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. अनार की पत्तियों को भी उबालकर यदि पिया जाए तो पाचन तंत्र ठीक रहता है।

तेजी से बढाता है सेक्स पावर
कई बार शोध में पाया गया है कि अनार महिला और पुरुषों दोनो में ही (Sex power) सेक्स पावर बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है। पुरुषों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है अनार का जूस नियमित पीने से शरीर का फैट कम होता है और शरीर का वजन भी कम करने में मदद मिलती है।

Posted By-Dr. Alka Gupta

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here