अभी आधार कार्ड बनवायेंगे तो नहीं होंगे यूपी बोर्ड परीक्षा से वंचित

लखनऊ। आधार कार्ड अगर नहीं है तो अभी बनवा लें नहीं तो इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2०18 में बैठने का मौका नहीं मिलेगा। इस बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी प्रधानाचार्यों को आदेश दिए हैं कि इस सूचना से छात्रों को सूचित कर दे ताकि वह समय रहते आधार कार्ड बनवा ले। इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा देते समय आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। बीते शनिवार को राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में आयोजित परीक्षा केन्द्रों के प्रधानाचार्यों की बैठक में भी सभी प्रधानाचार्यों को इस बात पर विश्ोष तौर से ध्यान देने को कहा गया है। डीआईओएस ने कहा कि जो भी छात्र बिना आधार कार्ड के परीक्षा देने आये उसे वापस कर दिया जायेा।
4० प्रतिशत छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड ही नहीं
एक आकड़े पर नजर डाले तो 4० प्रतिशत छात्र-छात्राओं के पास आधार कार्ड ही नहीं है। ऐसे में छात्रों को पास समय भी कम है लेकिन जो समय है उसमें ही आधार कार्ड बनवा लें तो उनको राहत मिल सकती है। इस बारे में डीआईओएस ने भी बताया कि अगर छात्र-छात्राएं समय रहते आधार कार्ड बनवा लेंगे उनको परीक्षा से वंचित नहीं किया जायेगा।
136 केन्द्रों पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षा
इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा लखनऊ में 136 केन्द्रों पर होगी। इसके लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर व्यवस्थापकों को निर्देश दिए गये हैं केन्द्र से संबधित सभी नियमों का पालन सख्ती से किया जाये। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुèकेश कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा को पूरी तरह से नकलविहीन बनाने के लिए हर सख्त से सख्त कदम उठाये जा रहे हैं।
एक लाख से अधिक हैं परीक्षार्थी
इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में लखनऊ से एक लाख पांच हजार 598 छात्र छात्राएं शामिल होंगे। वैसे यूपी बोर्र्ड से लखनऊ में सबद्ध कॉलेजों की संख्या करीब 79० है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × two =