गुजरात में बीजेपी की सरकार बनना तय, कांग्रेस के लिए मुश्किल

गुजरात। गुजरात की सत्ता किसका कब्जा होगा, इसका फैसला आज सोमवार को हो जायेगा। गुजरात विधानसभा का चुनाव होने के बाद अब मतगणना की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू हो जायेगी। मतगणना शुरू होने के बाद दोपहर तक ये स्थिति हर हाल में साफ हो जायेगी कि सरकार कांग्रेस की बन रही है या फिर बीजेपी की। वहीं जानकारों का मानना कि पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा इस बार के चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर रहा है ऐसे में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलेगा या नहीं अभी कुछ पाना संभव नहीं है। जबकि एग्जिट पोल्स के नतीजों की ओर रुख करें तो एक बार फिर बीजेपी की सरकार गुजरात में बनती दिख रही है।
182 सीटों पर हुई है वोटिंग
गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 सीटों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। यहां मौजूदा विधानसभा में बीजेपी के पास 116 सीटें हैं। लेकिन गुजरात का चुनाव बीजेपी की साख का सवाल भी है शायद यही कारण है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है।
एक नजर में चुनाव प्रक्रिया
-9 दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें 66.75 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि दूसरे चरण में गुरुवार 14 दिसंबर को मतदान हुआ था। जिसमें 93 सीटों पर मतदान हुआ। वोटिग के लिए 25,558 पोलिग बूथ बनाए गए थे। दूसरे चरण में कुल 851 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार शामिल थे।
इन उम्मीदवारों पर रहेगी पूरे देश की नजर
-मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जो कि राजकोट पश्चिम के उम्मीदवार हैं।
– बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी जो कि भावनगर पश्चिम सीट उम्मीदवार हैं।
-बीजेपी के कद्दावर नेता बाबू बोखिरिया पोरबंदर सीट के उम्मीदवार हैं।
– गुजरात कांग्रेस के मुख्य नेताओं शामिल शक्ति सिह मांडवी सीट से उम्मीदवार हैं।
– हार्दिक पटेल के समर्थन वाले सभी उम्मीदवार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 4 =