Which One Is Better? Wi-Fi Extender vs Booster– ArNewsTimes

0
38
wi-fi extender vs booster

कौन सा बेहतर है, Wi-Fi एक्सटेंडर या बूस्टर? 5 Facts जो आपको जानना जरूरी है

दोनों गैजेट्स की कार्यक्षमता काफी अलग है। वाई-फाई बूस्टर की बदौलत आपके वाई-फाई सिग्नल को आपके घर या व्यवसाय में न्यूनतम प्रयास के साथ बेहतर बनाया जा सकता है।

वाई-फाई एक्सटेंडर को स्थापित करना अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि एक विश्वसनीय नेटवर्क बनाने के लिए उन्हें घर के विभिन्न हिस्सों में कई नोड्स लगाने की आवश्यकता होती है।

दूसरी ओर, उत्तरार्द्ध न केवल वर्तमान कनेक्शन को बढ़ावा देगा, बल्कि नए कनेक्शन भी बनाएगा और उनकी पहुंच और शक्ति को बढ़ाएगा।
कई अलग-अलग प्रकार के वाई-फाई एम्पलीफायर हैं जिनका सभी का एक ही उद्देश्य है – मौजूदा वाई-फाई नेटवर्क की सीमा को बढ़ाना।

वाई-फाई रिपीटर्स न केवल डेड जोन में कमजोर सिग्नल को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं, बल्कि वे डेटा ट्रांसफर दरों को भी बढ़ा सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने राउटर को अपग्रेड किए बिना तेज इंटरनेट प्राप्त कर सकते हैं।

यदि IEEE 802.11 प्रोटोकॉल का उपयोग करके एक से अधिक होस्ट को एक साथ जोड़ा जाना चाहिए, लेकिन उनके बीच बहुत अधिक भौतिक स्थान है, तो एक वायरलेस बूस्टर की आवश्यकता होगी।

1999 में, टीपी-लिंक वाई-फाई रेंज एक्सटेंडर के शुरुआती निर्माताओं में से एक था। अब एक वायरलेस रेंज एक्सटेंडर खरीदना संभव है जो 802.11 प्रोटोकॉल में से किसी के साथ संगत हो।

वाईफाई एक्सटेंडर बनाम बूस्टर

802.11 के साथ संगत उपकरणों में आमतौर पर पश्चगामी संगतता होती है।

यह भी पढ़ें:Best and Quickest Ways to Transfer Your Data to New iPhone – ArNewsTimes

हालाँकि, 802.11ac नेटवर्क में 5 GHz-सक्षम एक्सेस पॉइंट होना चाहिए क्योंकि यह उस आवृत्ति पर संचालित होता है। जब घर में वायरलेस नेटवर्किंग की बात आती है, तो सबसे हालिया और तीसरी पीढ़ी Wi-Fi मानक 802.11ac है। 802.11ac मानक अपने पूर्ववर्तियों, 802.11n, 802.11g और 802.11b के साथ संगत है।

Wi-Fi एक्सटेंडर Vs बूस्टर: सारांश

यह समझने के लिए कि एक्सटेंडर और बूस्टर कैसे काम करते हैं, यह उन्हें एक निरंतरता के रूप में सोचने में मदद करता है। एक तरफ ऐसे सिस्टम हैं जो आपके पूरे घर में एक सहज वाई-फाई नेटवर्क बनाते हैं, जैसे कि ओर्बी और ईरो। दूसरी तरफ, एक रेंज एक्सटेंडर आपके वायरलेस राउटर के कमजोर सिग्नल को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

तो, दो मुख्य मुद्दे आपके घर का आकार हैं। वाईफाई सिग्नल में आपको कितनी गंभीर समस्या हो रही है?

यदि आप एक बड़े घर (3,000 वर्ग फुट से अधिक) में रहते हैं, तो आपको सभी कमरों और फर्शों में एक सुसंगत कनेक्शन प्रदान करने के लिए एक अधिक परिष्कृत समाधान की आवश्यकता होगी, जैसे कि जाल नेटवर्क।

मेश वाई-फाई (पूरे घर के वाई-फाई के रूप में भी जाना जाता है) रेंज एक्सटेंडर से भिन्न होता है, जिसमें पूर्व एक कमजोर क्षेत्र को मजबूत करने का प्रयास करता है, जबकि बाद का उद्देश्य पूरे घर में एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करना है।

एक्सटेंडर के विपरीत, जहां प्रत्येक स्थान को अपने नेटवर्क नाम और पासवर्ड की आवश्यकता होती है, एक मेश सिस्टम को पूरे घर को कवर करने के लिए केवल एक सेट क्रेडेंशियल की आवश्यकता होती है।

एक जाल नेटवर्क के लिए सेटअप प्रक्रिया बहुत जटिल नहीं है, लेकिन इसके लिए अभी भी समय और कई उपकरणों के साथ-साथ कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

वाई-फाई एक्सटेंडर Vs बूस्टर: कौन सा बेहतर है?

वायरलेस नेटवर्क बूस्टर और एक्सटेंडर महंगे हो सकते हैं, इसलिए खरीदारी करने से पहले अपनी आवश्यकताओं और उपलब्ध संसाधनों दोनों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इस बारे में सोचें कि प्रदान करने के लिए आपको कितने अतिरिक्त कमरों की आवश्यकता होगी। अगर यह सिर्फ एक छोटा कमरा है, तो कोई भी सस्ता वाई-फाई एक्सटेंडर करेगा।

वाईफाई एक्सटेंडर बनाम बूस्टर

एक स्थिर वाई-फाई सिग्नल के साथ एक बड़े स्थान को प्रभावी ढंग से कवर करने के लिए, आपको एक डुअल-बैंड वाई-फाई एक्सटेंडर की आवश्यकता होगी जो दोनों पर संचालित हो 2.4 giga hertzऔर 5 गीगाहर्ट्ज़ बैंड। एक्सटेंडर को नवीनतम वाई-फाई प्रोटोकॉल और मानकों के साथ भी काम करना चाहिए।

जब आपको अपने वाई-फाई नेटवर्क का विस्तार करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आप बैंक को तोड़ना नहीं चाहते हैं, तो एक रेंज एक्सटेंडर होना आवश्यक है। यदि आपको एक बड़े क्षेत्र को कवर करने की आवश्यकता है तो मेश वाई-फाई आमतौर पर बेहतर होता है।

संक्षेप में, यदि आप सर्वोत्तम संभव वाई-फाई कवरेज चाहते हैं तो मेष जाने का रास्ता है और थोड़ा और पैसा खर्च करने में कोई आपत्ति नहीं है, जबकि रेंज एक्सटेंडर जाने का रास्ता है यदि आप एक तंग बजट पर हैं और जरूरत है . एक छोटे से क्षेत्र को कवर करने के लिए।

दो प्रौद्योगिकियां अलग हैं, लेकिन वे एक ही लक्ष्य प्राप्त करते हैं: अपने घर नेटवर्क को घर में हर जगह से सुलभ बनाएं।

मेश वाई-फाई नेटवर्क 5 गीगाहर्ट्ज़ पर काम करते हैं, जबकि रेंज एक्सटेंडर 2.4 गीगाहर्ट्ज़ पर काम करते हैं, जिससे वे एक साथ अधिक उपकरणों का समर्थन करने में सक्षम होते हैं और व्यक्तिगत रूप से किसी भी विकल्प की तुलना में उच्च गति प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें: Downloader and Convert YouTube Videos to Mp3 – ArNewsTimes

मेश सिस्टम को आम तौर पर केवल एक ऐप की आवश्यकता होती है जिसे आपके पास पहले से ही एक आउटलेट में प्लग किया गया हो, लेकिन कुछ रेंज एक्सटेंडर में कई ऐप शामिल होते हैं जिन्हें विभिन्न स्थानों पर रखा जाना चाहिए और एक महत्वपूर्ण लागत तक जोड़ सकते हैं।

(अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या स्पीड बूस्टर वास्तव में आपके इंटरनेट की स्पीड बढ़ाते हैं?

वाई-फाई वर्तमान नेटवर्क संकेतों को मजबूत करता है और कवरेज अंतराल से बचा जाता है।

आपकी राय में, वायरलेस सिग्नल की शक्ति में सुधार करने के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीके क्या हैं?

Linksys वाई-फाई एक्सटेंडर, वाई-फाई 5 रेंज बूस्टर, डुअल-बैंड बूस्टर, 1,000 वर्ग। फीट। कवरेज, (एसी) 750 एमबीपीएस तक की गति – आरई6300 सबसे बड़ा कम लागत वाला वाई-फाई सिग्नल बूस्टर है।

वाई-फाई बूस्टर या एक्सटेंडर – कौन सा उच्च गति प्रदान करता है?

वाई-फाई रिपीटर्स एक बड़े क्षेत्र को कवर कर सकते हैं, लेकिन वाई-फाई बूस्टर एक साथ अधिक उपकरणों का समर्थन कर सकते हैं और फिर भी तेज कनेक्शन प्रदान कर सकते हैं।

वाई-फाई सिग्नल बूस्टर या एक्सटेंडर में से कौन सा, यदि कोई हो, सबसे मजबूत सिग्नल प्रदान करता है?

एक वाई-फाई रेंज एक्सटेंडर पहले से मौजूद सिग्नल की गुणवत्ता को बढ़ाता है। इसके विपरीत, एक वाई-फाई बूस्टर आपके घर में कोक्स केबल को तेज गति और न्यूनतम सिग्नल ड्रॉप के साथ एक स्वस्थ वायरलेस नेटवर्क में बदल सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here