डिप्टी सीएम ने जहां ली शिक्षा उसी कॉलेज के नये परिसर का किया लोकार्पण, फिर हुए भावुक

लखनऊ। यूपी के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा की शनिवार को उस समय उनके बचपन की यांदे ताजा हो गयी जब वह राजधानी के जुबिली कॉलेज के नये परिसर का लोकार्पण कर रहे रहे थ्ो। इस मौके पर उनके साथ मुख्य सचिव राजीव कुमार भी डिप्टी सीएम के साथ उपस्थित रहे। दरअसल इस कॉलेज से डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने 12 वीं तक शिक्षा प्राप्त की है।
शनिवार को उप मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री डा. दिनेश शर्मा ने आज यहां छोटी जुबिली में 4.74 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित दो मंजिले राजकीय कन्या इण्टर कालेज के नये भवन का लोकार्पण किया। विद्यालय परिसर का क्षेत्रफल 2०,6०० वर्गमीटर है। इस विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई अगले सत्र से शुरू होगी।

मॉडल स्कूल के रूप में विकसित होगा कॉलेज

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (छोटी जुबिली) तथा राजकीय जुबिली इण्टर कॉलेज में विभिन्न निर्माण कार्यों एवं आधुनिकीकरण के लिए 223.51 लाख रुपये प्रस्तावित हैं, जिसमें 129.59 लाख रूपये राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (छोटी जुबिली) तथा 93.92 लाख रुपये राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज के लिए शामिल है। उन्होंने बताया कि छोटी जुबिली के चहारदीवारी तथा मुख्य गेट के निर्माण के लिए 82.59 लाख रुपये तथा विज्ञान प्रयोगशाला के लिए 25 लाख रुपये प्रस्तावित किये गये हैं। इसके अलावा बालिका इण्टर कालेज में फर्नीचर, पुस्तकालय, खेल सामग्री तथा जनरेटर एवं पानी आदि की व्यवस्था पर 22 लाख रुपये खर्च किए जायेंगे।

कॉलेज में सीसी रोड और ख्ोल मैदान भी चमकेगा

डिप्टी सीएम ने बताया कि 5०.92 लाख रुपये की लागत से राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में सीसी रोड एवं खेल मैदान के चारों तरफ चारों तरफ रास्ते की मरम्मत तथा छोटी जुबिली के मुख्य गेट से मुख्य भवन तक सीसी रोड एवं फुटपाथ का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा छात्रावास की मरम्मत, चहारदीवारी का निर्माण एवं बिजली वायरिग की मरम्मत प्रयोगशाला, कक्षा-कक्षों में शीशे एवं दरवाजों की मरम्मत, मुख्य भवन के बाहरी दीवार की मरम्मत, पुस्तकालय, आरओ आदि की व्यवस्था पर लगभग 43 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

डिप्टी सीएम ने शाल देकर गुरुजनों का किया सम्मानित

इस दौरान डिप्टी सीएम ने अल्यूमिनाई बैठक में मुख्य सचिव के साथ कालेज के पूर्व गुरू जन अपनी यादों को साझा करते समय कुछ क्षणों के लिए भावुक भी हुए। अल्यूमिनाई बैठक की अध्यक्षता रूप नारायण खरे ने की। उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पूर्व गुरूजनों को शाल भेंट कर सम्मानित भी किया। उन्होंने अपने संस्कृत अध्यापक वली उल्लाह खां को विशेष रूप से याद किया एवं शाल भेंटकर सम्मानित किया। उप मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव ने कालेज परिसर में वृक्षारोपण भी किया। उप मुख्यमंत्री ने स्मार्ट क्लासरूम का भी उद्घाटन किया। उप मुख्यमंत्री ने प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के लगभग 1०० विद्यार्थियों को स्वेटर भी वितरित किये।

बच्चों और शिक्षकों से बेहतरी के लिए मांगे सुझाव

डिप्टी सीएम ने इस कॉलेज से जुड़ी तमाम यादें लोगों के साथ साझा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जुबिली कॉलेज को बहुत बेहतर बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसकी बेहतरी के लिए शिक्षक और बच्चे भी अपनो सुझाव दें ताकि इसका और नाम हो। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा केवल राजकीय जुबिली इण्टर कालेज और प्रदेश भर में बनाये जा रहे मॉडल स्कूलों का ही सुधार करना नहीं, बल्कि प्रदेश में स्थित सभी स्कूलों में आवश्यक सुविधाओं का विस्तार कर सुधार करने का प्रयास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × four =