जाने मॉर्केट में दस रुपए के सिक्कों को लेकर आरबीआई ने दी क्या जानकारी

न्यूज डेस्क। मार्केट में इन दिनों दस रुपए के सिक्के व्यापारी हो या आमजन सबके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। जिसमें कुछ सिक्कों को नकली घोषित कर दिया गया है लेकिन आरबीआई की ओर से नकली के सिक्के के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। हां आरबीआई ने अब ये जानकारी जरूर दी है कि वह पूरे देश में 14 प्रकार की डिजाइन के सिक्के तैयार कर चुकी है वह मार्केट में चल रहे हैं और वह सभी मान्य है। आरबीआई ने बुधवार को साफ कर दिया कि 1० रुपए के सिक्के के सभी 14 डिजाइन वैध और मान्य हैं। दस रुपए के सभी सिक्के मान्य है।
व्यापारियों ने बना रखा था संदेह
दस रुपए के सिक्के नकली हैं या असली इसके पीछे व्यापारियों की सबसे अहम भूमिका थी। जब कई दुकानदारों ने लेने से मना कर दिया तो आम लोगों ने भी सिक्का लेने से मना कर दिया। ऐसे में लोगों में ये भ्र्रम फैल गया कि जो दस रुपए के सिक्के नहीं लिए जा रहे हैं वह नकली हैं। आरबीआई को शिकायत भी कई प्रकार की मिल चुकी थी जिसके बाद आरबीआई ने स्पष्ट किया।
बैंको को लेना होगा सिक्के
आरबीआई ने ये भी स्पष्ट किया कि अब बैंको को भी दस रुपए के सिक्के लेने पड़ेंगे। आरबीआई के मुताबिक शीर्ष बैंक ने सभी बैकों और शखाओं से 1० के सिक्कों के लेनदेन और एक्सचेंज स्वीकार किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five − three =