Ways to create a project in OpenProject- ArNewsTimes

0
81
openproject

जैक वालेन आपको एक नया ओपनप्रोजेक्ट प्रोजेक्ट बनाने, इसमें सदस्यों को जोड़ने और इसे एक टेम्पलेट के रूप में सेट करने के चरणों के माध्यम से चलता है।

छवि: विजुअल जनरेशन / एडोब स्टॉक

ओपनप्रोजेक्ट एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है जो आपके अपने डेटा सेंटर या आपके थर्ड-पार्टी क्लाउड होस्ट की सुरक्षा से परियोजनाओं को प्रबंधित करना बहुत आसान बनाता है। ओपनप्रोजेक्ट कर सकते हैं डॉकर की मदद से आसानी से तैनात किया जा सकता है तो आपको इसे मैन्युअल रूप से स्थापित करने की जटिलताओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

एक बार OpenProject के चालू होने और चलने के बाद, आपके पास बुनियादी विन्यास का ध्यान रखा, यह आपका पहला प्रोजेक्ट बनाने का समय है। हम पहले एक नया प्रोजेक्ट बनाएंगे, फिर हम सदस्यों को जोड़ेंगे और प्रोजेक्ट को टेम्पलेट के रूप में भी सेट करेंगे, ताकि आप इसे आसानी से बना सकें।

देखना: Search The Lyrics of Your Favorite Songs with These Popular Apps – ArNewsTimes

तुम क्या आवश्यकता होगी

एक नया प्रोजेक्ट बनाने के लिए आपको केवल एक चीज की आवश्यकता होगी, वह है OpenProject का रनिंग इंस्टेंस और लॉग इन करने के लिए एक व्यवस्थापक उपयोगकर्ता। अब, इसे ऐसा बनाते हैं।

नया प्रोजेक्ट कैसे बनाएं

अपना नया प्रोजेक्ट बनाने से पहले, मेरा सुझाव है कि आप उन उपयोगकर्ताओं को जोड़ना सुनिश्चित करें जिन्हें एक्सेस की आवश्यकता है, जिन्हें मैंने ऊपर लिंक किए गए बुनियादी कॉन्फ़िगरेशन में प्रदर्शित किया है। एक बार जब आप प्रोजेक्ट पर काम करने वाले कम से कम कुछ उपयोगकर्ताओं को जोड़ लेते हैं, तो आप OpenProject मुख्य पृष्ठ पर + प्रोजेक्ट पर क्लिक कर सकते हैं (चित्रा ए)

चित्रा ए

OpenProject के मुख्य डैशबोर्ड में सूचीबद्ध प्रोजेक्ट
चित्रा ए: ओपनप्रोजेक्ट मुख्य पृष्ठ आपकी वर्तमान परियोजनाओं को सूचीबद्ध करता है और आपको आसानी से नए बनाने की अनुमति देता है।

परिणामी विंडो में (चित्रा बी), नई परियोजना को एक नाम दें और उन्नत सेटिंग्स अनुभाग का विस्तार करें।

चित्रा बी

OpenProject में नया प्रोजेक्ट कॉन्फ़िगरेशन
चित्र B: क्योंकि यह हमारी पहली परियोजना है, हम टेम्पलेट का उपयोग नहीं कर सकते हैं या इसे उप-प्रोजेक्ट के रूप में नहीं बना सकते हैं।

उन्नत अनुभाग में (चित्रा सी), नए प्रोजेक्ट का विवरण दें, और बॉक्स को चेक करें कि क्या यह एक सार्वजनिक प्रोजेक्ट होना चाहिए।

चित्रा सी

OpenProject में नई परियोजना के लिए उन्नत सेटिंग्स
चित्र C: हमारे नए प्रोजेक्ट के लिए विवरण जोड़ना।

चूंकि यह एक नया प्रोजेक्ट है, इसलिए आप शायद किसी स्थिति का चयन नहीं करेंगे या स्थिति का वर्णन नहीं करेंगे। जब तक आप वास्तव में परियोजना के साथ काम करना शुरू नहीं करते हैं, तब तक आपको ऑन ट्रैक, एट रिस्क और ऑफ ट्रैक विकल्पों में से स्थिति बदलनी चाहिए।

किसी प्रोजेक्ट में उपयोगकर्ताओं को कैसे जोड़ें

एक बार समाप्त होने पर सहेजें पर क्लिक करें, और आपका प्रोजेक्ट उपयोगकर्ताओं के लिए तैयार है। बाएं नेविगेशन से (चित्रा डी), सदस्यों को देता है।

चित्रा डी

OpenProject में प्रोजेक्ट साइडबार
चित्र D: प्रोजेक्ट साइडबार आपको कई सुविधाओं तक पहुँच प्रदान करता है।

परिणामी पृष्ठ पर (चित्रा ई), ऊपर दाईं ओर + सदस्य पर क्लिक करें।

चित्रा ई

सदस्य आपके प्रोजेक्ट के लिए पेज जोड़ें।
चित्र E: सदस्य आपकी परियोजना के लिए पृष्ठ जोड़ते हैं।

+ सदस्य पर क्लिक करने के बाद, आपको एक ड्रॉपडाउन दिखाई देगा (चित्रा एफ), जहां आप जोड़े जाने वाले सदस्य का चयन कर सकते हैं और फिर सदस्य को एक भूमिका सौंप सकते हैं।

चित्रा एफ

प्रोजेक्ट में नया सदस्य जोड़ा गया है
चित्र F: मेरे प्रोजेक्ट में एक नया सदस्य जोड़ना।

नए उपयोगकर्ता का चयन करें, उन्हें सदस्य, व्यूअर, या प्रोजेक्ट एडमिन जैसी भूमिका दें और जोड़ें पर क्लिक करें। नए सदस्य को लॉग इन करने और उनके पासवर्ड की पुष्टि करने के निर्देशों के साथ एक ईमेल भेजा जाएगा। यदि आपको यह एक समस्या लगती है, तो आप हमेशा व्यवस्थापन डैशबोर्ड पर जा सकते हैं, उपयोगकर्ता और अनुमतियाँ क्लिक कर सकते हैं, उपयोगकर्ता का चयन कर सकते हैं और उनके लिए एक पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

प्रोजेक्ट को टेम्प्लेट के रूप में कैसे सेट करें

अब जब आपने अपना प्रोजेक्ट और अतिरिक्त सदस्यों को कॉन्फ़िगर कर लिया है, तो आप प्रोजेक्ट को टेम्पलेट के रूप में उपयोग करने के लिए सेट कर सकते हैं। इससे आपके लिए प्रोजेक्ट्स को फिर से बनाना आसान हो जाता है। ऐसा करने के लिए, विंडो के ऊपरी बाएं कोने में प्रोजेक्ट ड्रॉपडाउन का उपयोग करके आपके द्वारा अभी बनाए गए प्रोजेक्ट पर नेविगेट करें, और बाएं नेविगेशन से प्रोजेक्ट सेटिंग्स पर क्लिक करें।

परिणामी विंडो में, आपको ऊपरी दाएं कोने में टेम्पलेट के रूप में सेट करें बटन देखना चाहिए (चित्रा सी)

चित्रा सी

नई परियोजनाओं के लिए टेम्पलेट के रूप में सेट करें बटन
चित्र G: हमारे नए प्रोजेक्ट के लिए टेम्पलेट के रूप में सेट करें बटन।

टेम्पलेट के रूप में सेट करें पर क्लिक करें, और आपका काम हो गया। अब, अगली बार जब आप कोई नया प्रोजेक्ट बनाने जाते हैं, तो आपको टेम्प्लेट का उपयोग करें ड्रॉपडाउन में सूचीबद्ध टेम्प्लेट देखना चाहिए, जिससे आपके लिए नए टेम्प्लेट के आधार पर जल्दी से एक नया प्रोजेक्ट बनाना आसान हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here