यूपी पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में पड़े 73 फीसदी वोट, कहीं हिंसा तो कहीं हुआ पथराव

यूपी में पंचायत चुनाव का दूसरा चरण भी पूरा हो गया है, कुल 73 फीसदी वोट पड़े हैं। सोमवार को प्रदेश के 20 जिलों में दूसरे चरण का मतदान शाम को छह बजे सम्पन्न हो गया। कई जगह पर छह बजे तक लाइन में लगने वाले लोग अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। शाम छह बजे तक करीब 73 फीसद मतदान हुआ। इसमें भी गौतमबुद्धनगर में सर्वाधिक 70.20 प्रतिशत और गोंडा में सबसे कम यानी 51 प्रतिशत वोट पड़े थे। प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान में 20 जिलों के मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव के साथ ही प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के शिवपाल सिंह यादव और उनके पुत्र ने भी इटावा के सैफई में मतदान किया। इस दौरान कई जगह पर हिंसक झड़प के साथ मारपीट और फायरिंग की भी घटना हुई। पूर्वी की अपेक्षा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मतदाताओं ने इस चुनाव में काफी रूचि ली। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मतदान प्रतिशत से भी उनकी रुचि तथा उत्साह दिख रहा

प्रदेश में शाम को पांच बजे तक मुजफ्फरनगर में 66.05, बागपत में 68.50, गौतमबुद्धनगर में 70.20, बिजनौर में 65.70, अमरोहा में 68.74, बदायूं में 65.60, एटा में 65.22, मैनपुरी में 63.13, कन्नौज 62.90, इटावा में 63.00, ललितपुर में 66.20, चित्रकूट में 55.93, प्रतापगढ़ में 52.14, लखनऊ में 65.90, लखीमपुर खीरी में 63.40, सुलतानपुर में 55.86, गोंडा में 51.00, महराजगंज में 63.88, वाराणसी में 56.00 तथा आजमगढ़ में 58.45 प्रतिशत मतदान हुआ।

एटा में जमकर बवाल
पंचायत चुनाव में एटा जिले में जगह-जगह हिंसा हुई है। कहीं बैलेट पेपर लूटे गए तो कहीं पोलिंग बूथ में उपद्रव हुआ। यहां के रामपुर के कैला में पोलिंग बूथ पर बवाल के बाद उपद्रवियों ने बूथ से मतपेटी लूटी। इन लोगों ने यहां पर सिपाही को बंधक बनाकर मारपीट की। इसके साथ राजा थाने के कैला बूथ पर जमकर बवाल किया।

गोंडा में भी जमकर मारपीट
गोंडा के इटियाथोक के बेंदुली में पोलिंग बूथ के अंदर मारपीट हुई। यहां पर दो गुटों में जमकर लात-घूंसे चले। यहां पर पहले वोट डालने को लेकर मारपीट की घटना इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गई। बेंदुली पोलिंग बूथ के इस मामले में पुलिस ने सभी बवाल करने वालों को हिरासत में लिया।

सुल्तानपुर में फायरिंग की घटना
सुलतानपुर के कूरेभार के भटकौली रामापुर में पंचायत चुनाव की वोटिंग में फायरिंग की घटना हुई है। यहां पर फर्जी वोटिंग की शिकायत पर गोली चलने की घटना में दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इन दोनों घायलों को लखनऊ रेफर किया गया है।

अमरोहा में पीठासीन अधिकारी को पीटा
अमरोहा में पीठासीन अधिकारियों और कर्मचारियों से मारपीट, मतपत्र की गड्डी लूटी: अमरोहा के हसनपुर के बाईखेड़ा मतदान केंद्र में पोलिंग पार्टी पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। बूथ संख्या 184 व 185 के पीठासीन अधिकारियों, कर्मचारियों और मतदान अभिकर्ताओं के साथ मारपीट की गई। हमलावर मतपत्र की एक गड्डी लूट कर ले गए। इस दौरान फायरिंग भी हुई। हालांकि, पुलिस फायरिंग की बात से इन्कार कर रही है।