सभी स्कूलों की तरह से मदरसों में होंगी छुट्टियां, योगी सरकार का ये है निर्णय

google image

लखनऊ। पूरे प्रदेश भर के अब मदरसों में सभी स्कूलों की तरह से ही छुट्टियां होंगी। सीएम योगी सरकार के इस निर्णय के बाद अब मदरसों की छुट्टियों का कैलेंडर बदल गया है। ऐसे में अब तक यूपी में मदरसों में मुस्लिम त्योहारों के अलावा होली और आंबेडकर जयंती पर ही छुट्टी रखी जाती थी, लेकिन नए कैलेंडर में महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षाबंधन, महानवमी, दशहरा, दिवाली और क्रिसमस की भी छुट्टी रखी गई है। जहां 7 नई छुट्टियां जोड़ी गई हैं, वहीं ईद-उल-जुहा और मुहर्रम की 1० छुट्टियों को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है।
सरकार का ये है अहम उ्देदश्य
जानकारी के मुताबिक योगी सरकार का मदरसों में छुट्टियों का कैलेंडर बदले जाने मुख्य उद्देश्य है। महापुरुषों के नाम रखी गयी छुट्टियां तो मनायी जाती है, लेकिन इनके बारे में बच्चे नहीं जान पाते हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए यूपी मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने बताया पहले मदरसों के विवेक के आधार पर 1० दिन की छुट्टियां थीं, लेकिन अब यह पूर्व निर्धारित है और इसमें कई महापुरुषों की जयंती पर भी छुट्टियां रखी गई हैं। छात्रों के लिए इन लोगों के बारे में जानना भी जरूरी है।
मदरसे से जुड़े लोगों ने जतायी नाराजगी
मदरसों में इन छुट्टियों का ऐलान भले ही अन्य स्कूलों का आधार मानते हुए किया गया है। लेकिन इस फैसले के बाद मदरसों से जुड़े लोगों ने नाराजगी भी जतायी है। फैसले पर कुछ लोगों का कहना है कि मदरसे धार्मिक संस्था हैं। अन्य त्योहारों पर छुट्टियां बढ़ाने से हमें कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन हमारी 1० छुट्टियों को कम करना पूरी तरह गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 7 =