UP के इंजीनियरिंग कॉलेज फीस को लेकर नहीं कर सकेंगे गुमराह, लांच हुआ ग्रीवांस रिड्रेसल पोर्टल, छात्र दर्ज करवा सकेंगे शिकायत


लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एकेटीयू की ओर से संबद्ध सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज अब छात्रों के साथ मनमानी नहीं कर पायेंगे न ही फीस का विवरण छुपा सकेंगे। छात्र अपनी शिकायत को दर्ज करवा सके इसके लिए एकेटीयू ने शनिवार को ऑनलाइन ग्रीवांस रिड्रेसल पोर्टल की शुरूआत कर दी है। इस पोर्टल की लांचिंग प्राविधिक शिक्षा मंत्री ​ जितिन प्रसाद ने की है। ऐसे में प्रवेश लेते समय छात्रों के अगर विषयवार फीस की जानकारी इसी पोर्टल पर मिल जायेगी। साथ ही छात्र अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं। इसके साथ ही ​पुराने छात्रों के साथ यदि कोई कॉलेज मनमानी करता है तो वह भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकतें है, शिकायत मिलने के बाद विश्वविद्यालय ऐसे कॉलेजों पर कार्रवाई कर सकेगा। पोर्टल पर आने वाली शिकायतों की मॉनीटरिंग विश्विद्यालय की ओर से की जायेगी।इसके साथ बाद सभी शिकायतों का तय समय में निवारण किया जायेगा।

अनिवार्य रूप से अपलोड करना होगा फीस का ब्योरा
विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों को नियामक संस्था (नो) द्वारा निर्धारित शुल्क की सूचना पाठ्यक्रमवार संस्थान की बेवसाईट पर अनिवार्य रूप से प्रदर्शित किये जाने के निर्देश जारी किए हैं। इसी क्रम में विश्वविद्यालय की ओर से ऑनलाइन ग्रीवांस रिड्रेसल पोर्टल की शुरूआत कर दी गयी है। इस पोर्टल पर छात्र आसानी से फीस के बारे में पूरा विवरण जान सकेंगे।

कॉलेज की मनमानी का शिकार हो रहे थे छात्र
अभी तक कॉलेज छात्रों का प्रवेश लेते समय फीस का पूरा विवरण नहीं बताते थे, प्रवेश लेने के बाद फीस के कई मद पता चलते थे, जिससे छात्रों पर अधिक फीस का बोझ पड़ता था, कई छात्र बीच में ही पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर होते थे या फिर उन्हें तनाव में रहकर पढ़ाई करनी पड़ रही थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

छात्रों की इन समस्याओं का होगा समाधान
इस पोर्टल पर छात्र अपने रिज़ल्ट, डिग्री, मार्कशीट, संस्थानों द्वारा अधिक फीस लिए जाने से लेकर समेत सभी समस्याएं दर्ज करवा सकेंगे। पोर्टल के माध्यम से समस्याओ का त्वरित निवारण किया जाएगा तथा विद्यार्थियों को समस्या निस्तारण की सूचना भी ऑनलाइन प्रेषित की जाएगी। विद्यार्थी https://erp.aktu.ac.in/ WebPages/StudentServices frm StudentGrievance aspx लिंक पर ग्रीवांस दर्ज करा सकते हैं।

कोट.
छात्रों की ओर से अक्सर निजी कॉलेजों की मनमानी को लेकर शिकायतें मिल रही थी, अब इस पोर्टल पर छात्र अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।
आशीष मिश्रा प्रवक्ता एकेटीयू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six − 2 =