UP TGT PGT Recruitment 2021: एडेड माध्यमिक कॉलेजों में भर्ती के लिए आवेदन शुरू, सरकार ने इस बार बड़ी छूट

UP TGT PGT Recruitment 2021: यूपी के एडेड माध्यमिक कॉलेजों में शिक्षक भर्ती के लिए मंगलवार से आवदेन शुरू हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12603 पदों की भर्ती करेगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत जीव विज्ञान विषय के पदों को जोड़ा गया है लेकिन, टीजीटी के 310 पद कम हो गए हैं। 29 अक्टूबर, 2020 को 15508 पदों की भर्ती में टीजीटी के 12913 पद थे।

पहली बार आर्थिक रूप से पिछड़ों को मिलेगा लाभ

बता दें कि पहली बार आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतियोगियों को ईडब्ल्यूएस के तहत 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ मिलेगा। वहीं, टीजीटी के चयन में साक्षात्कार इस बार से नहीं होगा, जबकि प्रवक्ता पद के लिए 50 अंक का साक्षात्कार होगा। साथ ही लिखित परीक्षा में चयन बोर्ड माइनस मार्किंग भी नहीं करा रहा है।

यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक जारी किया है। upsessb.org ऐसे में अभ्यर्थी 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी आवेदन की शर्तें, अर्हता, पाठ्यक्रम का पूरा विवरण वेबसाइट पर देख सकते हैं।

ये है पूरा शेडयूल

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने की तिथि 16 मार्च
रजिस्ट्रेशन भाग एक की अंतिम तारीख 11 अप्रैल
ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 13 अप्रैल
ऑनलाइन आवेदन भाग दो की अंतिम तारीख 15 अप्रैल

इस तरह से देना होगा शुल्क

-सामान्य वर्ग : 750 रुपये
-ईडब्ल्यूएस : 450 रुपये
-पिछड़ा वर्ग : 750 रुपये
-अनुसूचित जाति : 450 रुपये
– अनुसूचित जनजाति : 250 रुपये

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों को मिलेगा ये लाभ

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक, महिला जिस वर्ग की होगी उसी वर्ग का शुल्क देय होगा। वहीं, दिव्यांग अभ्यर्थी को उस वर्ग का आधा शुल्क देना होगा।
आवेदन में सभी अभ्यर्थियों से 50 रुपये आनलाइन का भुगतान लिया जा रहा।
आयु सीमा (टीजीटी-पीजीटी) : एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष से कम न हो।

तदर्थ शिक्षक भी कर सकेंगे आवेदन, वेटेज घटा

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एडेड कालेजों में पहले से कार्यरत तदर्थ शिक्षकों से भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। उन्हें डेढ़ अंक प्रतिवर्ष व अधिकतम 30 अंक का अधिभार भी दिया जा रहा है। इससे पहले 35 निर्धारित था।

अलग तारीखों में लिखित परीक्षा

टीजीटी और पीजीटी पद की परीक्षाएं अलग-अलग तारीखों में सभी मंडल मुख्यालयों पर होंगी, इसलिए योग्य अभ्यर्थी दोनों पदों के लिए अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं। एक से अधिक विषय में अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं। भाषा संबंधी प्रश्नपत्र उसी भाषा में होंगे जैसे हिंदी का प्रश्नपत्र हिंदी में, संस्कृत का संस्कृत में, अंग्रेजी का पेपर अंग्रेजी में और उर्दू का प्रश्नपत्र उर्दू में होगा।

इस तरह से होगा चयन

टीजीटी पद पर चयन मात्र लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। वहीं, पीजीटी पद पर चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा के आधार पर 85 प्रतिशत अंक होंगे, जबकि 10 फीसद इंटरव्यू के आधार पर होंगे।