UP TET 2021: प्रवेश पत्र जारी, तैयारियों की हुई समीक्षा, एनआईसी को भेजी गयी उपस्थिति पंजिका साल्वर गैंग पर रहेगी पैनी नजर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) 2021 के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी की अधिकृत वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते है। वहीं दूसरी ओर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से टीईटी की तैयारियों को लेकर समीक्षा हुई, साथ ही परीक्षा के दौरान तैनात होने वाले कक्षनिरीक्षकों की संख्या बढ़ाये जाने का निर्णय लिया गया है। इस बार प्रदेश भर में साढ़े 21.62 लाख से अधिक अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है। पिछली बार की अपेक्षा यह संख्या अधिक है, ऐसे में कक्षनिरीक्षकों की संख्या बढ़ायी गयी जायेगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय ने बताया कि परीक्षा के दौरान साल्वर गैंग​ निगरानी के लिए पुलिस विभाग को भी पत्र लिख दिया गया है, साथ ही केन्द्रों के भीतर भी कक्षनिरीक्षकों की पैनी नजर रहेगी। किसी भी केन्द्र पर कोई बवाल न होने पाये इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त रहेगी।

28 को दो पालियों में होगी परीक्षा
परीक्षा 28 नवंबर को दो पालियों में होंगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति लाना होगा। इसके अलावा उन्हें प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति अथवा संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक प्रत्र की प्रमाणित प्रति जरूरी है।

एनआईसी को भेजी गयी उपस्थिति पंजिका
एनआईसी लखनऊ को उपस्थिति पंजिका भेज दी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि अभ्यर्थियों के स्कैन किए हुए फोटो युक्त अटेडेंस शीट केंद्र व्यवस्थापक को 24 अक्टूबर तक प्राप्त कर लेनी होगी। इसी शीट से परीक्षा देने आये अभ्यर्थी का ​मिलान किया जायेगा। वहींओएमआर शीट के बंडल परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि 30 नवंबर होगी।

2021 टीईटी का ये है विवरण
— 21.62 लाख कुल आवेदन संख्या
—13.52 लाख उच्च प्राथमिक के लिए
— 8,10,201 प्राथमिक के लिए
— परीक्षा तिथि – 28 नवंबर
—आंसर-की जारी होने की तिथि – 02 दिसंबर
— आंसर-की पर अपत्ति की अंतिम तिथि 6 दिसंबर
—निराकरण करने की तिथि—22 दिसंबर
—अंतिम आंसर की जारी करने की तिथि—24 दिसंबर
— परिणाम जारी करने की तिथि – 28 दिसंबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five + twelve =