आगरा एक्सप्रेस वे पर दो पाहिया वाहन चालको को भी देना होगा टोल टैक्स

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पहली बार अब दो पहिया वाहन चालको को भी टोल टैक्स चुकाना होगा। इसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। लेकिन वाहनों के लिए टोल टैक्स आगरा एक्सप्रेस वे पर लागू किया जायेगा। आगरा एक्सप्रेस वे पर अभी बिना टोल टैक्स के वाहन फर्राटा भर रहे थ्ो लेकिन अब 19 जनवरी की रात्रि से बिना टोल टैक्स के कोई भी वाहन नहीं दौड़ सकेगा।
इस विषय को लेकर सोमवार को औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। इसमें टोल की दरें तय कर उसे लागू करने का फैसला किया गया। जिसमें यूपी एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने इस एक्सप्रेस-वे पर बाइक सवारों से टोल टैक्स (एक तरफ का) वसूली का निर्णय लिया गया है।
दोपहिया वाहना चालको को कार की तुलना में 5० प्रतिशत देना होगा टैक्स
हालांकि इस एक्सप्रेस वे पर दोपाहिया वाहन चलाने की अनुमति नहीं है। ऐसे में अगर कोई आगरा एक्सप्रेस वे पर दोपाहिया वाहन से कहीं जाना चाहता है तो उसको कार के टोल टैक्स का आधा चुकाना होगा। इस हिसाब से उससे एक तरफ का टोल टैक्स वसूला जायेगा जो कि बनता है 285 रुपए।
टोल टैक्स न लिया गया तो बाइकों की संख्या बढ़ेगी
इस बारे में यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी का भी अजीबोगरीब तर्क है उनका कहना है कि यदि बिना टोल टैक्स के बाइक चलने की अनुमति दे भी दी जाती है तो पूरे वे पर बाइक की संख्या बढ़ जायेगी। उन्होंने कहा कि फिर हर व्यक्ति इसी एक्सप्रेस का इस्तेमाल करेगा। ऐसी दशा में दुर्घटनाएं भी बढ़ जायेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − five =