This Could Affect over 5 Million People –ArNewsTimes

0
121

हाल ही में जनवरी 2020 के मध्य में 5.2 मिलियन मैरियट इंटरनेशनल मेहमानों को प्रभावित करने वाले डेटा उल्लंघन का पता चला था।

मैरियट के अनुसार, एक सुरक्षा समझौते ने 5.2 मिलियन मेहमानों की व्यक्तिगत जानकारी को उजागर किया हो सकता है। 2018 में एक ब्रीच के बाद, यह दूसरी बार है जब मैरियट का डेटा लीक हुआ है।

अगर 2020 में मैरियट Data Breach होता है, तो हमें कैसे और कब पता चलेगा?

फरवरी 2020 में एक उल्लंघन का पता चला था जो जनवरी 2020 के मध्य का है।

फरवरी के अंत में होटल की दिग्गज कंपनी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, हैकर्स ने दो मैरियट कर्मचारियों के लॉगिन क्रेडेंशियल्स तक पहुंच प्राप्त करने के बाद अतिथि जानकारी प्राप्त की हो सकती है।

जनवरी के मध्य में शुरू हुए ऑपरेशन पर संदेह करने के कारण कंपनी को मिल गए हैं।

यह एक चोर हो सकता है जिसने भाषा वरीयताओं और वफादारी खातों के अलावा नाम, जन्मदिन और फोन नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त की हो।

हालांकि जांच जारी है, मैरियट ने कहा, “हमारे पास यह मानने का कोई कारण नहीं है कि निहित तथ्यों में मैरियट बॉनवॉय खाते या भुगतान कार्ड की जानकारी के लिए लॉगिन जानकारी या पिन नंबर शामिल हैं।”

इसके अलावा, मैरियट ने कहा कि यह उन मेहमानों को सूचित करता है जिनकी व्यक्तिगत जानकारी ईमेल द्वारा प्राप्त की जा सकती है और उल्लंघन से प्रभावित लोगों को समर्पित एक वेबसाइट विकसित की है।

यह भी पढ़ें: Violations of Tiktok Guidelines Results in Videos Deleted – ArNewsTimes

जिन विज़िटर की व्यक्तिगत जानकारी से छेड़छाड़ की गई हो, वे अपनी जानकारी पर नज़र रखने के लिए व्यवसाय द्वारा प्रदान किए गए टूल का उपयोग कर सकते हैं।

2018 के अंत में व्यापार की सहायक कंपनी में डेटा उल्लंघन द्वारा 500 मिलियन तक स्टारवुड मेहमानों से समझौता किया गया था, जिसे कंपनी ने 2016 में खरीदा था।

दो साल से भी कम समय में दो डेटा उल्लंघन लापरवाही का संकेत है, भले ही एक ईमानदार गलती हो।

किसी बाहरी व्यक्ति को यह कैसा लग सकता है, इसके बावजूद निगम ने कुछ महत्वपूर्ण सूचना सुरक्षा सबक सीखे हैं। होटल क्षेत्र को समग्र रूप से इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हमने इससे क्या सीखा है।

Marriott जैसे Data Violation को फिर से होने से रोकने के लिए Hotel Business क्या कर सकता है?

सबसे पहले, संगठन के शीर्ष पर एक Security Focused संस्कृति स्थापित करें।

जब ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण हो। सुरक्षा-केंद्रित दृष्टिकोण होने से क्लाइंट डेटा की सुरक्षा के लिए एक गंभीर दृष्टिकोण सुनिश्चित होता है।

CEO और केवल कर्मचारियों पर निर्भर रहने के बजाय रणनीति को लागू करने के लिए निदेशक मंडल को जिम्मेदार होना चाहिए।

सुरक्षा के मामले में वक्र से आगे रहें।

जब उपभोक्ता डेटा सुरक्षा समाधानों की बात आती है, तो हैकर्स से आगे रहने के लिए फर्मों को सक्रिय होना चाहिए, हमेशा नई प्रगति की जांच और परीक्षण करना चाहिए।

क्लाइंट डेटा सुरक्षा के लिए आपका सुरक्षा खर्च आपके बजट में शामिल नहीं होना चाहिए

अपने ग्राहकों की निजी जानकारी की सुरक्षा के लिए जितना आवश्यक हो उतना पैसा निवेश करें। हां, अपने वित्तीय मानकों के भीतर रहें, लेकिन अपने बजट को सीमित न करें क्योंकि इसका मतलब है कि आप अपनी प्राथमिकताओं का त्याग कर रहे हैं।

ब्रांड को सुरक्षित रखने के लिए, सुरक्षा टीम आपसे जो कुछ भी कहे, वह करें। इसमें देश को अरबों डॉलर खर्च नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें: Online Music Streaming is on the rise for variety of reasons– ArNewsTimes

Customer Data Protection एक लागत केंद्र नहीं है, बल्कि cash generate करने का अवसर है

कंपनियों के लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि क्लाइंट डेटा सुरक्षा एक राजस्व केंद्र है, न कि लागत केंद्र।

डेटा उल्लंघनों को रोकने के अलावा, मजबूत सुरक्षा आपको उपभोक्ता विश्वास बढ़ाने में मदद करती है, जो बदले में आपको अधिक पैसा कमाने में मदद करती है।

हालांकि ग्राहक खाते की सुरक्षा नहीं हो सकती है मैरियट मुख्य व्यवसाय, हम केवल यह आशा कर सकते हैं कि पर्यटन क्षेत्र में कंपनी और उसके सहयोगियों ने यह सबक सीखा है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/