कोरोना पीड़ित मरीजों की निशुल्क मदद कर रहें लखनऊ के ये डॉक्टर पति, पत्नी, आप भी इनसे मिलिए

कोरोना संक्रमण के दौर में जहां इलाज मिल पाना मुश्किल है, हल्की खांसी बुखार में जहां लोग खबरा जातें हैं वहीं अपने ही शहर लखनऊ में एक युवा डॉक्टर दंपत्ति ऐसे भी हैं जो कोरोना संक्रमण से खुद को बचाते हुए दूसरों की भी मदद निशुल्क कर रहे हैं, यहां तक आक्सीजन मुहैया कराने से लेकर कोरोना से कैसे बचाव करें इसको लेकर भी लोगों की मदद कर रहे हैं। गोमती निवासी चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ आशीष प्रताप सिंह (Child Specialist Dr. Ashish Pratap Singh) व स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ नुपुर वाजपेयी (Gynecologist Dr. Nupur Vajpayee) दोनो पति पत्नी हैं और दोनो ही साथ मिलकर कोरोना से जंग में लोगों का सहयोग कर रहे हैं। अमृत विचार से बातचीत में उन्होंने अपने विचार भी साझा किए।

हम भी इसी समाज में रहते हैं
बातचीत में डॉ आशीष ने बताया कि हम डॉक्टर भी समाज का एक हिस्सा हैं, और इस महामारी के बीच लोगों की मदद करना हमारी पहली प्राथमिता है। उन्होंने कहा कि जब हम देख रहे हैं कि लोगों संक्रमण के डर से परेशान हो रहे हैं, तो हम उन्हें कोरोना से बचाव के उपाय बताये और हौसला बढ़ायें।

92 से 94 आक्सीजन लेवल है तो ले रिस्क
इस संबंध में डॉक्टर आशीष व डॉ नुपुर कहती हैं कि अगर व्यक्ति का आक्सीजन लेवल 92 से 94 तक आ गया है तो परिजन को रिस्क नहीं लेना चाहिए, घर पर उपाय की बजाय सीधे अस्पताल की ओर से जाना चाहिए फिर कैसे भी बेड मिले उसकी व्यवस्था करनी चाहिए।

फोन नहीं उठने पर मरीजों को करते हैं बैक कॉल
डॉ नुपुर और डॉ आशीष ने बताया कि उनके खुद के बच्चे भी छोटे हैं, उनकी सुरक्षा करते हुए कोरोना काल में जितनी मदद लोगों की संभव हो पा रही है वह कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि हम कोई भी इसका चार्ज नहीं ले रहे हैं साथ ही एक साथ कई लोग जब फोन करते हैं इस बीच फोन नहीं उठ पाता है तो हम मरीजों को बैक काल भी करते हैं।

गर्भवती महिलाओं को डॉ नुपुर दे रही निशुल्क परामर्श
बातचीत में डॉ नुपुर (Dr. Nupur) ने बताया कि कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं (Pregnant women) किस तरह से रहें और वह संक्रमण से कैसे बचाव करे इस बारे में वह विशेष परामर्श दे रही हैं। उन्होंने बताया कि चूकि कोरोना संक्रमण का डर है इसलिए मरीज जल्दी परेशान होने लगते हैं ऐसे में उन्हें उचित सलाह देते हुए कारगर इलाज भी बताया जाता है। उन्होंने बताया गर्भवती महिलाओं को अगर बुखार या सिरदर्द (Fever or headache) होता है या अन्य कोई बीमारी है तो इस पर भी विशेष जानकारी दी जाती है।

इस हेल्पलाइन नंबर पर ले सकते हैं जानकारी
डॉ नुपुर वाजपेयी 8887978819
डॉ आशीष प्रताप सिंह 7007298330

Posted By-Dr. Richa Sharma

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here