The first mobile approach for your next web initiative-ArNewsTimes

0
98
Tworzenie oprogramowania
छवि: ज़ोज़्ज़्ज़ो / एडोब स्टॉक

हमारी वर्तमान कनेक्टेड दुनिया में, उपयोगकर्ताओं को डिजिटल अनुभवों के लिए उच्च उम्मीदें हैं। और एक हाई-एंड लैपटॉप या डेस्कटॉप पर, उन अपेक्षाओं को पूरा करना बहुत आसान है। बहुत बड़ी स्क्रीन, तेज़ इंटरनेट, बहुत सारा स्टोरेज और यहां तक ​​कि अतिरिक्त इनपुट डिवाइस जैसे कि कीबोर्ड या माउस सभी डिजाइनरों और डेवलपर्स को प्रथम श्रेणी के उपयोगकर्ता अनुभव का निर्माण करने के लिए बहुत सारे संसाधन प्रदान करते हैं।

हालांकि मोबाइल उपकरणों में सभी घंटियाँ और सीटी नहीं होती हैं। इसलिए, जब एक कम प्रतिबंधात्मक उपकरण के साथ शुरू करते हैं और फिर पीछे हटने की कोशिश करते हैं, जैसा कि संगठनों ने पारंपरिक रूप से किया है, तो उपयोगकर्ता अक्सर मोबाइल पर एक उप-इष्टतम अनुभव के साथ समाप्त होते हैं। कल के आवेदन परिदृश्य में, शायद यह ठीक है। डेस्कटॉप ऐप थे, और फिर मोबाइल ऐप थे – पहला जहां काम हो जाता है और बाद वाला सुविधा उपयोग के मामलों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

मोबाइल-फर्स्ट अप्रोच क्या है?

जब मोबाइल ऐप और वेबसाइट पहली बार दृश्य पर आए, तो डिजाइनरों ने “सुंदर गिरावट” के लिए कड़ी मेहनत की। इसका मतलब था कि जैसे-जैसे अनुभव डेस्कटॉप से ​​नीचे टैबलेट और फोन में चला गया, सुविधाओं और कार्यक्षमता को छीन लिया गया।

पिछले एक दशक में दुनिया में काफी बदलाव आया है, खासकर जब बात आती है कि हम कहां, कब और कैसे काम करते हैं। इन बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए, मोबाइल-फर्स्ट अधिवक्ताओं ने “प्रगतिशील विकास” पर जोर दिया है।

प्रोग्रेसिव प्रमोशन ग्रेसफुल डिग्रेडेशन के विपरीत है। सबसे छोटी स्क्रीन से शुरू करके और यह सुनिश्चित करके कि यह मुख्य एप्लिकेशन अनुभव प्रदान कर सकता है, डिजाइनर तब डिवाइस के प्रत्येक अगले बड़े वर्ग के साथ अतिरिक्त कार्यक्षमता और सुविधाएं जोड़ सकते हैं।

इस तरह, जहां कहीं भी उपयोगकर्ता और एप्लिकेशन प्रतिच्छेद करते हैं, वे अभी भी पहले दर्जे के उपयोगकर्ता अनुभव और काम करने के लिए आवश्यक मुख्य कार्यों की अपेक्षा कर सकते हैं।

देखना: How to make a card separator to easily view your cards in Trello- ArNewsTimes

आज के डिजिटल परिदृश्य में मोबाइल सबसे पहले क्यों मायने रखता है

आज 2 अरब से अधिक लोग अपने स्मार्टफोन से इंटरनेट का उपयोग करते हैं। कुछ विश्लेषकों का अनुमान है कि 2025 तक ऐसा हो सकता है 70% से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता काम

2012 से, स्मार्टफोन की बिक्री डेस्कटॉप कंप्यूटर की बिक्री को काफी पीछे छोड़ दिया है। मोबाइल गेम का बाजार है आउटसेलिंग पीसी और कंसोल संयुक्त। ऐसे आँकड़ों की कोई कमी नहीं है जो आप इंटरनेट पर पा सकते हैं ताकि आप घर चला सकें कि मोबाइल उपयोगकर्ताओं को कैप्चर करना और उन्हें आकर्षित करना कितना महत्वपूर्ण है। हालांकि, उपभोक्ता हाथों में उपकरणों की भारी मात्रा की तुलना में कहानी के लिए और भी कुछ है।

Google के एल्गोरिदम मोबाइल के अनुकूल वेबसाइटों के पक्ष में हैं। वास्तव में, खोज दिग्गज के लिए यह इतना महत्वपूर्ण है कि उन्होंने एक ऐसी साइट भी बनाई है जो कर सकती है अपनी वेबसाइट की मोबाइल मित्रता का परीक्षण करें तेरे लिए

अधिकांश अनुप्रयोगों के लिए, खोज इंजन के माध्यम से जैविक ट्रैफ़िक दीर्घकालिक सफलता का एक प्रमुख घटक है। Google के एल्गोरिदम पर ध्यान देना खोज योग्यता सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। और चूंकि गतिशीलता सूची में उच्च है, विस्तार से एक मोबाइल-फर्स्ट रणनीति आपको प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देती है।

सामग्री निर्विवाद राजा है

सबसे पहले मोबाइल पर जाते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कंटेंट ही किंग है। डिजाइनरों को ठीक उसी सामग्री को सामने लाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिसकी उपयोगकर्ता को आवश्यकता होती है और इससे अधिक कुछ नहीं। अतिरिक्त तत्व वर्तमान कार्य पर उपयोगकर्ता के ध्यान से विचलित होते हैं, और स्क्रीन अचल संपत्ति सीमित होने पर उत्पादकता प्रभावित होती है।

इसलिए, जबकि डेस्कटॉप दृश्य पर सभी विकल्पों को दिखाना सामान्य है, अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए मोबाइल एप्लिकेशन संदर्भ का उपयोग यह तय करने के लिए करते हैं कि कब क्या दिखाना है और क्या नहीं दिखाना है।

इसका मतलब यह नहीं है कि मोबाइल उपयोगकर्ता सभी बढ़िया विकल्पों तक नहीं पहुंच सकते हैं, इसका मतलब यह है कि जो विकल्प आम तौर पर मुख्य उपयोग के मामले का समर्थन नहीं करते हैं, वे कम-प्रोफ़ाइल UI संरचनाओं जैसे कोलैप्सेबल मेनू और अकॉर्डियन के पीछे छिपे होते हैं।

मोबाइल-प्रथम डिज़ाइन के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

अपने उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखकर शुरुआत करें

आपका एप्लिकेशन किसी समस्या का समाधान कर रहा है, और यदि आपका मोबाइल डिज़ाइन उपयोगकर्ता को उस समस्या को जल्दी और कुशलता से हल करने की अनुमति नहीं देता है, तो यह एक चूक का अवसर है।

पदानुक्रम महत्वपूर्ण है

यह स्पष्ट होना चाहिए कि आपका आवेदन उस उपयोगकर्ता को कैसे प्रस्तुत किया जाता है जो उस विशेष क्षण में सबसे महत्वपूर्ण है। यदि आप पैसे ट्रांसफर करने के लिए मोबाइल बैंकिंग साइट पर हैं, तो आप यह देखने की उम्मीद करते हैं कि आपके पास कितना पैसा सामने और केंद्र में है।

सरल बेहतर है

जब भी संभव हो अपने नेविगेशन में लिंक की संख्या कम करें, और लंबवत स्क्रॉलिंग का उपयोग करने वाले कम पृष्ठों का उपयोग करें। पोर्ट्रेट ऐप्स के लिए, स्क्रीन को दो से अधिक कॉलम में विभाजित न करें। और बड़े फोंट और चौड़ी, साफ सीमाओं पर विचार करें।

कॉल टू एक्शन साफ़ करें

प्रत्येक स्क्रीन पर स्पष्ट कॉल टू एक्शन (सीटीए) होना चाहिए। यह उज्ज्वल, बोल्ड और सुसंगत होना चाहिए। Google के मटीरियल डिज़ाइन में इसके लिए एक महान रचना है जिसे a . कहा जाता है FAB, या फ्लोटिंग एक्शन बटन यदि आप कुछ दिशानिर्देश चाहते हैं।

उपयोगकर्ताओं को प्रतीक्षा न कराएं

अपना लोड समय जांचें। एक अध्ययन से पता चलता है 79% खरीदार प्रदर्शन खराब होने पर साइट का दोबारा उपयोग करने की संभावना नहीं है। जहाँ आप कर सकते हैं छवियों को संपीड़ित करें, और तकनीकों का उपयोग करें जैसे “धीरे लोड हो रहा है”अपना टाइम-टू-ग्लास सुधारने के लिए।

देखना: How a Proxy Server Is Helpful for Your Business? – ArNewsTimes

मोबाइल-प्रथम एप्लिकेशन प्रेरणा

यदि आप कुछ प्रेरणा की तलाश में हैं, तो इन अनुकरणीय मोबाइल साइटों को देखने पर विचार करें। उम्मीद है, इन उदाहरणों से आप इस बात पर विचार करेंगे कि क्या आपके अगले डिजिटल प्रयास के लिए मोबाइल-प्रथम दृष्टिकोण सही दृष्टिकोण हो सकता है।

धूल

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब आप देखते हैं कि पराग के पास एक चालाक मोबाइल अनुभव है तो वे क्या करते हैं। डस्ट एक डिज़ाइन और UX डिजिटल स्टूडियो है। साइट तेजी से लोड होती है, सफेद स्थान का बहुत अच्छा उपयोग करती है, और साइट डेस्कटॉप या मोबाइल पर चल रही है या नहीं, इसके आधार पर नेविगेशन मेनू को अनुकूलित करने का एक उत्कृष्ट काम करती है (चित्रा ए)

चित्रा ए

डस्ट मोबाइल बनाम डेस्कटॉप वेब डिज़ाइन के लिए तुलना
छवि: धूल। डेस्कटॉप बनाम मोबाइल नेविगेशन में परिवर्तन।

TurboTax

कौन कहता है कि कर उबाऊ हैं? TurboTax एप्लिकेशन CTA का भारी उपयोग करता है और संदर्भ-जागरूक, मोबाइल-प्रथम दृष्टिकोण में एक जटिल वर्कफ़्लो को सक्षम बनाता है (चित्रा बी)

चित्रा बी

TruboTax मोबाइल बनाम डेस्कटॉप वेब डिज़ाइन तुलना
छवि: टर्बोटैक्स। डेस्कटॉप बनाम मोबाइल कॉल-टू-एक्शन बटन।

Shopify

ई-कॉमर्स में एक नेता के रूप में, Shopify को पहले दर्जे के उपयोगकर्ता अनुभव की आवश्यकता होती है, भले ही ग्राहक उन पर प्रवाहित हों। यहां, हम एक बेहतरीन उदाहरण देखते हैं कि कैसे Shopify ने मोबाइल पर ग्रिड लेआउट को सरल बनाने के लिए चुना (चित्रा सी)

चित्रा सी

Shopify मोबाइल बनाम डेस्कटॉप वेब डिज़ाइन तुलना
छवि: Shopify। डेस्कटॉप बनाम मोबाइल सरलीकृत लेआउट।

मोबाइल-फर्स्ट डिज़ाइन उपयोगकर्ता अनुभव को प्राथमिकता देता है

हालांकि बी2सी ऐप्स में अधिक आम है, हाल के वर्षों में कई बी2बी संगठन भी मोबाइल-फर्स्ट रणनीतियों का उपयोग कर रहे हैं। चूंकि मोबाइल-फर्स्ट डेवलपमेंट सबसे छोटी स्क्रीन को प्राथमिकता देता है, यह प्रभावी रूप से फोकस और ठोस बातचीत को मुख्य कार्यक्षमता के आसपास छोड़ देता है।

बड़ी स्क्रीन और उपकरणों पर जाने से पहले एक ऐप कैसा दिखेगा और स्मार्टफोन पर कैसे काम करेगा, यह तय करने के साथ शुरू करके, डेवलपर्स, डिज़ाइनर और उत्पाद मालिक उपयोगकर्ताओं और ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण चीज़ों पर जल्दी से संरेखण प्राप्त करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here