The essentials of Streaming for beginners – ArNewsTimes

0
22

यदि आप Streaming में हैं तो उस सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में जानें, जिसे प्राप्त करने पर आप विचार कर सकते हैं।

छवि: एंटोन / एडोब स्टॉक

स्ट्रीमिंग न केवल एक मजेदार शौक है, बल्कि एक आकर्षक व्यावसायिक अवसर भी है। ट्विच, यूट्यूब या फेसबुक जैसी साइटों पर शीर्ष स्ट्रीमर, जो बड़े दर्शकों को बढ़ाते हैं, साझेदारी और व्यापारिक वस्तुओं के माध्यम से बहुत अधिक राजस्व अर्जित कर सकते हैं। स्ट्रीमिंग भी आपके मौजूदा व्यवसाय को नए दर्शकों के सामने लाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

लेकिन स्ट्रीमिंग केवल गेमर्स के लिए नहीं है – कई स्ट्रीमर पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने, पॉडकास्ट स्ट्रीम करने, अन्य सामग्री पर प्रतिक्रिया देने, उत्पाद प्रदर्शन या लाइव बिक्री करने, या आकर्षक बातचीत के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ बातचीत करने के लिए शैक्षिक सामग्री प्रदान करते हैं। आपका व्यावसायिक क्षेत्र कोई भी हो, स्ट्रीमिंग आपके दर्शकों को जोड़ने और उनका विस्तार करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है।

प्रवेश की बाधा उतनी अधिक नहीं है जितनी कि कई शुरुआती विश्वास कर सकते हैं। इच्छुक स्ट्रीमर अपेक्षाकृत कम कीमत में स्ट्रीमिंग आवश्यक चीजें खरीद सकते हैं और तुरंत शुरू कर सकते हैं। एक पेशेवर स्ट्रीमिंग सेटअप बनाने के लिए हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर उत्पादों का अन्वेषण करें जो आपको और आपके व्यवसाय को ध्यान में रखने में मदद करेगा।

JOUNIVO USB रिकॉर्डिंग माइक्रोफोन: Best Microphone For Streaming

छवि: अमेज़न

JV-603PRO USB रिकॉर्डिंग माइक्रोफ़ोन एक उत्कृष्ट विकल्प है यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और एक विश्वसनीय, सस्ता और सेटअप में आसान माइक्रोफ़ोन चाहते हैं। $20 से कम के लिए, आपको एक ठोस माइक्रोफ़ोन मिलता है जिसे इंस्टालेशन की आवश्यकता नहीं होती है – आपको बस इसे USB पोर्ट में प्लग करना है और आप जाने के लिए अच्छे हैं। एक अपेक्षाकृत छोटे आकार के साथ संयुक्त एक निंदनीय गर्दन एक माइक्रोफोन के लिए बनाती है जिसे आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले लगभग किसी भी डेस्क कॉन्फ़िगरेशन में फिट कर सकते हैं।

यह एक स्ट्रीमिंग माइक्रोफ़ोन है जिस पर आप विचार करना चाहेंगे कि क्या आप एक तंग बजट के साथ काम कर रहे हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं और अधिक महंगे विकल्प के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले पानी का परीक्षण करना चाहते हैं।

Sensyne 10 ” रिंग लाइट विथ एक्सटेंडेबल ट्राइपॉड: Cheapest Lighting For Streaming

छवि: अमेज़न

आपके स्ट्रीमिंग सेटअप के आधार पर, लाइटिंग आपकी स्ट्रीम को बना या बिगाड़ सकती है। चाहे आप हरे रंग की स्क्रीन का उपयोग कर रहे हों या अपने प्राकृतिक परिवेश का उपयोग कर रहे हों, खराब रोशनी आपके वीडियो के रेंडर होने के तरीके को प्रभावित करेगी, यह कितना दानेदार दिखता है, और दर्शकों को यह कितनी कम गुणवत्ता वाला दिखाई देता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका कैमरा कितना अच्छा है, अगर आप इसे अच्छी रोशनी के साथ नहीं जोड़ते हैं तो आप इसे नुकसान पहुंचाएंगे।

लगभग $ 30 पर, Sensyne अपने उत्पाद के साथ वास्तव में अच्छा मूल्य प्रदान करता है। तिपाई वास्तव में इस वस्तु को इतना अच्छा बनाने का एक बड़ा हिस्सा है – इसकी बहुमुखी प्रतिभा का मतलब है कि आप इसे अपने डेस्क पर, अपने मॉनिटर के पीछे या आपके ठीक बगल में खड़े हो सकते हैं। यह तीन अलग-अलग प्रकाश स्तरों के साथ आता है, जो कि मूल्यवान साबित हो सकता है यदि आपके पास स्ट्रीमिंग के लिए एक निश्चित शेड्यूल नहीं है और प्राकृतिक प्रकाश से प्रभावित एक सेटअप है।

Microsoft लाइफकैम स्टूडियो 1080P HD वेब कैमरा: स्ट्रीमिंग के लिए सबसे सस्ता कैमरा

छवि: अमेज़न

यदि आप स्ट्रीम करने जा रहे हैं, तो आपको एक कैमरे की आवश्यकता होगी। सही कैमरा प्राप्त करना एक ऐसा निर्णय है जिस पर आपको बहुत समय बिताना चाहिए। समझें कि एक कैमरा आपके बाकी गियर के साथ कैसे इंटरफेस करता है और विचार करें कि आप जिस डिवाइस को कॉन्फ़िगर करना नहीं जानते हैं उस पर संभावित रूप से सैकड़ों डॉलर खर्च करने से पहले स्ट्रीमिंग के लिए आप कितने प्रतिबद्ध हैं।

इस लेख के लिए, हम एक पारंपरिक कैमरे के बजाय कम-बजट, उच्च-गुणवत्ता वाले वेबकैम की तलाश कर रहे हैं – जिसके लिए किसी भी इंस्टॉलेशन की न्यूनतम आवश्यकता होती है और बेहतर गियर में जाने के बाद आपको बहुत बुरा नहीं लगेगा। कैमरा Microsoft LifeCam Studio 1080p HD वेब कैमरा है।

$60 से $90 के बीच की कीमत सीमा के साथ, यह वेबकैम आपको USB पर 1080p पर स्ट्रीम करने की अनुमति देगा। प्लास्टिक लेंस का उपयोग करने वाले वेबकैम की तुलना में ग्लास लेंस आपकी छवि को स्पष्ट दिखाने में मदद करता है। कीमत और स्पेक्स के लिए, इसे हरा पाना मुश्किल है।

UScreen: सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीमिंग प्रबंधन सॉफ्टवेयर

छवि: स्क्रीन

स्ट्रीमिंग के लिए क्या आवश्यक है, इस पर विचार करते समय, जो तुरंत दिमाग में आता है वह आमतौर पर हार्डवेयर से संबंधित होता है, मुख्य रूप से एक कैमरा और एक माइक्रोफोन। यह समझ आता है; आरंभ करने के लिए आपको निश्चित रूप से इनकी आवश्यकता है।

लेकिन आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं जो आपको स्ट्रीमिंग में भी मदद करेंगे। आप जिस प्रकार की स्ट्रीम करने की योजना बना रहे हैं, उसके आधार पर, आपके पास ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म होंगे जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि ट्विच, यूट्यूब या रेडिट। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो संभवत: यही आप चुनना चाहते हैं।

हालाँकि, एक बार जब आपको इस बात का बेहतर अंदाजा हो जाता है कि आप किस प्रकार की सामग्री को स्ट्रीम करना चाहते हैं और आप इसे अपने दर्शकों के सामने कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आप Usscreen को एक्सप्लोर करना चाहें। सॉफ्टवेयर आपको अपनी स्ट्रीम को अपनी वेबसाइट के माध्यम से लाइव प्रसारित करने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि इसे वेब ब्राउज़र और ओटीटी ऐप के माध्यम से सभी प्रकार के उपकरणों से देखा जा सकता है।

यह प्लेटफ़ॉर्म आपकी स्ट्रीम को प्रबंधित और मुद्रीकृत करने के लिए टूल भी प्रदान करता है, जिससे यह एक बहुत ही शक्तिशाली जुड़ाव और मार्केटिंग टूल बन जाता है। आप पेवॉल के पीछे वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, निजी वीडियो स्ट्रीम चला सकते हैं और सभी एक टूल में उपयोगकर्ताओं से भुगतान एकत्र कर सकते हैं।

Uscreen वर्तमान में एक निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है, और आप उनसे निःशुल्क डेमो के लिए भी संपर्क कर सकते हैं।

Vecteezy: स्ट्रीमर के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक Clicks

छवि: वेक्टेज़ी

यदि आप ऑनलाइन दर्शकों को स्ट्रीम करने और बनाने की योजना बना रहे हैं, तो दर्शकों को आकर्षित करने और आपके द्वारा प्रसारित की जा रही सामग्री के प्रकार को बताने के लिए आपको विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपनी प्रोफ़ाइल को मैनीक्योर करने की आवश्यकता है। आपको संभवतः एक लोगो, प्रोफ़ाइल अवतार और किसी प्रकार के बैनर की आवश्यकता होगी। आप अपनी खुद की वेबसाइट स्थापित करना चाह सकते हैं। संभावना है कि आपके पास ट्विच पर एक प्रोफाइल पेज होगा जिसे आप बाहर खड़ा करना चाहते हैं या एक यूट्यूब चैनल जहां आप अपनी स्ट्रीम के वीओडी पोस्ट करते हैं।

इसका मतलब है, जल्दी या बाद में, आपको संभवतः ऐसे ग्राफिक्स बनाने की आवश्यकता होगी जो आपके स्ट्रीमिंग व्यक्तित्व को चित्रित करते हों, और जब आप किसी को इस प्रकार का काम करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं, तो आप कुछ सरल भी कर सकते हैं।

Vecteezy मुफ्त छवियों, ग्राफिक्स और वीडियो का एक उत्कृष्ट स्रोत है। ज्यादातर मामलों में, यदि आप साइट पर उपलब्ध किसी भी सामग्री का उपयोग करते हैं, तो आपको एट्रिब्यूशन प्रदान करने की आवश्यकता होगी, लेकिन किसी के लिए जो अभी शुरुआत कर रहा है, Vecteezy रचनात्मक संसाधनों का एक बड़ा स्रोत है। कम से कम $9/माह के लिए आप एक प्रो लाइसेंस में अपग्रेड कर सकते हैं, जो और भी अधिक व्यापक उपयोग की अनुमति देता है। जैसा कि किसी भी “मुफ्त” के साथ होता है, यह समझने के लिए कि आप अपने द्वारा डाउनलोड किए गए संसाधनों के साथ क्या कर सकते हैं और क्या नहीं, यह समझने के लिए उनके अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जांच करना सुनिश्चित करें।

GIMP: स्ट्रीमर के लिए सर्वश्रेष्ठ डिज़ाइन Software

छवि: जिम्प

चाहे आप मुफ्त या सशुल्क ग्राफिक संसाधनों का उपयोग कर रहे हों, संभावना है कि आपको एक छवि संपादक की आवश्यकता होगी। इसके लिए हम GIMP की सलाह देते हैं।

GIMP खुला स्रोत है और पूरी तरह से मुफ़्त है। इसमें वे सभी बुनियादी सुविधाएँ शामिल हैं जो आप आमतौर पर अन्य भुगतान किए गए डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर समाधानों में पाते हैं। केवल नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको Adobe Photoshop की तुलना में ऑनलाइन कम ट्यूटोरियल मिल सकते हैं – लेकिन इसके अलावा, यह सभी प्रकार के ग्राफिक्स बनाने और संपादित करने के लिए एक बढ़िया टूल है।

Trello: स्ट्रीमर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ परियोजना प्रबंधन सॉफ्टवेयर

छवि: ट्रेलो

जितना अधिक आप स्ट्रीम करेंगे, उतना ही अधिक आप पाएंगे कि स्ट्रीमिंग बहुत काम की है। आप उन सभी अलग-अलग ग्राफिकल तत्वों की एक सूची बनाना चाहेंगे, जिन्हें आपको बनाने की आवश्यकता है, जब आप स्ट्रीम करते हैं तो एक योजना और विचारों, मील के पत्थर और आपके द्वारा बनाए गए संपर्कों को नोट करने के लिए एक जगह।

दूसरे शब्दों में, स्ट्रीमिंग एक प्रोजेक्ट बन जाएगी – और किसी भी अन्य प्रोजेक्ट की तरह, एक अच्छा प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टूल बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है।

ट्रेलो एक दृश्य, कानबन-शैली, वेब-आधारित परियोजना प्रबंधन सॉफ्टवेयर है। यदि आप नहीं जानते कि “कानबन” का क्या अर्थ है, तो चिंता न करें: यह मूल रूप से आपके ब्राउज़र में एक व्हाइटबोर्ड के बराबर है जो आपको जितने चाहें उतने कार्ड पिन करने देता है, किसी भी तरह से व्यवस्थित किया जाता है।

उदाहरण के लिए, आपके पास एक कॉलम हो सकता है जहां आप हर बार स्ट्रीम करते समय एक कार्ड बनाते हैं, और कार्ड में लिखें कि स्ट्रीम किस बारे में है, आपकी दर्शकों की संख्या, लोगों द्वारा साझा किए गए किसी भी उल्लेखनीय लिंक और दर्शकों द्वारा पूछे गए प्रश्न। फिर आपके ग्राफिक डिज़ाइन कार्यों पर नज़र रखने के लिए आपके पास एक और कॉलम हो सकता है। इस पर आप लोगो या YouTube बैनर बनाने के लिए कार्ड बना सकते हैं। आप जितने चाहें उतने कार्ड के साथ कई कॉलम बना सकते हैं।

यदि आपकी स्ट्रीम में अन्य सहयोगी हैं, जैसे कि मॉडरेटर, तो आप उनके साथ अपने बोर्ड साझा कर सकते हैं, जिससे चैट करना, फ़ाइलें साझा करना और विचारों का आदान-प्रदान करना एक ही स्थान पर आसान हो जाता है।

Kit Kat: स्ट्रीमर के लिए सबसे अच्छा नाश्ता

छवि: अमेज़न

स्ट्रीमिंग आपके शरीर और आपके मस्तिष्क पर काफी थका देने वाली हो सकती है: आप अक्सर घंटों बैठे रहेंगे, स्क्रीन देखते रहेंगे और लोगों का मनोरंजन करने के लिए कुछ गतिविधि करते हुए उनके साथ बातचीत करेंगे। हथकंडा लगाने के लिए काफी कुछ हो सकता है। खूब पानी पीना याद रखें, और अगर किट कैट ब्रेक आपकी चीज है, तो आप हमेशा 36 का बॉक्स खरीद सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here