Termination of Games: Has gamification failed? – ArNewsTimes

0
173

Gamification एक ट्रेंडी विचार था जो कथित लाभों की पेशकश करने में काफी हद तक विफल रहा। यहां बताया गया है कि कैसे काम के माहौल में यह अक्सर गलत हो जाता है और गेम मैकेनिक्स का सफलतापूर्वक उपयोग कैसे किया जाता है।

छवि: वेक्टरमाइन / एडोब स्टॉक

Gamification उन विचारों में से एक है जो अपनी सादगी में सुरुचिपूर्ण लगता है। इसके मूल में, Gamification “गेम मैकेनिक्स” को रोज़मर्रा की गतिविधियों पर लागू करता है। टिक-टैक-टो जैसे सरल खेल पर विचार करें। अच्छी तरह से परिभाषित नियम हैं, जीत का एक स्पष्ट मार्ग है, और एक परिभाषित समय जिसमें खेल होता है। यहां तक ​​​​कि सरल यांत्रिकी को कार्यबल में भी लागू किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, किराने की दुकान में ग्राहकों की जांच करने जैसी प्रक्रिया में गेम जैसे तत्वों को जोड़कर। प्रत्येक सफल चेकआउट को एक “जीत” के रूप में गिना जा सकता है, जिसमें एक दैनिक “विजेता” के साथ एक शिफ्ट के अंत में स्कोर प्रस्तुत किए जाते हैं।

जिस तरह ऐसे गेम हैं जो टिक-टैक-टो की तुलना में बहुत अधिक जटिल हैं, इसलिए अधिक जटिल गेम मैकेनिक्स हैं जिन्हें काम के संदर्भ में लागू किया जा सकता है। यदि आपने ऑनलाइन सेवा के लिए साइन अप किया है, तो हो सकता है कि आपने “प्रगति पट्टी” देखी हो जो आपको “स्तर ऊपर” करने के लिए अतिरिक्त चरणों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करती हो। इसी तरह, आपको अपना ई-मेल पता प्रदान करने या अपनी प्रोफ़ाइल में एक छवि जोड़ने के लिए वर्चुअल बैज या पुरस्कार प्राप्त हो सकता है।

देखना: How To Earn & Withdraw Money from This App? Download the App Now! – ArNewsTimes

कार्यस्थल में, सोच यह थी कि खेल तत्वों को जोड़ने से रोज़मर्रा के लिए कुछ उत्साह आएगा और उत्पादकता में वृद्धि होगी। शायद आपने एक प्रेजेंटेशन भी किया है जहां कुछ सलाहकार ने समझाया कि कैसे “सहस्राब्दी वर्चुअल बैज और पुरस्कार पसंद करते हैं” या कैंडी क्रश जैसे लोकप्रिय ऐप्स को भौतिक या मौद्रिक पुरस्कार के बिना गेम के आकर्षण के उदाहरण के रूप में इंगित किया।

यह सब काफी तार्किक लगता है: लोग आम तौर पर खेल पसंद करते हैं, इसलिए यदि आप काम को खेल में बदल सकते हैं, तो आप कर्मचारियों की संतुष्टि में वृद्धि करेंगे। टाइमशीट को पूरा करने से लेकर प्राप्तियों की समीक्षा करने तक किसी भी चीज़ में प्रतिस्पर्धा के एक तत्व के साथ, उत्पादकता बढ़ जाएगी, जबकि कर्मचारी इसे “लेवल 6 पेरोल विजार्ड” वर्चुअल बैज के लिए लड़ते हैं।

Bad Games are still bad in playground

इस सोच में महत्वपूर्ण दोष संदेह है: यह धारणा कि सभी खेलों को समान बनाया गया है और यह पहचानने में विफलता है कि खेलों का आकर्षण यह है कि वे वास्तविकता से पलायन प्रदान करते हैं। सभी समय के सबसे सफल डिजिटल गेमों में से एक, कैंडी क्रश का वास्तविकता में कोई आधार नहीं है। के मुताबिक खेल डिजाइन का स्कूलइसके बजाय खिलाड़ी खेल सीखने में आसानी के सही संयोजन, महारत की कठिनाई और अनिश्चितता जिसमें भविष्य का स्तर हो सकता है, के सही संयोजन के कारण वापसी करना जारी रखते हैं।

इनवॉइस जारी करने या सरकारी फाइलिंग को पूरा करने जैसे कार्यों में सकारात्मक अनिश्चितता पैदा करना मुश्किल है। कार्यस्थल के ये कार्य भी वास्तविकता से पलायन के विरोधी हैं। जबकि स्कोरबोर्ड और वर्चुअल बैज विभिन्न नियमित नौकरियों में रुचि में एक संक्षिप्त वृद्धि कर सकते हैं, ये तत्व जल्दी ही दिनचर्या का हिस्सा बन जाते हैं। लाठी के एक खेल की कल्पना करें जहां हर बार एक ही कार्ड बांटे जाते हैं और चिप्स आभासी और पूरी तरह से महत्वहीन दोनों होते हैं। यह कुछ हाथों के लिए दिलचस्प हो सकता है, लेकिन खेल जल्दी ही थका देने वाला हो जाएगा।

क्या कोई Game element हैं जो काम के लिए समझ में आते हैं?

गार्टनर के कुख्यात प्रचार चक्र चार्ट पर कई चीजों की तरह, लाभ की तुलना में Gamification अधिक प्रचारित हो गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक ऐसी प्रवृत्ति है जिसका कोई मूल्य नहीं है। शायद सबसे अच्छी बात यह है कि इन मूल्यवान तत्वों के लिए महंगी तकनीकों या जटिल परामर्श कार्यों की आवश्यकता नहीं होती है।

यह पूछकर शुरू करें कि क्या आपने महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के लिए स्पष्ट “नियम” और “जीत की शर्तें” निर्धारित की हैं। यह अजीब लग सकता है, लेकिन ऐसे प्रश्न पूछें:

  • इस भूमिका में कोई अपनी नौकरी में “जीत” कैसे सकता है?
  • क्या “खेल” के “नियम” स्पष्ट हैं?
  • हम “भुगतान” कैसे रखते हैं और अन्य “खिलाड़ियों” के प्रदर्शन की तुलना कैसे करते हैं?
  • क्या “पुरस्कार” प्रयास के लायक है?
  • विजेताओं को कैसे पहचाना जाता है?

आपने शायद इसके कुछ बदलाव किए हैं, लेकिन किसी गेम के लेंस के माध्यम से प्रश्नों को देखकर उन्हें सरल बनाना स्पष्टता प्रदान कर सकता है और सुधार के लिए हाइलाइट का मतलब है कि आप पहले चूक गए होंगे।

सभी जनसांख्यिकी के कर्मचारी स्पष्ट रूप से परिभाषित भूमिका, उपयुक्त पुरस्कार और मान्यता, और प्रमुख सफलता मानदंड की सराहना करेंगे। यह एक तुच्छ डिजिटल बैज या स्वचालित ई-मेल से कहीं अधिक मूल्यवान है।

For more information visit our website: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here