Step by Step Tutorial for Buyer – ArNewsTimes

0
182

Buyer के दृष्टिकोण से विभिन्न प्रकार के SaaS Business को समझें

कार्ड भुगतान इंटीग्रेटर कार्ड कनेक्ट के अनुमान के अनुसार, जून 2020 तक वैश्विक स्तर पर सेवा कंपनियों के रूप में लगभग 15,529 सॉफ्टवेयर हैं। इनमें से प्रत्येक व्यवसाय एक तरह का है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इसका तात्पर्य यह है कि सास एक बहुत बड़ा और विविध व्यवसाय क्षेत्र है।

यदि आप किसी SaaS व्यवसाय को खरीदने या बेचने का इरादा रखते हैं, तो आपको कम से कम उन SaaS व्यवसायों के प्रकारों की सामान्य समझ की आवश्यकता है और प्रत्येक किस प्रकार का सॉफ़्टवेयर उत्पन्न कर सकता है।

लेकिन इसमें दुविधा है। यदि हम आवेदन के हर एक रूप को पूरी तरह से सूचीबद्ध करें जो पाया जा सकता है, तो इस पत्र को परोपकारी रूप से विश्वकोश कहा जा सकता है।

इसके बजाय, यह चीजों को व्यापक श्रेणियों में वर्गीकृत करने के लिए हमारे लक्ष्यों को बेहतर ढंग से पूरा करता है।

Effective Management के माध्यम से Productivity बढ़ाना

उत्पादकता प्रबंधन सॉफ्टवेयर ठीक वैसा ही है जैसा यह लगता है। यह उपयोगकर्ता को अपना काम अधिक कुशलता से और सफलतापूर्वक करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

साधारण चेकलिस्ट से लेकर परिष्कृत जर्नलिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित टास्क ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर तक, इसके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं।

इस श्रेणी में संभावित रूप से परियोजनाओं के प्रबंधन के लिए सिस्टम शामिल हो सकते हैं।

जैसा कि ग्रैंड व्यू रिसर्च ने उल्लेख किया है, हालांकि उत्पादकता प्रबंधन ऐप्स के लिए बाजार में महामारी के कारण मामूली गिरावट आई है, आगे का पूर्वानुमान उज्ज्वल है।

वर्तमान में, वैश्विक उत्पादकता प्रबंधन सॉफ्टवेयर उद्योग का अनुमान $42.6 बिलियन है। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अब और 2028 के बीच इस वृद्धि में बड़ी भूमिका निभाने का अनुमान है।

उत्पादकता प्रबंधन SaaS APP के उदाहरण

डेस्कटॉप
स्मार्ट टास्क
Trello
सोमवार
घड़ी

यह भी पढ़ें: One Million Dollars Prize Pool Announced! Ensure Your Registration – ArNewsTimes

एक ऑनलाइन विज्ञापन कंपनी वर्डस्ट्रीम का कहना है कि महामारी के दौरान, डिजिटल संचार और सहयोग उपकरणों का उपयोग आसमान छू गया। वितरित कार्य यहां रहने के लिए है, भले ही महामारी के बाद उपकरणों की मांग कम हो जाए।

हाइब्रिड कार्यालय, जो आगे बढ़ने के लिए मानक बन जाएंगे, को आभासी संचार और मीटिंग प्रौद्योगिकियों की उपलब्धता की आवश्यकता होगी क्योंकि इन-ऑफिस टीम दूरस्थ कर्मचारियों के साथ समन्वय और सहयोग करती है।

आश्चर्य नहीं कि इस क्षेत्र में भारी राजस्व अर्जित करने की क्षमता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार बेहद प्रतिस्पर्धी है, और आपको माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और स्लैक की पसंद के साथ संघर्ष करना पड़ सकता है।

 Communication And Collaboration के उदाहरण SaaS ऐप्स

ढीला
ज़ूम इन
शेयर बिंदु
गूगल ड्राइव
माइक्रोसॉफ्ट टीम

खड़ा

सहयोग और उत्पादकता के क्षेत्र में अधिकांश B2B ऐप्स सामान्य समाधान हैं। नतीजतन, वे व्यवसाय प्रकारों की एक विस्तृत श्रृंखला पर लागू होते हैं और किसी एक उद्योग या आला बाजार को लक्षित नहीं करते हैं। उद्योग-विशिष्ट सास समाधानों के लिए यह मामला नहीं है।

ये पूरी तरह से उद्देश्य-निर्मित उपकरण हैं जिनकी कल्पना और विकास किसी एक क्षेत्र की विशिष्ट मांगों को ध्यान में रखकर किया गया है। एक मायने में, यह ऐप के लिए संभावित उपयोगकर्ताओं के पूल को गंभीर रूप से प्रतिबंधित करता है।

दूसरी ओर, क्योंकि इस श्रेणी के व्यवसाय आमतौर पर सख्त नियामक और सुरक्षा मानदंडों के साथ संलग्न होते हैं, वे अन्य सास संगठनों की तुलना में बड़े मार्जिन पर चलते हैं।

एक उपभोक्ता के रूप में, मैं इस अत्यधिक विशिष्ट कार्यक्रम से बचने की सलाह देता हूं जब तक कि आपके पास इससे निपटने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता न हो।

एक Narrow Focus के साथ SaaS अनुप्रयोगों के उदाहरण

मार्गदर्शक
बायोआईक्यू
वीवा
कॉक्स ऑटोमोटिव
लुफैक्स

Horizontal

क्षैतिज और लंबवत ऐप्स के बीच समानताएं कई हैं। वे एक निश्चित उपयोग के मामले को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं, जो किसी को भी न्यूनतम मूल्य प्रदान करते हैं जो उनके अद्वितीय स्थान से मेल नहीं खाता है। दो ऐप्स के बीच अंतर यह है कि क्षैतिज ऐप्स कई क्षेत्रों में व्यापक रूप से लागू होते हैं।

इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, वे व्यावसायिक मांगों को पूरा करने के लिए बनाए गए हैं जो उद्योग-अज्ञेयवादी हैं। ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम), मानव संसाधन (एचआर), लेखांकन और ग्राहकों को भुगतान इन विषयों के कुछ उदाहरण हैं।

सहयोग/परियोजना प्रबंधन अनुप्रयोग संभवतः इस श्रेणी के अंतर्गत फिट हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें कैसे बनाया और प्रचारित किया जाता है।

Horizontal SaaS ऐप्स के उदाहरण

QuickBooks
बिक्री बल
हबस्पॉट
इतना ही
रास्ता
चार्जिफाइ

Business To Consumer (B2C) (B2C)

सास व्यापार श्रेणियां

अब तक हमारा ध्यान ज्यादातर बिजनेस यूजर्स पर ही रहा है। दूसरी ओर, उपभोक्ता सॉफ्टवेयर सास व्यवसाय का एक बड़ा हिस्सा है। यह पहचानना भी महत्वपूर्ण है कि B2C और बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) (B2B) के बीच कई मूलभूत अंतर हैं।

जब सॉफ्टवेयर चुनने और प्राप्त करने की बात आती है तो B2B उपयोगकर्ता अधिक विश्लेषणात्मक होते हैं, जबकि B2C ग्राहक खरीदारी के निर्णयों को भावनाओं में अधिक लंगर डालना पसंद करते हैं।
B2B सॉफ़्टवेयर B2C सॉफ़्टवेयर की तुलना में बेहतर मार्जिन के साथ काम करता है, लेकिन इसके अनुरूप, B2B ऐप्स को प्रबंधित करने की अधिक मांग होती है।
B2B उपयोगकर्ताओं के पास अक्सर इस बात की एक मजबूत अवधारणा होती है कि वे क्या खोज रहे हैं या उनकी व्यावसायिक ज़रूरतें क्या हैं। दूसरी ओर, B2C ग्राहकों की ज़रूरतें अक्सर अधिक परिष्कृत होती हैं।
मनोरंजन या आनंद अक्सर B2C दर्शकों का मूल लक्ष्य होता है। बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) ग्राहकों तक पहुंचना ज्यादा मुश्किल है।
महामारी फैलने के बाद से लोग लॉकडाउन के दौरान अपना मनोरंजन करने के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग और गेमिंग जैसी बी2सी सेवाओं का तेजी से उपयोग कर रहे हैं। जैसे, एक डिजिटल मनोरंजन SaaS व्यवसाय एक बहुत कठिन अधिग्रहण हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Team-Based Multiplayer Game for IOS and Android Install Now – ArNewsTimes

B2C SaaS ऐप्स के उदाहरण

प्रसिद्ध व्यक्तियों के संघ
Spotify
Duolingo
यूट्यूब
Netflix

Mix And Match

यहां जब चीजें थोड़ी पेचीदा हो जाती हैं।

एक एकल सास ऐप ऊपर की एक या अधिक श्रेणियों में फिट हो सकता है। आपको विशेष रूप से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए डिज़ाइन किया गया एक सहयोगी ऐप मिल सकता है, उदाहरण के लिए, या कानूनी फर्मों द्वारा उपयोग के लिए मानव संसाधन सॉफ़्टवेयर। यह शायद ही कोई भयानक बात है।

वेंचरबीट के अनुसार, सास व्यवसाय की विशेषज्ञता जितनी संकीर्ण होती है, वह उतनी ही अधिक कुशल होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विशेष ऐप आसानी से उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं को अपना सकते हैं और बाजार के उतार-चढ़ाव के अनुकूल हो सकते हैं।

बिक्री के लिए कम-स्पर्श दृष्टिकोण अपनाते हुए उन्हें व्यवसाय के विशेष मानदंडों के लिए भी महत्वपूर्ण रूप से अनुकूलित किया जा सकता है।

व्यावहारिक रूप से अंतहीन श्रेणियां और सास ऐप्स के प्रकार हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अलग करना सीखें और समझें कि वे ग्राहक के रूप में आपसे अपील करते हैं या नहीं।

यहां तक ​​​​कि अगर एक सास कंपनी कागज पर अद्भुत है, तो आपको इसे कुशलतापूर्वक चलाने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता या ज्ञान की कमी हो सकती है – और गलत हाथों में सही व्यवसाय एक असफल व्यवसाय के रूप में उतना ही नींबू हो सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here