राज्य प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल को, 158 केन्द्रों पर होगी परीक्षा, ये है शेड्यूल

लखनऊ। इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली यूपीएसईई 2018 राज्य प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल को आयोजित की जायेगी। परीक्षा शुरू होने के पहले सभी तैयारियों को लेकर बुधवार को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक का उद्देश्य यूपीएसईई-2018 की सभी तैयारियों के साथ ही साथ नोडल अधिकारियों को परीक्षा के संबन्ध में दिशा निर्देश प्रदान किये गये। बैठक में विवि के कुलपति प्रो पाठक ने बताया कि इस बार कुल 158 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 148 प्रदेश में जबकि 10 परीक्षा केंद्र प्रदेश के बाहर बनाए गए हैं। प्रदेश के बाहर के केन्द्रों में दिल्ली, मुंबई, जयपुर, देहरादून, भोपाल, कलकत्ता, रांची और पटना शामिल हैं। दिल्ली और जयपुर में 2-2 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 29 अप्रैल, 2018 को प्रवेश परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है।
दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा
प्रथम पाली में पेपर 1,2 एवं 3 की प्रवेश परीक्षा द्वितीय पाली में पेपर 4 की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस बार 29 अप्रैल को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में लगभग 1,36,039 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं, जिसमें प्रथम पाली (पेपर 1,2 एवं 3) में 1,29,265 जबकि द्वितीय पाली (पेपर 4) में 6774 अ यर्थी प्रवेश परीक्षा में अपना भाग्य आजमाएंगे। प्रो. पाठक ने बताया कि विवि में प्रवेश परीक्षा सुचारू रूप से संचालित करने के लिए एक वार रूम बनाया गया है। इसके साथ ही नोडल अधिकारी, सेंटर सुपरिनटेन्डेंट एवं सेंटर कोर्डिनेटर्स को व्हाट्स-अप ग्रुप से जोडक़र मॉनीटरिंग की जाएगी।
26 नोडल अधिकारी परीक्षा की करेंगे निगरानी
यूपीएसईई-2018 के समन्वयक प्रो एके कटियार ने बताया कि इस बार कुल 26 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। बैठक के दौरान नोडल अधिकारियों को परीक्षा सामग्री के पैकेट्स को खोलने एवं परीक्षा के उपरांत सामग्री को सील करने के सभी स्टेप्स की जानकारी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रदान की गयी। साथ ही प्रवेश परीक्षा से स बंधित आवश्यक सामग्री जैसे अभ्यर्थी वेरिफिकेशन कार्ड, निर्देशिका उपलब्ध करवा दी गयी है। इस बार भी सभी अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस परीक्षा केंद्र पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी 27 अप्रैल को अपने सेंटर सुपरिनटेन्डेंट एवं सेंटर कोआर्डिनेटर्स के साथ बैठक करेंगे। बैठक में विवि के प्रति-कुलपति प्रो कैलाश नारायण, यूपीएसईई-2018 के उप-समन्वयक डॉ आरसी चैहान, उप-समन्वयक डॉ आरके सिंह, सहायक-समन्वयक अभिषेक नागर एवं सभी नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − seven =