SSB, BSF, CRPF, CISF, ITBP में निकली असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती, जानिए क​कब तक होंगे आवेदन

UPSC CAPF AC Application 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा 2021 के लिए 15 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया था। आधिकारिक वेबसाइट पर 15 अप्रैल से ही आवेदन की प्रक्रिया जारी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मई, 2021 है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार, http://upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती के तहत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) जैसे- सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर की नियुक्तियां की जाएंगी। लिखित परीक्षा का आयोजन 8 अगस्त, 2021 को किया जाएगा।

जानें कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती परीक्षा के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो। वहीं, उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच निर्धारित है। यानी कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1996 से पहले और 1 अगस्त 2001 के बाद का नहीं होना चाहिए। योग्यता मानदंड की डिटेल जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट, http://upsc.gov.inपर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

ऐसे होगा चयन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षा (PST), मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट के आधार पर किया जाना है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यहां करें ऑनलाइन आवेदन
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, http://upsconline.nic.in पर जाएं। इसके बाद, आपको होमपेज पर दिए गए संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां संबंधित परीक्षा के लिए मौजूद रजिस्ट्रेशन लिंक के जरिये आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here