सिविल सेवा परीक्षा परिणाम घोषित-अनुदीप टॉपर, दूसरे पर अनु तीसरे स्थान पर सचिन लखनऊ से अंकुर तिवारी की 543वीं रैंक

लखनऊ। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया। जारी परिणाम के मुताबिक हैदाराबाद के डुरीशेट्टïी अनुदीप ने पहला स्थान प्राप्त किया है। अनुदीप बिट्स पिलानी से इंजीनियरिंग करने वाले दुरीशेट्टी 2013 बैच के आईआरएस हैं। वह इस समय फरीदाबाद में तैनात हैं। वहीं अनु कुमारी दूसरे और सचिन गुप्ता तीसरे स्थान पर रहे हैं। अतुल प्रकाश को चौथा और प्रथम कौशिक को पांचवां स्थान हासिल हुआ है। जबकि लखनऊ के अंकुर तिवारी 543वीं रैंक पर हैं। आयोग के अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा में कुल 990 उम्मीदवारों ने अपना परचम लहराया है। जिसमें टॉप 25 की बात करें तो उसमें टॉपर समेत 18 पुरुष उम्मीदवारों की संख्या है जबकि सात महिलाएं हैं जिनके परिणाम अच्छे हैं इसी सूची में अनु दूसरे कुमारी दूसरे स्थान पर हैं।

तीसरी में बार में सफल हुए लखनऊ के अंकुर

सिविल सेवा परीक्षा में लखनऊ के अंकुर तिवारी तीसरी बार में सफलता हासिल कर सकें हैं। परिणाम घोषित होने के बाद उनकी रैंक 543 है। अंकुर ने गोमती आवाज से अपने विचारों को साझा करते हुए कहा कि जिस तरह से हमने पढ़ाई की है उससे हम पूरी तरह से संतुष्ट हैं। अंकुर ने बताया कि उनकी पढ़ाई का श्रेय उनके पिता अवधेश तिवारी को जाती है, जो कि मौैजूदा समय में एलडीए में अधिशासी अभियंता है। अंकुर ने बताया कि उन्होंने ये परीक्षा सेल्फ स्टडी करके पास की है। अंकुर ने लखनऊ के के युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि मेहनत अगर मन से और दिल से की जाये तो सफलता निश्चित है।

इस तरह से जारी हुए नतीजे-बॉक्स
-सामान्य उम्मीदवार पास हुए 476
-ओबीसी उम्मीदवार पास हुए 275
-एससी उम्मीदवार पास हुए 165
-एसटी उम्मीदवार पास हुए 74
-सफल उम्मीदवारों में 29 दिव्यांग हैं
प्रतिक्षा सूची में भी शामिल हुए उम्मीदवार
आयोग की ओर से जारी परिणाम के बाद 132 अभ्यर्थी ऐसे भी हैं जिनका परिणाम रोका गया है। इन सभी को प्रतिक्षा सूची में डाला गया है। आयोग के अधिकारियों की ओर से अभी इस बारे में स्पष्टï स्थिति भी नहीं बतायी गयी है कि आखिर परिणाम क्यों रोका गया है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि इनका परिणाम अपिहार्य कारणों से रोका गया है।
लिखित परीक्षा का परिणाम जनवरी में हुआ था घोषित
अक्तूबर-नवंबर 2017 में आयोजित लिखित परीक्षा के नतीजे जनवरी में घोषित किए गए थे। इसके बाद फरवरी-अप्रैल 2018 में पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए हुए इंटरव्यू के आधार पर परिणाम जारी किए गए हैं। आईएएस के लिए 180, आईएफएस के लिए 42 और आईपीएस के लिए 150 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनके अलावा केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप-ए के लिए 565 और गु्रप-बी के लिए 121 उम्मीदवारों का चयन हुआ है।
ये उम्मीदवार शामिल हुए टॉप टेन की सूची में
1. डुरीशेट्टी अनुदीप
2. अनु कुमारी
3. सचिन गुप्ता
4. अतुल प्रकाश
5. प्रथम कौशिक
6. कोया श्री हर्षा
7. आयुष सिन्हा
8. अनुभव सिंह
9. सौम्या शर्मा
10. अभिषेक सुराणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × four =