Quick And Easy Guide on How to Use Vlookup in Excel – ArNewsTimes

0
78

एक्सेल का वीलुकअप कैसे काम करता है?

जब आप किसी तालिका या डेटा सेट में किसी विशिष्ट जानकारी की तलाश कर रहे हों, तो एक्सेल का VLOOKUP फ़ंक्शन[1] प्रासंगिक डेटा या जानकारी निकालने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

VLOOKUP फ़ंक्शन एक्सेल को, सादे अंग्रेजी में, “इस डेटा सेट (एक तालिका) में जानकारी के टुकड़ों (उदाहरण के लिए, केले) की संख्या देखने के लिए निर्देश देता है, और मुझे इसके बारे में कुछ संबंधित जानकारी बताता है (उदाहरण के लिए, कीमत केले)”।

फॉर्मूला वीलुकअप

=VLOOKUP(लुकअप वैल्यू, टेबल ऐरे, कॉलम इंडेक्स नंबर, और [range lookup])

सूत्र आपको बता रहा है कि नीचे दिए गए क्षेत्र में इस जानकारी को देखें और फिर मुझे किसी अन्य कॉलम से कुछ डेटा प्रदान करें, जो इसे सीधे अंग्रेजी में कहें।

VLOOKUP फ़ंक्शन द्वारा उपयोग किए जाने वाले तर्क निम्नलिखित हैं:

लुकअप मान (आवश्यक तर्क) – लुकअप मान उस तालिका के पहले कॉलम में मान की पहचान करता है जिसे हम देखना चाहते हैं।

तालिका सरणी डेटा सरणी है जिसे खोजने की आवश्यकता है, और यह एक आवश्यक तर्क है। सरणी का बायाँ स्तंभ वह स्थान है जहाँ VLOOKUP फ़ंक्शन दिखता है।

कॉल इंडेक्स नंबर (आवश्यक तर्क) – यह एक पूर्णांक है जो निर्दिष्ट करता है कि आप जिस तालिका सरणी की आपूर्ति करते हैं, उसमें से आप एक मान वापस करना चाहते हैं।

यदि फ़ंक्शन को लुकअप मान से सटीक मिलान नहीं मिल पाता है, तो स्ट्रिंग लुकअप (वैकल्पिक तर्क) निर्दिष्ट करता है कि उसे क्या वापस करना चाहिए। यदि तर्क TRUE या FALSE पर सेट है, तो:

TRUE – अनुमानित मिलान, जिसका अर्थ है कि सटीक मिलान के अभाव में, लुकअप मान के नीचे सूचीबद्ध अगले निकटतम मिलान का उपयोग करें।

FALSE – सटीक मिलान, जिसका अर्थ है कि यदि कोई सटीक मिलान नहीं मिलता है तो यह एक त्रुटि लौटाएगा।

एक्सेल में वीलुकअप का उपयोग कैसे करें

चरण 1: डेटा व्यवस्थित करें

VLOOKUP फ़ंक्शन का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका डेटा अच्छी तरह से व्यवस्थित है और फ़ंक्शन के लिए उपयुक्त है।

आप जिस जानकारी को देखना चाहते हैं वह संबंधित डेटा के बाईं ओर होनी चाहिए जिसे आप निकालना चाहते हैं क्योंकि VLOOKUP बाएं से दाएं मोड में काम करता है।

आप उपरोक्त VLOOKUP उदाहरण से देख सकते हैं कि “अच्छी तालिका” “केले” को देखने के लिए फ़ंक्शन को जल्दी से निष्पादित कर सकती है और उनकी कीमत वापस कर सकती है क्योंकि केले बाएं कॉलम में हैं। आप देख सकते हैं कि “खराब तालिका” उदाहरण में एक त्रुटि संदेश है क्योंकि कॉलम सही क्रम में नहीं हैं।

व्लुकअप

इस वजह से, VLOOKUP के बजाय INDEX MATCH का उपयोग करने की जोरदार सलाह दी जाती है, क्योंकि यह VLOOKUP के मुख्य नुकसानों में से एक है।

यह भी पढ़ें: How To Play And Download This Amazing Game – ArNewsTimes

चरण 2: फ़ंक्शन को खोजने के लिए कहें

यह कदम एक्सेल को निर्देश देता है कि क्या देखना है। हम सूत्र “= VLOOKUP (“) दर्ज करके शुरू करते हैं और फिर उस डेटा के साथ सेल का चयन करते हैं जिसे हम देखना चाहते हैं। इस उदाहरण में, यह वह सेल है जिसमें “केले” हैं।

चरण 3: फ़ंक्शन को बताएं कि कहां देखना है

इस चरण में, हम डेटा के साथ तालिका चुनते हैं और एक्सेल को पिछले चरण में चुने गए डेटा के लिए बाएं कॉलम में देखने का निर्देश देते हैं।

इस उदाहरण में, हम कॉलम ए से कॉलम सी तक पूरी तालिका को हाइलाइट करते हैं। एक्सेल उस डेटा की तलाश करेगा जिसे हमने कॉलम ए में देखने के लिए सिखाया था।

चरण 4: एक्सेल को बताएं कि किस कॉलम से डेटा आउटपुट करना है

इस चरण में एक्सेल को यह बताना शामिल है कि किस कॉलम में वह जानकारी है जो हम VLOOKUP से बाहर आना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, एक्सेल को एक संख्या की आवश्यकता होती है जो तालिका के कॉलम नंबर से मेल खाती है।

हमारे मामले में, तालिका के तीसरे कॉलम में परिणाम डेटा होता है, इसलिए हम सूत्र में संख्या “3” दर्ज करते हैं।

चरण 5: सटीक या अनुमानित मिलान

सूत्र में “सत्य” या “गलत” डालने से, अब आप एक्सेल को बता सकते हैं कि आप सटीक मिलान की तलाश कर रहे हैं या करीबी।

हम सूत्र में “गलत” दर्ज करते हैं क्योंकि हम अपने VLOOKUP उदाहरण में एक सटीक मिलान (“केले”) चाहते हैं। यदि हम इसके बजाय पैरामीटर के रूप में “TRUE” की आपूर्ति करते हैं तो हमें एक करीबी मैच मिलेगा।

एक सटीक संख्या की तलाश करते समय जो तालिका में मौजूद नहीं हो सकती है, जैसे कि संख्या 2.9585, यह अनुमानित मिलान खोजने में सहायक हो सकता है। हालांकि 2.9585 इस उदाहरण में डेटासेट में शामिल नहीं है, एक्सेल निकटतम संख्या की खोज करेगा। परिणामस्वरूप VLOOKUP सूत्र अधिक सटीक रूप से कार्य करेगा।

हमारा निःशुल्क एक्सेल क्रैश कोर्स आपको यह चरण-दर-चरण कैसे करना है, यह सिखाएगा।

वित्तीय अनुसंधान और मॉडलिंग में VLOOKUP

मॉडल को अधिक गतिशील बनाने और कई परिदृश्यों को शामिल करने के लिए, VLOOKUP फ़ार्मुलों का उपयोग अक्सर वित्तीय मॉडलिंग और अन्य प्रकार के वित्तीय विश्लेषण में किया जाता है।

उदाहरण के लिए, विचार करें, a financial modelling एक ऋण योजना और व्यवसाय के लिए तीन संभावित ब्याज दर परिदृश्यों के साथ: 3.0%, 4.0% और 5.0%।

व्लुकअप

एक VLOOKUP निम्न, मध्यम या उच्च परिदृश्य ढूंढ सकता है और वित्तीय मॉडल में उचित ब्याज दर का उत्पादन कर सकता है।

उपर्युक्त उदाहरण दर्शाता है कि कैसे एक विश्लेषक वांछित परिदृश्य का चयन कर सकता है और VLOOKUP एल्गोरिथम से मॉडल में प्रासंगिक ब्याज दर चला सकता है।

यह भी पढ़ें:The first mobile approach for your next web initiative-ArNewsTimes

VLOOKUP फंक्शन के बारे में याद रखने योग्य बातें

एक्सेल VLOOKUP फ़ंक्शन रिमाइंडर का एक महत्वपूर्ण संग्रह नीचे दिया गया है:

जब रेंज लुकअप अनुपस्थित होता है, तो VLOOKUP फ़ंक्शन एक गैर-सटीक मिलान को स्वीकार करेगा लेकिन, यदि कोई मौजूद है, तो इसका उपयोग करेगा।

इस फ़ंक्शन का मुख्य दोष यह है कि यह हमेशा सही होता है। यह तालिका के कॉलम से पहले कॉलम के दाईं ओर जानकारी खींचेगा।

लुकअप कॉलम में डुप्लिकेट प्रविष्टियों के मामले में VLOOKUP केवल पहले मान से मेल खाएगा।
यह विधि इस मामले को ध्यान में नहीं रखती है।

मान लें कि किसी वर्कशीट में पहले से ही VLOOKUP फॉर्मूला है। इस स्थिति में, तालिका में स्तंभ जोड़ने से सूत्र विफल हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉलम जोड़ने या हटाने से हार्ड-कोडेड कॉलम इंडेक्स के मान स्वचालित रूप से प्रभावित नहीं होते हैं।

तारांकन
और प्रश्न चिह्न (?) वाइल्डकार्ड के उदाहरण हैं जिनका उपयोग VLOOKUP के साथ किया जा सकता है।

मान लें कि तालिका में हम जिस फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं, उसमें टेक्स्ट-आधारित संख्याएँ हैं। यह अप्रासंगिक है यदि हम केवल एक टेबल कॉलम से संख्याओं के टेक्स्ट प्रस्तुतीकरण को पुनः प्राप्त कर रहे हैं।

हालाँकि, यदि डेटाबेस के पहले कॉलम में टेक्स्ट-आधारित संख्याएँ हैं, तो हमें #N/A मिलेगा! अगर लुकअप परिणाम टेक्स्ट में भी नहीं है तो त्रुटि।
यदि निर्दिष्ट लुकअप मान VLOOKUP फ़ंक्शन से मेल नहीं खाता है, तो #N/A! त्रुटि लौटा दी जाती है।

कर्नल इंडेक्स नंबर तर्क आपूर्ति तालिका सरणी में कॉलम की संख्या से अधिक है, जिसके परिणामस्वरूप #REF! गलती; या

सूत्र ने उन कक्षों को संदर्भित करने का प्रयास किया जो वहां नहीं थे।

यदि कॉल इंडेक्स नंबर इनपुट 1 से कम है या एक संख्यात्मक संख्या के रूप में पहचाना नहीं गया है, तो #VALUE! त्रुटि दिखाई देगी।

तार्किक अर्थों में स्ट्रिंग लुकअप तर्क को TRUE या FALSE के रूप में मान्यता नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here