Latest Tricks and Hacks of Windows in 2022 – ArNewsTimes

0
83

शायद यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Microsoft Windows  के लिए इतने सारे टिप्स और ट्रिक्स और हैक्स हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

चाहे वह Microsoft वर्ड, एक्सेल या गूगल डॉक्स में चेकबॉक्स कैसे सेट करें, या Microsoft वर्ड या एक्सेल में टिक या क्रॉस मार्क कैसे डालें, विंडोज के उपयोग को अधिकतम करने के तरीके के बारे में कई सवाल हैं।

हमारे पसंदीदा विंडोज हैक्स और ट्रिक्स में से नौ नीचे सूचीबद्ध हैं, और आपमें से विंडोज 7 के साथ, हमने आपके ऑपरेटिंग सिस्टम का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करने के लिए 11 बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स (एक नए टैब में खुलते हैं) प्रदान किए हैं। .

  1. छोटा करने के लिए विंडो को हिलाएं

यह हमारा पसंदीदा है। किसी विंडो को हिलाने के लिए, उसे कई बार क्लिक करें और खींचें, और माउस बटन को छोड़ दें। आपकी अन्य सभी विंडो को छोटा कर दिया जाएगा, जिससे आपके पास एक स्वच्छ कार्यक्षेत्र होगा।

2. Browser इतिहास को हटाना आसान हो गया

अपने ब्राउज़र की सेटिंग में खोजे बिना अपना ब्राउज़िंग इतिहास साफ़ करने के लिए, अपने कीबोर्ड पर Ctrl + Shift + Del दबाएं. मेनू पर जाने के लिए, बस उस पर क्लिक करें!

  1. पता बार चुनें

क्या आप जानते हैं कि जब आपने ब्राउज़र एड्रेस बार से किसी लंबे URL को कॉपी करने या निकालने का प्रयास किया तो URL को हाइलाइट करना कितना मुश्किल होता है? क्या यह इस लायक है? इसके बजाय, पॉप-अप विंडो में URL लाने के लिए F6 कुंजी दबाएं। जादू।

यह भी पढ़ें: Chat Filters May Be Included In Future Updates For All Users – ArNewsTimes

  1. Ctrl + Alt + Del कॉम्बो को डिच करें

जब कोई कंप्यूटर विफल हो जाता है, तो अधिकांश उपयोगकर्ता तुरंत Ctrl + Alt + Del दबाकर कार्य प्रबंधक खोलते हैं। टास्क मैनेजर को Ctrl + Shift + Esc दबाकर खोला जा सकता है। आखिरकार, जब आपका कंप्यूटर विफल होने वाला होता है, तो आपको जितनी कम प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है, उतना ही बेहतर है।

इस कार्यनीति के साथ, आपको कार्य प्रबंधक तक पहुँचने के दौरान हाथ से बाहर होने की भावना के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

5. God Mode

ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी कंट्रोल पैनल में पाए जा सकते हैं खिड़कियाँ मास्टर कंट्रोल पैनल, या “गॉड मोड।” अपने डेस्कटॉप पर (या जहाँ भी आप चुनते हैं) एक नया फ़ोल्डर बनाएँ और उसका नाम इस प्रकार बदलें:

गॉडमोड। {ED7BA470-8E54-465E-825C-99712043E01C}

“गॉडमोड” बिट को बदला जा सकता है, लेकिन पूर्ण-विराम और बाकी को अपरिवर्तित रहना चाहिए। इसका आइकन बदल दिया जाएगा, और इसका नाम बदलने के बाद आपके पास विंडोज की सभी सबसे उपयोगी क्षमताओं तक पूरी पहुंच होगी।

  1. Command Line में फ़ाइल नाम दर्ज करें

डॉस के खुलने के बाद किसी फ़ाइल को चलाने का प्रयास करने का सबसे कठिन हिस्सा संपूर्ण फ़ाइल निर्देशिका में प्रवेश करना है: पुस्तकालय / चित्र, आदि।

इसके बजाय बस फ़ाइल को अपने कमांड प्रॉम्प्ट में खींचें, और यह स्वचालित रूप से दर्ज हो जाएगी। सरल!

7. सीधे Desktop पर जाएं

बहुत बढ़िया विंडोज हैक्स

विंडोज़ के पहली बार दिखाई देने पर टास्कबार पर “डेस्कटॉप दिखाएं” आइकन था। नतीजतन, आप इसके बजाय बस विन + डी दबा सकते हैं। विन बटन बाईं ओर Ctrl और Alt कुंजियों के बीच स्थित है और इसमें एक लहराती विंडोज फ्लैग आइकन है।

8. एक ही समय में कई Files का नाम बदलें।

आप फ़ाइलों का एक समूह एक साथ चुन सकते हैं और उन सभी को समान नाम देने के लिए F2 दबा सकते हैं। भ्रम से बचने के लिए विंडोज़ में प्रत्येक फ़ाइल नाम के अंत में ए (1) या (2) भी जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: CEO of TikTok Slams Facebook: No Need to Worry- ArNewsTimes

9. Computer को तुरंत Lock करें

हर बार जब आप अपने डेस्कटॉप को अकेला छोड़ते हैं तो Win + L पर क्लिक करने की आदत डालना एक अच्छा विचार है यदि आप ऐसे दोस्तों के आसपास हैं जो आपके डेस्कटॉप को बदलने का प्रयास कर सकते हैं। फेसबुक जानकारी सिर्फ मनोरंजन के लिए।

यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका कंप्यूटर अपनी लॉक स्क्रीन पर वापस आ जाएगा, जिसके लिए शर्मनाक स्थिति अद्यतन करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आपके पासवर्ड की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, लॉग आउट करने से आपकी सभी खुली हुई विंडो और दस्तावेज़ बंद हो जाते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here