Latest Gardening Hacks That’ll Improve the Your Gardening Experience –ArNewsTimes

0
62

भूनिर्माण और बागवानी युक्तियों का यह संग्रह आपको अपने सपनों का बगीचा और यार्ड बनाने के लिए आजमाए हुए और सही तरीके सिखाएगा।

Potted Plants पर आधारित एक भूनिर्माण अवधारणा

जब आप अपने बगीचे को परिपक्व पौधों के साथ देखते हैं, तो क्या आप कभी चाहते हैं कि आप उन्हें पुनर्व्यवस्थित कर सकें? मेरे पास यहां एक स्मार्ट दृष्टिकोण है। समान कंटेनरों का एक सेट उपयोगी होगा, क्योंकि उन्हें एक दूसरे में बड़े करीने से रखा जा सकता है। आपको अपने पौधों को जमीनी स्तर पर दो तली वाले कंटेनरों में गाड़ देना चाहिए।

अगर आप वही पुरानी चीज से बोर हो गए हैं, तो बस ऊपर वाले बर्तन को बदल दें। इस रणनीति का उपयोग सर्दियों के लिए पौधों को घर के अंदर लाने के लिए भी किया जा सकता है।

यह विधि विभिन्न मौसमों के दौरान पौधों को जल्दी से बाहर निकालने के लिए आदर्श है, और यह पौधों और फूलों की व्यवस्था और रंग के साथ प्रयोग करना भी आसान बनाती है।

मिट्टी को पुराने डिब्बे से बचाएं

बड़े प्लांटर्स के निचले हिस्से को लाइन करने के लिए इस्तेमाल किए गए डिब्बे और बर्तनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंटेनरों द्वारा बनाए गए जल निकासी छेद और वायु जेब स्वस्थ मिट्टी को बढ़ावा देते हैं।

अपने लॉन और बगीचे की देखभाल के लिए इन सुझावों को देखें। हरे भरे लॉन और बगीचे को सुनिश्चित करने के लिए, हमने पेशेवरों से उनकी शीर्ष सलाह मांगी।

Simple Lawn Corner

एक 26 आपके लॉन, बगीचे या फूलों के बिस्तर के लिए एक साफ सुथरी सीमा के रूप में काम कर सकता है। आप एक पैर के साथ बोर्ड का समर्थन कर सकते हैं और ऐसा करते समय किनारे पर पोक करने के लिए एक फ्लैट बगीचे के फावड़े का उपयोग कर सकते हैं। जब तक आपको एक अच्छी, सीधी रेखा न मिल जाए, तब तक आपको बोर्ड को इधर-उधर घुमाना चाहिए।

गार्डन हैक्स

सामान्य यार्ड टूल की कार्यक्षमता में सुधार के लिए इन 23 स्मार्ट तरीकों को देखें। सामान्य बागवानी उपकरणों के इन सरल संशोधनों के साथ, आप बगीचे में कम समय बिता सकते हैं और अधिक समय बाहर का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Know More About The 3 pillars of a successful tech leadership career- ArNewsTimes

Micro Greenhouse

क्या आपको बीज और कलमों को उगाने में कठिनाई होती है? अपना खुद का भोजन उगाने के लिए, उपयोग करने का प्रयास करें कोक संयंत्र कंटेनर के रूप में बोतलें। लेबल हटा दें और दो लीटर पेय की बोतलों के नीचे ट्रिम करें।

हर बीज के लिए एक लघु ग्रीनहाउस है! एक बार जब बीज अंकुरित हो जाते हैं और कटिंग जड़ हो जाती है, तो आप ग्रीनहाउस को नीचे ले जा सकते हैं।

इसके अलावा, देखें ये 10 शानदार घरेलू हैक्स जो आपकी जिंदगी बदल देंगे। सामान्य घरेलू सामानों का उपयोग करते हुए, ये “हैक्स” सामान्य मुद्दों का त्वरित और आसान समाधान प्रदान करते हैं।

CupBoard अलगाव ट्यूब

टॉयलेट पेपर और पेपर टॉवल से कार्डबोर्ड ट्यूब को बचाना बीज शुरू करने का एक सरल और पर्यावरण के अनुकूल तरीका है। ट्यूबों को 2 इंच के टुकड़ों में काट दिया जाता है और पानी रखने के लिए डिज़ाइन किए गए प्लास्टिक कंटेनर में रखा जाता है। गमले की मिट्टी को ट्यूबों में रखकर बीज बोएं।

रोपाई को सीधे कार्डबोर्ड ट्यूब में रोपित करें जब वे बगीचे में प्रत्यारोपित करने के लिए तैयार हों। कार्डबोर्ड को टूटने में देर नहीं लगेगी। ट्यूब को नमी की बाती के रूप में कार्य करने और जड़ों को सूखने से रोकने के लिए, इसे मिट्टी की सतह से कुछ इंच नीचे दबा दें।

घने पौधों को Fertilizer दें

झाड़ियों जैसे मोटे पौधों के लिए, मैं उर्वरक को पौधे के जड़ क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए पीवीसी पाइप के 2 इंच के खंड का उपयोग करता हूं। पौधे को खिलाने के लिए, ट्यूब के एक सिरे को उसकी नींव तक नीचे करें और उसमें खाद डालें। उर्वरक डालने की सुविधा के लिए, पाइप कैप में 45 डिग्री की कटौती की जा सकती है। जैसा कि गॉर्डन आर. वाटसन ने कहा है

स्वस्थ Plant Hydration

जड़ सड़न गमलों के तल में बैठे पानी के कारण होता है, जो आपके पौधों के लिए विनाशकारी हो सकता है। इस समस्या से निपटने में मदद के लिए पुराने स्पंज को हैक किया जा सकता है और बर्तन के नीचे रखा जा सकता है। स्पंज अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने और वेंटिलेशन प्रदान करने का काम करते हैं।

वे फ्लश के दौरान पानी को नीचे से बाहर निकलने से रोकने के लिए भी उपयोगी होते हैं। पानी को स्टोर करने की स्पंज की क्षमता के कारण मिट्टी को अधिक समय तक नम रखा जाता है।

Easy Mulch फैल रहा है

एक कॉम्पैक्ट कंटेनर में गीली घास को आसानी से पौधों के आधार पर ले जाया जा सकता है। इसलिए, मैं अपने व्हीलबारो को मल्चिंग टूल्स और कंटेनरों से लोड करता हूं। यदि कुछ गीली घास बाल्टी के बजाय ठेले में गिरती है, तो इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें।

गार्डन हैक्स

जब आप बाल्टियाँ खाली कर रहे हों, तो व्हीलबारो की सामग्री को एक स्पष्ट स्थान पर ले जाएँ और उन्हें फैला दें। लेखक: एरिक स्वार्ट्ज़

सलाद बार का ग्रीनहाउस

अगली बार जब आप सलाद बार से दोपहर के भोजन के लिए सलाद प्राप्त करें तो प्लास्टिक क्लैमशेल को फेंके नहीं। इसका उपयोग वसंत में बीजों को अंकुरित करने के लिए एक छोटे ग्रीनहाउस के रूप में किया जा सकता है।

खाना खाने के बाद लंचबॉक्स को ठंडे पानी से धो लें। एक आवारा और हथौड़े से कंटेनर के ढक्कन में कुछ वेंट होल बनाएं। फिर, निचले आधे हिस्से को गमले की मिट्टी या अपने पसंदीदा बीज-प्रारंभिक माध्यम से भरें।

बीज पैकेट पर बताए अनुसार कंटेनर पर बीज फैलाएं और बीज बोएं। बीजों को पानी में न डुबोएं, बल्कि बीजों को ढकने के लिए पर्याप्त मात्रा में दें, और फिर ढक्कन को वापस रख दें। बर्तन को सीधी धूप में रखें, और अपने बीजों के अंकुरित होने की प्रतीक्षा करें!

पारदर्शी प्लास्टिक का बर्तन मिनी के रूप में कार्य करता है-Green House गर्मी और नमी में रखते हुए पौधों को ठंड और हवा से बचाना।

यह भी पढ़ें: Great Tips and Tricks to Get Views and Followers in Millions– ArNewsTimes

पानी के पौधों के लिए कॉफी कप के लिए जाना

एक ढक्कन के साथ एक पुन: प्रयोज्य कॉफी मग को एक आसान पानी के डिब्बे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ढक्कन के रणनीतिक रूप से रखे गए छेद के कारण आप अपने पौधे को पानी नहीं देंगे, जिससे पानी धीरे-धीरे टपकता है।

यदि आपके पास एलोवेरा या कैक्टि जैसे पौधे हैं जिन्हें बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं है, तो यह तेजी से पानी देना उपयोगी हो सकता है। या, उन्हें अपने कार्यालय के पौधों के लिए बर्तन के रूप में उपयोग करें; ढक्कन के साथ पुन: प्रयोज्य कॉफी कप कभी कम आपूर्ति में नहीं होते हैं। इससे पहले कि आप इसे पानी के रूप में उपयोग करने के लिए कप और उसके ढक्कन को अच्छी तरह धो लें।

कॉफी फिल्टर गंदगी डाट

वसंत ऋतु में, मैं अपने डेक को फूलों से सजाने के लिए बहुत प्रयास करता हूं। मुझे हर कदम पसंद है, बीजों को कूटने से लेकर उन्हें हर दिन पानी पिलाने से लेकर लाउंज कुर्सी पर वापस बैठने और अपने काम की प्रशंसा करने तक।

लेकिन एक विशेष समस्या थी जो वास्तव में मेरी त्वचा के नीचे आ गई थी। जब मैं अपने पौधों को पहले पानी देता था, तो गमलों के नीचे से गंदगी हमेशा बाहर निकलती थी। बर्तनों के तल में बड़े पत्थरों का उपयोग करने की कोशिश करने के बाद भी समस्या पूरी तरह से ठीक नहीं हुई थी।

मिट्टी से भरने से पहले पहले कंटेनर के तल में कॉफी फिल्टर डालने से समस्या से बचा जा सकता है। कॉफी फिल्टर गंदगी को फँसाता है लेकिन पौधे को पूल में बैठने से रोकते हुए पानी को अंदर जाने देता है। और उस छोटी सी झुंझलाहट को दूर करके, मैं अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकता हूं। केविन डेनियल को उद्धृत करने के लिए:

खाली दूध के जग को पानी के डिब्बे में कैसे बदलें

चूंकि मेरे पास केवल एक पानी का डिब्बा है, इसलिए मुझे अपने आँगन के सभी पौधों को पर्याप्त रूप से पानी देने के लिए इसे चार या पाँच बार बदलना होगा। जब मुझे नए पानी के कैन की आवश्यकता होती है, तो मैं पूरी कीमत चुकाने के बजाय दूध के जग का पुन: उपयोग करता हूं। मैं बस केग्स को पानी से भरता हूं, कैप में कुछ छेद ड्रिल करता हूं, और मैं जाने के लिए तैयार हूं। हैरिसन बर्गो द्वारा

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here