Know More About The 3 pillars of a successful tech leadership career- ArNewsTimes

0
69
छवि: iStockphoto / fizkes

कोड करना सीखने में जबरदस्त मूल्य है, लेकिन यह तकनीक में करियर का संपूर्ण और अंत नहीं है। वास्तव में, यह करियर-सीमित हो सकता है जब युवा प्रतिभाओं के प्रतिष्ठित कोडिंग कौशल अनजाने में अपनी पूरी क्षमता का पता लगाने के अवसरों को समाप्त कर देते हैं, खासकर नेताओं के रूप में।

लेकिन अपने करियर की शुरुआत में, हमें इसके बारे में जरूरी नहीं पता था।

इसलिए, मुख्य सूचना अधिकारी, मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और यहां तक ​​कि व्यापक संचालन या रणनीति भूमिकाओं में आगे बढ़ने के लिए तकनीकी पेशेवरों के लिए आवश्यक कौशल को बेहतर ढंग से परिभाषित करने के लिए फर्मों पर है – उन्हें पूरी तरह से “प्रोग्रामर” व्हीलहाउस में न रखें।

फॉरेस्टर के शोध से पता चलता है कि केवल 41% महिलाएं और 54% पुरुष अब इस बात से सहमत हैं कि उनकी संबंधित कंपनियां नेता या प्रबंधक बनने के लिए प्रभावी प्रशिक्षण प्रदान करती हैं।

देखना: The Rahde Crew Bank Accounts Were Funded By Salman Khan– ArNewsTimes

टेक में अपने करियर को आगे बढ़ाने और अपने कौशल का निर्माण करने के इच्छुक लोगों के लिए कई प्रमुख तत्व दिमाग में सबसे ऊपर होने चाहिए। सूची में सबसे ऊपर जितना संभव हो उतने विविध अनुभव प्राप्त कर रहे हैं और रचनात्मकता को गले लगा रहे हैं।

यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि दोनों तत्व परस्पर जुड़े हुए हैं: किसी के अनुभवों की व्यापकता भी किसी के रचनात्मक कौशल को विकसित करने और सुधारने में मदद करती है। रचनात्मकता पुनरावृति और ईंधन प्रयोग में भी मदद करती है. हालांकि, तकनीकी नेताओं को अपनी टीम के सदस्यों को दोनों तत्वों को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक करने की आवश्यकता है ताकि वे अधिक नेतृत्व की भूमिकाओं में आगे बढ़ सकें।

अधिक से अधिक Various Experiences प्राप्त करें

आइए इन पर चर्चा करें विविध अनुभव प्राप्त करने का मूल्य प्रथम। जब मैंने टेक में काम करना शुरू किया, तो मैंने परामर्श को चुना और उद्देश्य से एक छोटी कंपनी के साथ गया क्योंकि मुझे पता था कि मुझे बहुत जल्दी गहरे अंत में फेंक दिया जाएगा। जब इस प्रकार की स्थिति होती है, तो यह एक सकारात्मक बात होती है: आप कई कंपनियों, उद्योगों और दृष्टिकोणों के संपर्क में रहते हुए कई परियोजनाओं का नेतृत्व करते हैं।

जितना संभव हो उतने अनुभवों और लोगों से आने वाले विभिन्न दृष्टिकोणों और आदानों में बुनाई करके, आप नवीन और रचनात्मक तरीकों से समस्याओं को हल करना सीखते हैं। इन अनुभवों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपके पास जिज्ञासु स्वभाव होना चाहिए, हमेशा “क्यों?” या कैसे?” या “क्या होगा अगर?” और तकनीकी पेशेवरों के लिए, “तकनीक का ढेर क्या होना चाहिए?” की मानसिकता से सोचने के बजाय व्यवसाय को सुलझाने के दृष्टिकोण से पाठ्यक्रम में बदलाव करें और स्थितियों को देखें।

जहां भी संभव हो Creativity को अपनाएं

मैं व्यवसाय में विशेष रूप से प्रौद्योगिकी में रचनात्मकता के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकता। लेउत वनवासी, अग्रणी कंपनियां बेहतर ग्राहक अनुभव और परिणाम देने के लिए अपने कर्मचारियों को रचनात्मक होने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। इसके परिणामस्वरूप फर्मों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ और उत्पादकता होगी। रचनात्मकता को अपनाने में, आप अपने तकनीकी करियर में आगे बढ़ने की एक शक्तिशाली क्षमता भी खोलते हैं, जो आपको पारंपरिक, इंजीनियरिंग-दिमाग वाले साथियों से अलग करता है।

हालाँकि रचनात्मकता को निखारने के कई तरीके हैं, लेकिन मैंने पाया है कि ये चार गुण रचनात्मक कौशल विकसित करने में बेहद मददगार हैं:

Customisation के तरीकों की तलाश करें

तकनीक हमेशा बदलती रहती है। अनुकूलन करने की अपनी क्षमता को बढ़ावा देने के लिए उस नवाचार का उपयोग करें। ध्यान केंद्रित करने के लिए तकनीक के एक क्षेत्र को चुनने के प्रलोभन से बचें। तकनीक में महारत क्षणभंगुर है। इसके बजाय, प्रौद्योगिकी के साथ बदलें।

प्रति वनवासी तकनीकी नेता जो भविष्य के ग्राहक और कर्मचारी की जरूरतों को पूरा करते हैं अनुकूली, रचनात्मक और लचीला अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं। उसके मेंभविष्य फिट”, इन अधिकारियों के पास अपने ग्राहकों के लिए सही तकनीकी रणनीति विकसित करके अपनी कंपनी के विकास और समृद्धि को चलाने में अग्रणी होने का एक अनूठा अवसर है।

देखना:Covid-19 Test is Must Before Entering the Google Office – ArNewsTimes

स्मार्ट Risk लें

जब मैंने कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, तो मेरा लक्ष्य एक ऐसी कंपनी में शामिल होना था, जहाँ मुझे ऐसे प्रोजेक्ट दिए जा सकते थे जिनकी मुझे या तो उम्मीद नहीं थी या मैं इससे निपटने के लिए तैयार नहीं था। मैंने जल्दी ही पाया कि इस तरह का एक स्मार्ट जोखिम लेना मेरे करियर पथ के लिए महत्वपूर्ण था।

जोखिम से नहीं डरना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप नई चीजों को आजमाने या प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्रों का पता लगाने के लिए खुद को आगे बढ़ा सकते हैं। हालाँकि, रुचि होना समीकरण का केवल एक हिस्सा है; नए और अनूठे तरीकों से प्रौद्योगिकियों को लागू करके इसे एक कदम आगे बढ़ाएं।

एक समस्या Solver बनें

समस्या समाधान इस बात का केंद्र है कि अधिकांश लोग प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में करियर बनाना क्यों चुनते हैं। दुर्भाग्य से, समय के साथ, प्रौद्योगिकी में काम करने वाले कई लोग नियमित रूप से समस्याओं और जोखिमों की पहचान करने के चक्कर में पड़ जाते हैं, जो समाधानों की पहचान करने की तुलना में करना बहुत आसान है।

एक आसान तरकीब: आपके द्वारा पहचाने जाने वाले प्रत्येक जोखिम या समस्या के लिए, एक से अधिक रचनात्मक समाधान खोजने के लिए स्वयं को चुनौती दें। अकेले यह व्यक्तिगत चुनौती न केवल आपकी मदद करेगी, बल्कि आपके सहकर्मियों और कंपनी की संस्कृति में भी शामिल होने की प्रवृत्ति होगी।

Continous Innovation को गले लगाओ

यदि आप तकनीक में काम करते हैं लेकिन नवीनतम नवाचारों के बारे में नहीं सीखना चाहते हैं, तो भी आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। दुर्भाग्य से, आप नई चुनौतियों का सामना नहीं करेंगे या यह नहीं सीखेंगे कि तकनीकी कंपनियां कैसे विकसित होती हैं या बदलाव के नए रास्ते तक पहुंचती हैं।

जिज्ञासु बने रहना जरूरी है। प्रश्न पूछते रहें और अन्य लोगों के दृष्टिकोण को आत्मसात करें। यह आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा कि प्रौद्योगिकी के बारे में नया क्या है, इसलिए आप ऐसे उपयोग के मामलों का अनुमान लगा सकते हैं जहां प्रौद्योगिकी व्यवसायों और जीवन को बेहतर बना सकती है।

नेतृत्व की स्थिति में आगे बढ़ने के लिए अनुभव, जिज्ञासा और रचनात्मकता महत्वपूर्ण घटक हैं। तकनीक में आगे बढ़ने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, मेरी सलाह केवल इन तीन स्तंभों की शक्ति को अनलॉक और उपयोग करने की है।

प्रौद्योगिकी अधिकारियों के लिए फॉरेस्टर अंतर्दृष्टि तक पहुंचने के लिए, यहां जाएं यहां.

फॉरेस्टर में तकनीकी नेता अपने संगठनों के भविष्य के विकास को कैसे आकार दे सकते हैं, इसके बारे में और जानें प्रौद्योगिकी और नवाचार उत्तरी अमेरिका फोरम, 29-30 सितंबर, 2022 को हो रहा है।

फॉरेस्टर में मुख्य शोध अधिकारी शेरिन लीवर
फॉरेस्टर में मुख्य शोध अधिकारी शेरिन लीवर

शैरिन फॉरेस्टर के अनुसंधान संगठन का नेतृत्व करता है, फॉरेस्टर के अनुसंधान, ढांचे और उपकरण बनाने के लिए जिम्मेदार विश्लेषक, कार्यकारी भागीदार और एनालिटिक्स टीमों की देखरेख करता है जो अधिकारियों और कार्यात्मक नेताओं की मदद करते हैं – प्रौद्योगिकी, विपणन, ग्राहक अनुभव (सीएक्स), बिक्री और उत्पाद प्रबंधन – योजना में। और ग्राहक-जुनून विकास का पीछा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here