Know More About How to Delete Snapchat Account Permanently on PC, iOS, and Android – ArNewsTimes

0
115

आप स्नैपचैट को निष्क्रिय करना चाह सकते हैं, क्योंकि किसी भी सोशल नेटवर्क की तरह, यह ध्यान भंग कर सकता है और आपकी ऑनलाइन गोपनीयता के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

अपडेट (24 मई, 2019): आज यह पता चला है कि स्नैपचैट पहले की तुलना में अधिक संभावित गोपनीयता खतरा पैदा करता है। कानून प्रवर्तन अधिकारियों के अनुरोधों के जवाब में निजी डिवाइस डेटा तक पहुंचने के लिए,

स्नैपचैट SnapLion नामक एक मालिकाना कार्यक्रम का उपयोग करता है। इसमें निजी संपर्क जानकारी से लेकर सहेजे गए चित्रों (स्नैप) और स्थान डेटा तक सब कुछ शामिल है।

पूर्व कर्मचारियों ने दावा किया कि निजी उद्देश्यों के लिए निजी डेटा तक पहुंचने के लिए ऐप का दुरुपयोग करने वाले कर्मचारियों के कई मामलों का दस्तावेजीकरण किया गया था।

ऐसे समय थे जब स्टाफ के सदस्यों ने SnapLion का उपयोग सहेजी गई छवियों या संपर्क जानकारी तक पहुँचने के लिए किया था, इस तथ्य के अलावा कि इसे कानून प्रवर्तन के अलावा अन्य उद्देश्यों में उपयोग के लिए अन्य विभागों को उपलब्ध कराया गया था।
इसलिए, यदि आपने अपना स्नैपचैट खाता निष्क्रिय करने का निर्णय लिया है:

अपने कंप्यूटर पर स्नैपचैट को कैसे निष्क्रिय करें

खाता सेटिंग्स मेनू से मेरा खाता और सुरक्षा चुनें।

अपना खाता हटाने के लिए, खाता पोर्टल पर जाएं और खाता सुरक्षा पर क्लिक करें।

साइन इन करने के लिए, अपने स्नैपचैट खाते का विवरण प्रदान करें।

अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के बाद जारी रखें पर क्लिक करें।

अपने निष्क्रिय स्नैपचैट खाते को निष्क्रिय करने के बाद आपके पास उसे फिर से सक्रिय करने के लिए 30 दिन का समय है। ऐसा करने के लिए, बस अगले 30 दिनों के भीतर स्नैपचैट ऐप में अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।

स्नैपचैट हटाएं

यदि आप स्नैपचैट को निष्क्रिय करते हैं, तो आपको अपने खाते से पहले 24 घंटे तक प्रतीक्षा करनी होगी और आपकी सभी खाता जानकारी पुनः सक्रिय हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Quick and Easy Tutorial on How to Remove Duplicates in Excel – ArNewsTimes

आईफोन या एंड्रॉइड डिवाइस पर अपना स्नैपचैट अकाउंट कैसे हटाएं

स्नैपचैट ऐप लॉन्च करें।

अपने अवतार के ऊपरी बाएँ कोने पर टैप करें।

गियर प्रतीक ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।

सहायता अनुभाग में नीचे की ओर स्वाइप करने के बाद मुझे सहायता चाहिए पर क्लिक करें।

अब आप स्नैपचैट के हेल्प पेज पर पहुंच जाएंगे। पृष्ठ के शीर्ष पर एक खोज बॉक्स है। “हटाएं” दर्ज करें और पहली पसंद चुनें जो “मेरा खाता हटाएं” होना चाहिए। अपना खाता हटाने के लिए, इस बटन का उपयोग करें।

टेक्स्ट में अकाउंट पोर्टल लिंक पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।

आप पर आ गए हैं website बहुत खूब Snapchat खातों को हटाया जा सकता है। आपका लॉगिन और पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपका खाता 30-दिन की पुनर्प्राप्ति अवधि में प्रवेश करेगा। आपके द्वारा फिर से लॉग इन पर टैप करने के एक महीने बाद आपका खाता रद्द कर दिया जाना चाहिए।

स्नैपचैट को स्थायी रूप से कैसे हटाएं

स्नैपचैट हटाएं

एक बार जब आपके स्नैपचैट अकाउंट को डिलीट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, तो आपके सभी कनेक्शनों को पता भी नहीं चलेगा कि आपके पास स्नैपचैट अकाउंट है। अपने स्नैपचैट खाते को स्थायी रूप से नष्ट करने के लिए आपको बस इतना करना है कि अपने खाते को निष्क्रिय करने के बाद 30 दिनों के लिए ऐप में वापस लॉग इन न करें।

आपका स्नैपचैट अकाउंट ज्यादातर खत्म हो जाएगा, लेकिन इस समय के बाद पूरी तरह से नहीं। स्नैपचैट की गोपनीयता नीतियों के अनुसार, कंपनी को व्यवसाय, सुरक्षा और कानूनी कारणों से कुछ व्यक्तिगत जानकारी फाइल पर रखनी चाहिए। आपके लेन-देन के बारे में जानकारी और सेवा की सहमत शर्तों के बारे में भी शामिल हैं।

सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में अपना स्नैपचैट खाता हटाना चाहते हैं। यदि 30-दिन की पुनर्प्राप्ति विंडो छूट जाती है, तो आपके खाते से संबंधित सब कुछ स्थायी रूप से खो जाएगा।

यदि आप अपना खाता हटाते हैं, तो इससे जुड़ी हर चीज – संपर्क, यादें, दोस्त, कहानियां, पहले से साझा किए गए स्थान और अन्य डिजिटल मार्कर – खो जाएंगे।

अपने प्राइवेसी स्टेटमेंट के मुताबिक स्नैपचैट मुझ पर किस तरह का डेटा रखता है?

यह भी पढ़ें: What Is Pluto Tv Free and Know How Does It Work? – ArNewsTimes

स्नैपचैट स्टोरीज तीन तरह की जानकारी

विवरण जो आप स्वेच्छा से प्रकट करते हैं (वह सभी जानकारी जो आप ऐप का उपयोग करते समय दर्ज करते हैं)।

स्नैपचैट का उपयोग करके एकत्र की गई जानकारी (आपके डिवाइस, स्थान, लॉग आदि से जानकारी)।

तृतीय पक्षों से प्राप्त जानकारी (जैसे विपणक से जानकारी, अन्य उपयोगकर्ताओं की संपर्क सूचियां या तृतीय-पक्ष सेवाओं से जुड़े ऐप्स से डेटा)।

जब आवश्यक हो, यह इच्छुक पार्टियों, सहोदर फर्मों, अन्य उपयोगकर्ताओं या अन्य व्यावसायिक भागीदारों को जानकारी का खुलासा कर सकता है। आपकी जानकारी डेटा दलालों को भी प्रदान की जा सकती है (आप स्वचालित रूप से डेटा दलालों से बाहर निकलने के लिए गुप्त जैसी सेवा का उपयोग कर सकते हैं)।

यह इसे आंतरिक रूप से भी नियोजित करता है (जैसे, विज्ञापन-लक्षित)। इसके अतिरिक्त, कुछ सुविधाओं की कीमत पर, आप अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं या इसका उपयोग करने की अनुमति से इनकार कर सकते हैं।

स्नैपचैट सिर्फ एक सार्वजनिक मंच नहीं है, बल्कि यह विशेष रूप से सुरक्षित भी नहीं है। शुरू से अंत तक Encryption स्नैपचैट से चला गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here