Know More About Amazon Hub Counter and How Does It Work? – ArNewsTimes

0
115
Amazon-Hub

ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता में वृद्धि का एक प्रमुख कारक वैश्विक महामारी है। अधिक से अधिक ग्राहक इन-स्टोर इंटरैक्शन पर निर्भर होने के बजाय अपने पैकेज देने के लिए ऑनलाइन व्यवसायों का चयन कर रहे हैं।

इसने दिनांकित, अधिक काम और बजट-विवश पारंपरिक पत्र वितरण सेवाओं की मांग में वृद्धि की है। ऑनलाइन खरीदारी के लिए सुरक्षित और आसान रिटर्न की सुविधा प्रदान करके ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने के लिए अमेज़न हब काउंटर शुरू किए गए थे।

अमेज़न हब काउंटर क्या है?

ये यूएसपीएस और अन्य स्थापित डिलीवरी सेवाओं के लिए खतरा पैदा करने के लिए एक अत्याधुनिक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे एक ऐसी जगह की पेशकश करते हैं जहां ग्राहक किसी अलग स्थान पर जाए बिना अपने अमेज़ॅन ऑर्डर ले सकते हैं।

लॉजिस्टिक्स को अनुकूलित करने से अमेज़न के पैसे की बचत होती है और यह उन ग्राहकों के लिए आसान हो जाता है जो अपनी नियमित खरीदारी के समान स्थानों पर सामान खरीदना चाहते हैं।

एक स्टाफ सदस्य अमेज़ॅन हब काउंटर पर काउंटर के पीछे से अमेज़ॅन पार्सल को स्कैन और पुनर्प्राप्त कर सकता है। वे आम तौर पर सुपरमार्केट, बैंक, कॉफी शॉप, सुविधा स्टोर, फिटनेस सेंटर और सामान्य खुदरा जैसी जगहों पर घूमते हैं।

अवधारणा में समान, अमेज़ॅन हब लॉकर्स लोगों का उपयोग करने के बजाय स्वयं-सेवा के माध्यम से संचालित होते हैं। अमेज़ॅन डिलीवरी व्यक्ति या अमेज़ॅन फ्लेक्स व्यक्ति द्वारा पैकेज को उचित लॉकर में रखा जाता है। जब यह उपभोक्ता के लिए सुविधाजनक होता है, तो उन्हें उठाया जाता है।

अमेज़न हब काउंटर के फायदे

ग्राहक अक्सर सबसे सुविधाजनक लॉकर साइटों पर जाते हैं। आप गैस प्राप्त कर सकते हैं, इमारत को लॉकर के एक सेट में घेर सकते हैं, या अपना टैंक भरने के बाद पैकेज लेने के लिए अंदर जा सकते हैं।

यह पोर्च समुद्री लुटेरों से भी छुटकारा दिलाता है, जो, खासकर यदि आप कई इकाइयों के साथ एक अपार्टमेंट इमारत में रहते हैं, तो अपने दरवाजे से पैकेज लेना पसंद करते हैं।

आप एक पिकअप विंडो चुन सकते हैं जो 3 दिनों तक चलती है, जिससे आपको काम से पहले या बाद में किसी सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

यह भी पढ़ें: Here is How to Put an Image in Google Search without Any Hurdle! – ArNewsTimes

अमेज़न हब काउंटर कैसे काम करता है

लक्ष्य अपने दैनिक दिनचर्या के अनुकूल स्थानों को नामित करके अपने अमेज़ॅन पिकअप काउंटर को व्यवस्थित करना है। एकमात्र प्रतिबंध यह है कि केवल अमेज़ॅन, और कोई अन्य कंपनियां ऑर्डर नहीं भर सकती हैं। सीधे शब्दों में कहें, सिस्टम का उपयोग करने के लिए:

Amazon.com या Amazon मोबाइल एप्लिकेशन से उत्पाद खरीदें।

अपने क्षेत्र में उपलब्ध विकल्पों की सूची से, लॉकर या पिकअप स्थान चुनें।

जब यह डिलीवर हो जाएगा, तो आपको पिकअप कोड के साथ एक टेक्स्ट या ईमेल प्राप्त होगा।

काउंटर पिकअप के लिए स्कैन करने के लिए इसमें अक्सर एक क्यूआर कोड या बारकोड शामिल होता है।

उसके बाद, आप स्वयं सेवा लॉकर पर जा सकते हैं और वहां अपना कोड दर्ज कर सकते हैं या काउंटर कर्मचारी को अपना बारकोड प्रस्तुत कर सकते हैं।

जब लॉकर अपने आप खुल जाएगा तो आपका पैकेज आपका इंतजार कर रहा होगा।

चूँकि Amazon के पास पहले से ही आपकी प्रोफ़ाइल में आपका पता है, वे आपको डिलीवरी ज़ोन सुझा सकते हैं।

ध्यान रखें कि अन्य पार्टियों द्वारा संचालित लॉकरों को डिलीवरी की अनुमति नहीं है। प्रतिबद्ध होने से पहले, सुनिश्चित करें कि लॉकर में अमेज़ॅन लोगो है और प्रस्तावित स्थानों के मानचित्र पर दिखाई दे रहे हैं। यह हैरान करने वाला हो सकता है क्योंकि अपार्टमेंट की इमारतों में ऐसे कई बॉक्स हैं जो अमेज़न से नहीं हैं।

यदि आप अपनी खरीद से संतुष्ट नहीं हैं या इसे अमेज़ॅन को वापस करने की आवश्यकता है, तो आप अमेज़ॅन ड्रॉपऑफ़ के लिए उसी साइट का उपयोग कर सकते हैं। वेबसाइट और ऐप पर, रिटर्न प्रक्रिया के दौरान एक कोड जेनरेट होगा जिसे आप दर्ज या स्कैन कर सकते हैं।

लॉकर बनाम अमेज़न हब काउंटर

स्वयं सेवा बनाम आपके पिकअप स्थानों पर काम करने वाला परिचारक दोनों के बीच मुख्य अंतर है। यद्यपि स्वयं-सेवा कियोस्क उत्कृष्ट हैं, अन्य लोगों के मौजूद होने पर उनका उपयोग करना असुविधाजनक हो सकता है।

आप सार्वजनिक क्षेत्र में हैं, इसलिए काउंटर सेवा थोड़ी सुरक्षित है। यह उल्लेख करने के लिए नहीं कि आप अपने पसंदीदा पेय का ऑर्डर कर सकते हैं या अपने उपहार की प्रतीक्षा करते हुए किराने का सामान खरीद सकते हैं।

उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया (पेशेवर और विपक्ष)

चूंकि वे पहले से ही इतने सारे उत्पादों के लिए अमेज़ॅन का उपयोग करते हैं, उपयोगकर्ता सराहना करते हैं कि अमेज़ॅन लॉकर और काउंटर पर शिपिंग कितनी सुविधाजनक है। जब आपके पास कुछ ऐसे उत्पाद हों जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है लेकिन आप किसी बड़े बॉक्स स्टोर पर नहीं जाना चाहते हैं, तो यह ऐप मोबाइल खरीदारी को आसान बनाने में मदद कर सकता है।

अन्य पेशेवरों में शामिल हैं:

पोर्च समुद्री डाकू छोड़ें

भयानक मौसम के मामले में, प्रतीक्षा करने और निरीक्षण करने की कोई आवश्यकता नहीं है

परिवार के सदस्यों को प्रदान करने या उन्हें आश्चर्यचकित करने के लिए, सामान छुपाएं।

अपार्टमेंट वाले परिसरों के लिए आदर्श जिनमें दरवाजों की कमी है

सरल वापसी प्रक्रिया जो अमेज़न की तरह काम करती है ड्रॉपबॉक्स

किसी भी सेवा का उपयोग करने में अधिक खर्च नहीं होता है।

कुछ जगहों पर, उसी दिन और उसी दिन शिपिंग उपलब्ध है।

डिलीवरी के लिए आपके पास अपना एक लॉकर है। आपका मतलब यह नहीं है

पड़ोस के व्यवसायों का समर्थन करने का एक शानदार तरीका

विपक्ष में शामिल हैं:

अमेज़न हब काउंटर

केवल Amazon Fulfillment उत्पादों के लिए उपलब्ध

$5,000 से अधिक मूल्य का नहीं होना चाहिए।

20 पाउंड से कम वजन और लॉकर में फिट होना चाहिए।

यह सबस्क्राइब और सेव आइटम के साथ संगत नहीं है।

यह भी पढ़ें: Amazing Apps To Watch Your Favorite Sport – ArNewsTimes

सामान्य प्रश्न

अमेज़न हब घंटे कैसे काम करते हैं?

यह आपके अमेज़न पिकअप के स्थान पर निर्भर करता है। अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स लॉकर हर समय सुलभ हैं, लेकिन अन्य कंपनियों के अंदर केवल उन घंटों के दौरान ही पहुंचा जा सकता है जब कैफे, दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान खुले होते हैं।

अमेज़ॅन हब स्थान: वे क्या हैं?

ये . के सटीक स्थान हैं वीरांगना ड्रॉप-ऑफ और पिकअप के लिए लॉकर और काउंटर। वे सुपरमार्केट, पड़ोस में छोटे व्यवसाय, कॉफी की दुकानें, पेट्रोल स्टेशन और बहुत कुछ हो सकते हैं। जब आप वेबसाइट या ऐप पर चेक आउट करते हैं तो वे उपलब्ध होते हैं।

मेरा पैकेज कब तक Amazon हब के पास रहेगा?

चाहे आप काउंटर का उपयोग करें या लॉकर का उपयोग करें, यह अलग होगा। लॉकर पिक-अप के लिए, आपके पास 3 कैलेंडर दिन (सप्ताहांत सहित) हैं, और काउंटर पिक-अप के लिए, आपके पास 7 कैलेंडर दिन हैं। यदि नहीं, तो उत्पाद वापस भेज दिया जाएगा और आपको पूर्ण धन-वापसी प्राप्त होगी।

Amazon पर एक लॉकर की कीमत कितनी है?

इनका उपयोग किसी भी कीमत पर नहीं किया जा सकता है। यदि लॉकर आपके घर का पता है, तब भी आप सामान्य डिलीवरी शुल्क के भुगतान के लिए जिम्मेदार होंगे, लेकिन इससे अधिक कुछ नहीं। इस वजह से वे आपकी डिलीवरी पाने का एक शानदार तरीका हैं।

क्या Amazon हब सिर्फ Amazon पैकेज के लिए है?

हां, केवल Amazon द्वारा पूरी की गई वस्तुओं को लॉकर या काउंटर पर डिलीवर किया जा सकता है। क्योंकि उनकी डिलीवरी की तारीखों का अनुमान लगाना अधिक कठिन है, तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता इस कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं हैं।

क्या Amazon Hub Lockers से आइटम वापस करना संभव है?

हाँ, आप उन्हें वापस कर सकते हैं, और यह वास्तव में सरल है। आप बस यह इंगित करते हैं कि आप अपने खाते पर एक आइटम वापस करना चाहते हैं, कोड दर्ज करें या परिचारक को बारकोड या क्यूआर कोड दें। अधिक विवरण यहाँ।

Amazon काउंटर या लॉकर में कौन से उत्पाद डिलीवर किए जा सकते हैं?

यह और यूएसपीएस बहुत समान हैं। वस्तुओं के साथ खतरनाक सामग्री निषिद्ध है, और पैकेज को लॉकर में फिट करने की आवश्यकता है। 20 पाउंड से अधिक वजन या $ 5,000 से अधिक मूल्य टैग वाली किसी भी चीज़ को अयोग्य के रूप में चिह्नित किया जाएगा।

अगर मेरे अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स में अमेज़न लॉकर है तो क्या डिलीवरी अपने आप वहाँ डिलीवर हो जाएगी?

नहीं, यदि आप अमेज़न हब सेवा का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको चेकआउट के दौरान यह बताना होगा। तभी Amazon को इस बात की जानकारी होगी कि आप किसी लॉकर या काउंटर पर पैकेज डिलीवर करना चाहते हैं। यदि आप इस सेवा को चुनते हैं, तो डिलीवरी करने वाला व्यक्ति आपके सामान को एक लॉकर में रख देगा।

मैं अमेज़न काउंटर या लॉकर कैसे ढूँढूँ?

ज़िप कोड या पते से खोजने के लिए Amazon.com/findalocker पर जाएं। परिणाम खुले हुए प्रतिष्ठानों को दिखाएंगे।

टिप: अपना पता जोड़ने के लिए अमेज़न हब लॉकर पर क्यूआर कोड को स्कैन करें।

अंतिम विचार

अमेज़न ग्राहकों के लिए जीवन को आसान बनाना अमेज़न हब का लक्ष्य है। कंपनी का इरादा ग्राहकों को बारकोड स्कैन करके और कोड दर्ज करके काउंटर या लॉकर पर अमेज़ॅन क्लिक और कलेक्ट सर्विस का उपयोग करने की क्षमता देना है।

अपार्टमेंट इमारतों में रहने वाले लोगों के लिए, वे आपके मेलबॉक्स में बड़े पार्सल प्राप्त करने के लिए कम जटिल, सुरक्षित और अधिक निजी विकल्प प्रदान करते हैं। तो क्यों न अगर आप जल्द ही अमेज़न से कुछ अद्भुत आइटम खरीदने की योजना बना रहे हैं तो अमेज़न हब काउंटर को आज़माएँ?

अमेज़ॅन हब लॉकर या काउंटर का उपयोग करना आपके ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है, और हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको इसके बारे में कुछ अंतर्दृष्टिपूर्ण जानकारी दी है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here