जेईई मेन का परिणाम जारी, टॉप वन व टू में आंध्र प्रदेश दो बेटे, लखनऊ के भी चमके सितारे

लखनऊ। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। जेईई मेन में विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) के सूरज कृष्णा ने ऑल इंडिया रैंक में पहला स्थान हासिल किया है, जबकि दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश का ही छात्र केवीआर हेमंत रहा। वहीं लखनऊ में संचालित फिटजी कोचिंग से पढऩे वाले छात्रों का भी प्रदर्शन अच्छा रहा। घोषित परिणाम के अनुसार, इसमें 11,35,084 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे, जिनमें से 2,31,024 सफल घोषित हुए हैं। इस परीक्षा में 646814 पुरुष, 266745 महिला और 3 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों ने भाग लिया था। जनरल कैटेगरी से 111275 अभ्यर्थी, ओबीसी से 65313 अभ्यार्थी, एससी से 34425 अभ्यर्थी, एसटी से 17256 अभ्यर्थी व दिव्यांग कोटे से 12755 अभ्यर्थी उर्तीण हुए हैं। यह परीक्षा भारत के बाहर भी कई शहरों में करवाई गई थी।
टॉप थ्री में रहे ये छात्र
-आंध्र प्रदेश के भोगी सूरज कृष्णा ने पहले स्थान पर
-आंध्र प्रदेश के केवीआर हेमंत को मिला दूसरा स्थान
-राजस्थान के पार्थ लथूरिया ने पाया है तीसरा स्थान

जेईई मेन आल इंडिया रैंक में चमके लखनऊ के सितारेे

लखनऊ। भारत के प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अग्रणी संस्थान फिटजी के छात्रों ने एक बार फिर आज घोषित जेईईमेन परीक्षा फल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए फिटजी संस्थान की विश्वसनीयता कायम रखी। सीबीएसई की ओर से संचालित जेईईमेन परीक्षा में फिटजी लखनऊ के क्लास रूम प्रोग्राम के छात्र शुभांग पांडे ने लखनऊ शहर ही नहीं अपितु प्रदेश में सर्वोच्च रैंक अर्जित कर अपने माता-पिता एवं संस्थान का गौरव बढ़ाया। छात्र शुभांग पांडे एवं अन्य सफल छात्रों ने गोमती आवाज से बातचीत में कहा कि सुव्यवस्थित एवं योजनाबद्ध तरीके से फिटजी के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा करायी गयी तैयारी के परिणामस्वरूप ही आज मुझे यह सफलता प्राप्त हुई है। फिटजी लखनऊ से कुल 500 से अधिक छात्रों ने जेईईमेन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए जेईई (एडवांस) की परीक्षा में बैठने की योग्यता प्राप्त की। उत्तीर्ण छात्रों में शुभांग पांडे, अस्तित्व चौधरी, उत्कर्ष गुप्ता, अंकिश, आयुष सिहं, दिव्यांश सिहं, एवं यशस्वी ने 436, 762, 1073, 1088, 1245, 1260, व 1445 रैंक अर्जित की। सफल छात्रों को बधाई देते हुए केन्द्र निदेशक एन के दुबे जी ने कहा कि जो आधारशिला हमने इनके प्रारम्भिक जीवन में रखी है वह इन्हें प्रत्येक स्पर्धा को साहस से जीतने में सहायता करेगी और यही कारण है कि 1992 से हमारे छात्र ओलिंपियाड, एनटीएसई, केवीपीवाई तथा आई.आई.टी जेईई जैसे गरिमामयी परीक्षाओं में निरंतर शिखर पर स्थापित हो रहे हैं।
जेईई एडवांस के लिए दो मई से आवेदन, परीक्षा 20 को
जेईई एडवंास की 20 मई को आयोजित परीक्षा के लिए दिनांक 2 मई से छात्र आवेदन कर सकेंगे। इस वर्ष लगभग 2 लाख 24 हजार छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा में सम्मिलित होगें। इस वर्ष देश में कुल 23 आईआईटी में प्रेवश के लिए जेईई एडवांस की परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। इस वर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा ऑल इंडिया रैंक का निर्धारण जेईई मेन की परीक्षा के आधार पर किया गया है। सेंट्रल सीट आंबटन बोर्ड सीएसएबी, जेईई मेन 2018 के रैंकों के आधार पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान एनआईटी, सूचना प्रौद्योगिकी के भारतीय संस्थानों आईआईआईटी और अन्य संस्थानों में प्रवेश के लिए केंद्रीकृत काउंसलिंग का आयोजन करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − two =