HTML Developer needed for The Development of Your Company –ArNewsTimes

0
69

आइए इस तथ्य से शुरू करें कि सूचना प्रौद्योगिकी (IT) आज के समाज में व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए एक गर्म विषय है।

IT सेवाओं का कंपनी के दिन-प्रतिदिन के संचालन और लाभप्रदता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। ध्यान दें कि सेवाएं उच्च स्तर की होनी चाहिए, दूसरे शब्दों में, वे पेशेवर और विश्वसनीय होनी चाहिए।

An eligible website or app is required if you qualify

जो व्यवसाय अपनी क्षमताओं का विस्तार करना चाहते हैं, उनके पास एक Website या Mobile Application होना चाहिए। चाहे आपको एक या दूसरे की आवश्यकता हो, यह अत्यधिक मूल्यवान है कि काम सही तरीके से किया गया है।

Is it possible to do it professionally now

आप इस प्रक्रिया को कैसे संभालते हैं? क्या आप इसे स्वयं संभालते हैं, या आप किसी पेशेवर को नियुक्त करते हैं? वेब विकास एक जटिल और समय लेने वाला कार्य है, इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति को काम पर रखना जो इस उद्योग का विशेषज्ञ हो, सबसे अच्छा विकल्प है।

HTML, जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, वेबपृष्ठों के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा है। एक वेबसाइट की नींव के रूप में, Hypertext Markup Language (HTML) में वह डेटा होता है जो ब्राउज़र को बताता है कि पेज पर क्या है, जिसमें टेक्स्ट, लिंक और इमेज शामिल हैं। इस टूल से आपके ऐप या पेज की संरचना को डिज़ाइन करना संभव है।

HTML आपको विशिष्ट शब्दों, जैसे बोल्डिंग, इटैलिकाइज़िंग या उन्हें रेखांकित करने के लिए शैलियों को लागू करने की भी अनुमति देता है। यह एक वेबसाइट के नंगे हड्डियों वाले संस्करण की तरह है, जो इसके सभी आवश्यक तत्वों से परिपूर्ण है।

यह उस विषय के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है जिसका आप अध्ययन कर रहे हैं और कई घटकों के बीच संबंध।

इस तरह, आप तर्क का सहारा लिए बिना वेब पेजों पर जानकारी बना और प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि आपका ब्राउज़र मानक आदेशों (टैग और विशेषताओं) का समर्थन करता है, तो जब आप ब्राउज़र में कोई पृष्ठ खोलते हैं, तो आप उन्हें एक विशिष्ट रूप में देखेंगे। ऐड-ऑन आपको कोर टूल की क्षमताओं का विस्तार करने की अनुमति देते हैं।

हम इन तथ्यों को देखकर आपकी परियोजनाओं के लिए HTML का उपयोग करने के फायदे और नुकसान को संक्षेप में बता सकते हैं:

फायदे में शामिल हैं:

इसका उपयोग करना इतना आसान है कि एक Beginner भी इसे आसानी से कर सकता है।

बड़ी संख्या में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

यह तथ्य कि HTML सभी ब्राउज़रों द्वारा समर्थित है, महत्वपूर्ण है।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।

निम्नलिखित नुकसान हैं:

अगर आपको a create बनाने के लिए बहुत सारे कोड लिखने पड़ते हैं वेबसाइटManage your email marketing with EmailWritr- ArNewsTimesआपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

एक साधारण वेब पेज बनाने के लिए आपको बहुत सारा Code लिखना होगा।

अगर हम सुरक्षा के बारे में बात करते हैं, तो HTML के फीचर बिल्कुल शीर्ष पायदान पर नहीं हैं।

चूंकि HTML केवल स्थिर और सादे पृष्ठ बना सकता है, यदि आपको गतिशील पृष्ठों की आवश्यकता है तो इसका कोई मूल्य नहीं है।

एक पेशेवर HTML डेवलपर की सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक क्षमताएं क्या हैं?

जैसे-जैसे HTML डेवलपर्स की आवश्यकता बढ़ती है और दैनिक आधार पर बदलती है, नए उपकरण, प्रौद्योगिकियां और Software बनाया है। अंत में, प्रत्येक ग्राहक सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी को काम पर रखना चाहता है।

नतीजतन, मैं चाहता हूं कि आप एक विशेषज्ञ के रूप में वह सब कुछ जान सकें जो आपको जानना चाहिए और कर सकते हैं।

उनमें से शीर्ष निम्नलिखित हैं:

पहली और सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता HTML और CSS की गहन समझ है।

इन मार्कअप भाषाओं के बिना, सरलतम वेब पेज भी धरातल पर नहीं उतर पाएंगे। उपयोगकर्ता को उन सभी सुविधाओं, सेटिंग्स और उपकरणों के संस्करणों पर भी विचार करना चाहिए जिनका वह उपयोग कर सकता है ताकि वह किसी भी जटिलता के पृष्ठों को सफलतापूर्वक लेआउट कर सके।

आपको एक विशेषज्ञ HTML डेवलपर को नियुक्त करने की आवश्यकता क्यों है

दूसरा, आपकी लेखन शैली निर्दोष होनी चाहिए क्योंकि आप विशेषज्ञ हैं।

लेखन/कोडिंग के लिए मुख्य आवश्यकताएँ निम्नलिखित हैं:

यह सादा और सरल होना चाहिए।

जगह में एक सुव्यवस्थित और पर्याप्त ढांचा होना चाहिए।

यदि इन दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाता है तो अंतिम उत्पाद गलत होगा। किसी वेबसाइट की विशिष्ट आवश्यकताओं के जवाब में HTML दस्तावेज़ों में सभी आवश्यक टैग और शीर्षक जोड़ना भी महत्वपूर्ण है।

जावास्क्रिप्ट या jQuery ज्ञान भी आवश्यक है। वेबसाइट पर गतिशील घटकों को लागू करने के लिए, जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जाता है, और साथ ही, jQuery पूर्व-लिखित जावास्क्रिप्ट कार्यों का एक सेट है।

क्षेत्र के विशेषज्ञों को PHP प्रोग्रामिंग भाषा और साइट के लेआउट का उपयोग करने के तरीके से परिचित होना चाहिए।

क्योंकि ऑनलाइन पेज बनाने में कई लोग शामिल होते हैं, Adobe Photoshop वेब डिजाइनरों के लिए एक अमूल्य उपकरण है। परिणामस्वरूप, HTML और Photoshop का एक विशेषज्ञ वर्तनी की खामियों और भूलों को शीघ्रता से पहचान सकता है और ठीक कर सकता है। परिणामस्वरूप, वह बिना अधिक प्रयास किए गलतियों को शीघ्रता से सुधारने और सुधार करने में सक्षम हो सकता है।

न्यूनतम वजन के साथ इष्टतम कोड शुद्धता सुनिश्चित करने और संरक्षित करने के लिए, दृश्य संपादकों की सहायता के बिना मैन्युअल रूप से HTML कोडिंग लागू करने की क्षमता कम महत्वपूर्ण नहीं है।

इसलिए, एक सक्षम डेवलपर को आपको काम की गुणवत्ता सुनिश्चित करनी चाहिए, समय सीमा को कभी याद नहीं करना चाहिए, आपको कोड और वेबसाइट की विशिष्टता की गारंटी देनी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो उचित सुधारों को समायोजित करना चाहिए।

एक या एक से अधिक सीएमएस एपीआई का ज्ञान अत्यधिक लाभप्रद है। यदि एक अनुभवी एचटीएमएल डेवलपर सीएमएस के कामकाज और कार्यक्षमता से परिचित है, तो लेआउट का विस्तार करना केक का एक टुकड़ा होगा। आप एक सीएमएस से एक टेम्पलेट के निर्माण की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

क्योंकि वेब पेज ऑप्टिमाइजेशन एक लेआउट की पहली पंक्तियों से शुरू होता है, एसईओ ज्ञान निर्विवाद रूप से आवश्यक है।

ध्यान देना भी जरूरी है। कुशल डेवलपर को हमेशा निर्देशित किया जाना चाहिए और ग्राहक की मांगों को सुनना चाहिए। उनकी सिफारिशों और सूचनाओं के अनुसार एक वेबसाइट बनाई जानी चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here