How a Proxy Server Is Helpful for Your Business? – ArNewsTimes

0
99
proxy

किसी कंपनी की सफलता के लिए डेटा का उपयोग आवश्यक है। डेटा के बिना, व्यवसाय करना लगभग असंभव होगा।

तो, आप अपने व्यवसाय के विस्तार का समर्थन करने के लिए सुरक्षित रूप से डेटा कैसे प्राप्त और एकत्र कर सकते हैं? कुछ प्रमुख कंपनियां क्या कर रही हैं?

डेटा को और भी आसानी से और तेज़ी से इकट्ठा करने के लिए, एक व्यावसायिक प्रॉक्सी फायदेमंद होगी।

व्यवसायों को जटिल वातावरण में नेविगेट करना चाहिए। साइबर सुरक्षा की चिंता उनके हर कदम में बाधा डालती है। वे संभवतः अपने द्वारा जारी किए गए प्रत्येक उत्पाद के साथ चोरों के संपर्क में आएंगे।

इसलिए इंटरनेट व्यवसायों को अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहना चाहिए। उन्हें ऐसे हथियारों की आवश्यकता होती है जो उन्हें हमलों से बचा सकें। ई-कॉमर्स में लगे व्यवसायों को प्रतिस्पर्धी अनुसंधान जैसी गतिविधियों के लिए भी एक बाधा की आवश्यकता होती है।

इसलिए ऑनलाइन बाजारों में प्रॉक्सी सर्वर काफी उपयोगी हैं। आपके आईपी पते को छुपाकर, प्रॉक्सी हैकर्स के प्रति आपकी भेद्यता को कम करने का काम करते हैं। वे आपको प्रतियोगिता में आगे रहने में मदद करके काफी बड़ा योगदान प्रदान करते हैं। वे व्यवसायों में भी इंटरनेट एक्सेस का प्रबंधन करते हैं।

यह लेख इस बात की जांच करेगा कि कैसे प्रॉक्सी सर्वर आपकी कंपनी को उसके उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

  1. व्यवसायों के लिए सुरक्षा में सुधार करता है

साइबर सुरक्षा से जुड़े जोखिम हर साल बढ़ते हैं। और हम उम्मीद करते हैं कि ये संख्या बढ़ेगी क्योंकि अधिक लोग ऑनलाइन व्यवसायों पर स्विच करते हैं। यदि आपका व्यवसाय गोपनीयता को महत्व देता है, तो ऑनलाइन प्रॉक्सी का उपयोग करने से आपकी गतिविधि को निजी रखने में मदद मिलती है।

प्रॉक्सी उन लोगों के लिए उपयोगी है जो ऑनलाइन शोध करते समय गुमनाम रहना चाहते हैं। व्यावसायिक विपणन को अपने प्रतिस्पर्धियों के समान ही अस्पष्टता की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन विपणक इस पर नजर रख सकते हैं कि उनके प्रतिद्वंद्वी क्या कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, वे सीख सकते हैं कि अपनी मार्केटिंग पहलों को कैसे बेहतर बनाया जाए।

एक बाज़ारिया प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों पर नाखुश ग्राहकों की तलाश कर सकता है। यह बेहतर उत्पाद बनाने और ग्राहकों के लिए उन्हें बाजार में लाने का एक अवसर है। उदाहरण के लिए, एक व्यवसाय जो मनोरंजक वीडियो गेम सॉफ़्टवेयर या कार्यालय संचार के लिए एक उपकरण विकसित करता है, उत्पादकता बढ़ा सकता है।

एक बाज़ारिया उन कारणों का लाभ उठा सकता है जिनके कारण प्रतिस्पर्धी ऐप के उपयोगकर्ता एक नया ऐप विकसित करने से असंतुष्ट हैं। आप प्रॉक्सी सर्वर की मदद से अपने प्रतिद्वंद्वियों को लंबे समय तक फॉलो कर सकते हैं।

  1. बाज़ार विश्लेषण

उपयोगकर्ता आमतौर पर व्यवसायों से अलग-अलग जानकारी देखते हैं कि वे कहां हैं।

नतीजतन, विपणन प्रबंधकों को कंपनियों, उनके लक्षित बाजार और अन्य कारकों के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है।

प्रॉक्सी विशिष्ट जानकारी की खोज करते समय पूर्ण पारदर्शिता प्रदान करते हैं। बस आवश्यक देश में एक प्रॉक्सी सर्वर के साथ एक कनेक्शन स्थापित करें। फिर आप मूल वेबसाइट पर एक अनाम यात्रा करते हैं।

  1. प्रतियोगी अनुसंधान का समर्थन करें

प्रतियोगिता का विचार अधिकांश ऑनलाइन स्टोरों की नींव के रूप में कार्य करता है। आप किस प्रकार के विज़िटर को आकर्षित करते हैं, यह इस बात से निर्धारित होता है कि आप खोज परिणाम पृष्ठों पर कहां दिखाई देते हैं। इस वजह से, प्रभावी रूपांतरण के लिए प्रतिस्पर्धी विश्लेषण आवश्यक है।

व्यवसाय के लिए प्रॉक्सी सर्वर

प्रतियोगी विश्लेषण के लिए अन्य वेबसाइटों की व्यापक स्क्रैपिंग आवश्यक है। आपको लंबी अवधि में डेटा और जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होगी। अधिकांश समय, प्रतिष्ठित वेबसाइटें सूचनाओं को छिपाने के लिए जटिल रणनीतियों का उपयोग करती हैं।

उदाहरण के लिए, वे उपयोग कर सकते हैं captcha बॉट्स को एक्सेस पाने से रोकने के लिए। ProxyScrape डेटासेंटर प्रॉक्सी के साथ, आप एक्सेस को प्रतिबंधित कर सकते हैं, यही वजह है कि प्रॉक्सी महत्वपूर्ण हैं। एकाधिक पहचान का उपयोग करने से काली सूची में डाले जाने की संभावना कम हो जाती है।

इसके अतिरिक्त, आप विभिन्न आईपी पतों से वेबसाइटों को निजी अनुरोध भेज सकते हैं, जो प्रॉक्सी को घुमाने के लिए धन्यवाद। व्यवहार्य घूर्णन प्रॉक्सी आपको भू-प्रतिबंधित सामग्री तक पहुंचने और वेब को परिमार्जन करने देती है।

यह भी पढ़ें:Search The Lyrics of Your Favorite Songs with These Popular Apps – ArNewsTimes

आप ऐसी चीजें सीख सकते हैं जो आपको लंबे समय तक प्रतियोगिता में आगे रहने में मदद करती हैं, नाम न छापने के लिए धन्यवाद। साइट स्क्रैपिंग के अलावा, विश्वसनीय रोटेटिंग प्रॉक्सी भू-प्रतिबंधित सामग्री तक पहुंच की अनुमति देते हैं। नाम न छापने की वजह से आप ऐसी चीजें सीख सकते हैं जो आपको प्रतियोगिता से एक कदम आगे रहने में मदद करेंगी।

  1. सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति सुधारें

सोशल मीडिया हाल के वर्षों में नए ग्राहकों को आकर्षित करने के काम आया है। और इसका महत्व केवल समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है।

संभावनाओं के साथ संबंध स्थापित करके, आप उन्हें ग्राहकों में बदलने की संभावना बढ़ाते हैं। यदि आपके पास कई खाते हैं तो आप क्या कर सकते हैं?

एक से अधिक कंपनी खातों को प्रबंधित करना और एक ही आईपी पते से इंटरनेट अनुरोध भेजना जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार करते हैं, तो आपके खाते स्पैम के रूप में फ़्लैग किए जाने का जोखिम उठाते हैं।

आपका संगठन इस प्रकार के जोखिम नहीं उठाना चाहता।

इसलिए इस रणनीति के लिए प्रॉक्सी सर्वर की आवश्यकता होती है। आप इसका उपयोग कई सर्वरों को संचालित करने के लिए कर सकते हैं जो आपके आईपी पते से जुड़े नहीं हैं।

अपना खाता हटाए बिना, आप एक साथ कई खातों का प्रबंधन कर सकते हैं। प्रत्येक खाते का एक विशिष्ट आईपी पता होगा और एक अलग सर्वर से आएगा।

  1. गुमनाम रूप से खोजशब्द अनुसंधान करें

यदि आप चाहते हैं कि आपके लक्षित दर्शक आपकी सामग्री देखें तो आपको सही कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए। नतीजतन, जब आपका लक्षित बाजार खोज इंजन का उपयोग करता है, तो वे आपकी वेबसाइट ढूंढ सकते हैं।

प्रॉक्सी का उपयोग करके, आप अपना स्वयं का खोजशब्द अनुसंधान कर सकते हैं। आप अपने द्वारा बचाए गए धन का उपयोग अपने व्यवसाय के अन्य पहलुओं को निधि देने के लिए कर सकते हैं, जो एक बड़ी बचत का प्रतिनिधित्व करता है। चूंकि प्रॉक्सी सर्वर आपके लिए शोध करते हैं, इसलिए आपको कीवर्ड शोध टूल के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

स्वचालित वेब स्क्रैपिंग टूल का उपयोग करने से कीवर्ड एकत्र करना बहुत आसान हो जाता है।

जब आप अपना पोस्ट लिखते हैं, तो आपको उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे कीवर्ड के बारे में पता होगा। परिणामस्वरूप आपको प्रतिस्पर्धी व्यवसायों पर लाभ होता है।

आप प्रॉक्सी सर्वर पर खोजशब्द अनुसंधान आयोजित करके उन खोजशब्दों को खोज सकते हैं जिनका उपयोग आपका लक्षित बाजार अक्सर करता है।

ऐसा करके, आप गुमनाम रहते हुए कीवर्ड से भरी सामग्री विकसित कर सकते हैं।

  1. अपनी ऑनलाइन पहचान छुपाना
व्यवसाय के लिए प्रॉक्सी सर्वर

यदि आपका आईपी पता सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है तो आपका व्यवसाय जोखिम में है। यह स्कैमर्स को आपके डिवाइस को निशाना बनाने और उस पर हमला करने में सक्षम बनाता है। अपने कार्यों के संदेह को रोकने के लिए, आईपी पता छुपाएं। ऐसा करने के लिए, प्रॉक्सी का उपयोग करें। एक प्रॉक्सी आपकी ऑनलाइन पहचान छुपाता है, जिससे आप अपनी गुमनामी बनाए रख सकते हैं।

परिणामस्वरूप आपकी सर्फिंग गतिविधियां निजी होती हैं, जो एक लाभ है। इसके अतिरिक्त, यह आपके स्थान को छुपाता है, जिससे हैकर्स के लिए यह निर्धारित करना असंभव हो जाता है कि आप वास्तव में कहां हैं। परिणामस्वरूप, आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि यदि आपकी टीम अनुसंधान कर रही है तो आपका काम सुरक्षित रहेगा।

तथ्य यह है कि कई प्रकार के परदे के पीछे हैं यह और अधिक दिलचस्प बनाता है। विभिन्न प्रकारों में भी अलग-अलग कौशल होते हैं।

उदाहरण के लिए, आवासीय प्रॉक्सी है। एक आईएसपी द्वारा आवासीय आईपी प्रॉक्सी की पेशकश की जाती है। इसलिए संकेत अलग-अलग उपयोगकर्ताओं से आते प्रतीत होते हैं।

एक आवासीय प्रॉक्सी के साथ बाजार की कीमतों की निगरानी की जा सकती है। आवासीय परदे के पीछे इंटरनेट खुफिया प्रौद्योगिकी को विनियमित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए, आप नियमित रूप से बाजार मूल्य अपडेट प्राप्त करेंगे।

आपकी बिक्री खुफिया softwareआपकी कंपनी को उच्च गुणवत्ता वाली जानकारी देने के लिए डेटा एकत्र कर सकते हैं और उसका उचित विश्लेषण कर सकते हैं। आप आवासीय प्रॉक्सी के साथ विभिन्न प्रकार के बिक्री खुफिया समाधानों का उपयोग कर सकते हैं। इस डेटा का उपयोग मूल्य निगरानी, ​​​​बाजार विश्लेषण और तुलना के लिए किया जा सकता है।

उपरोक्त सभी आपको अपने सामान की उचित कीमत देने में मदद करते हैं, जो आपके ग्राहकों और आपकी कंपनी दोनों के लिए फायदेमंद है।

यह एक डाटा सेंटर प्रॉक्सी है। डेटा सेंटर प्रॉक्सी को ISP की आवश्यकता नहीं होती है। कई लोग एक साथ प्रॉक्सी का उपयोग करते हैं। साझा करने का विचार उन्हें हैकर्स के लिए एक आसान लक्ष्य बनाता है।

तेज़ गति डेटा सेंटर प्रॉक्सी का एक और लाभ है। जो लोग उत्पादन के बारे में चिंतित हैं, वे अधिक व्यावहारिक और कुशल हैं।

यह भी पढ़ें: Best Alternatives of WhatsApp Are Listed Here – ArNewsTimes

  1. इंटरनेट निगरानी और वेब प्रदर्शन संतुलन

वेब कैशिंग प्रॉक्सी का उपयोग करके, क्वेरी जल्दी लोड हो जाएंगी। यह आगे मानक संगठनात्मक डेटा का ट्रैक रखता है और इसे बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत करता है।

यह एक समान खोज अनुरोध का सामना करने पर सहेजे गए पृष्ठों से डेटा पुनर्प्राप्त करता है।

इंटरनेट पर समान प्रश्नों की खोज करने की आवश्यकता को समाप्त करके, ये प्रॉक्सी समय बचाते हैं। इसके अतिरिक्त, बैंडविड्थ कम होने पर नेटवर्क की गति बढ़ जाती है।

भार संतुलन एक अतिरिक्त कारक है। उदाहरण के लिए, जब आप विशेष चलाते हैं तो आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक आ सकता है।

उचित संतुलन के बिना, बड़ी संख्या में खोजें साइट को ठप कर सकती हैं।

ऐसा होने से रोकने के लिए प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करें। कुछ सर्वर कुछ प्रॉक्सी के लिए सुलभ हैं, विशेष रूप से घूमने वाले प्रॉक्सी।

इससे पता चलता है कि ट्रैफ़िक को किसी भिन्न सर्वर पर स्विच करने से सर्वर ओवरलोड को शीघ्रता से कम किया जा सकता है।

निष्कर्ष

प्रॉक्सी सर्वर आपकी ऑनलाइन पहचान छिपाने में आपकी मदद करते हैं। वे बाजार अनुसंधान, प्रतिस्पर्धी विश्लेषण और विपणन के लिए सूचना और डेटा को सुलभ बनाते हैं।

प्रॉक्सी उपयोगकर्ताओं को भू-प्रतिबंधित सामग्री तक पहुंच भी प्रदान करते हैं। वेब प्रॉक्सी परिणामस्वरूप ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए बेहतर वेब अनुभव सक्षम करते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here