हरदोई यूपी बोर्ड प्रश्नपत्र का बंडल गायब, जांच में जुटे जेडी, प्रधानाचार्य और कर्मचारी पर रिपोर्ट दर्ज

लखनऊ। हरदोई में यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही नकल माफिया ने अपनी सेंध लगा दी। जिसमें एक प्रश्नपत्र नहीं बल्कि पूरा का पूरा प्रश्नपत्रों का बंडल ही पार कर दिया है। हैरानी की बात ये है कि शिक्षा विभाग के बाबू और अधिकारी जिलाधिकारी को भी गुमराह करते रहे।
बंडल गायब होने की घटना 3० जनवरी की बतायी जा रही है। हरदोई के राजकीय इंटर कॉलेज वीरांगना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जिओ के कर्मचारी प्रमोद कुमार ने प्रश्नपत्र के कुल 11 बंडल प्राप्त किए थे। बताया जा रहा है कि बंडलों मेंचार बंडल हाईस्कूल के और सात बंडल इंटरमीडिएट के प्रश्नपत्रों के थे। गुरुवार को इंटर कालेज के प्रधानाचार्य ने जिला विद्यालय निरीक्षक से मिलकर एक पत्र सौंपा, जिसमें बताया गया कि हाईस्कूल के प्रभनश्नपत्रों का एक बंडल कम है। यह जानकारी मिलते ही विद्यालय निरीक्षक समेत बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी जिम्मेदार अधिकारी सोच में पड़ गये कि आखिर बंडल गायब कहां हो गया है।

बंडल प्राप्त करने वाले कर्मचारी पर एफआईआर दर्ज
डीएम के आदेश पर बंडल रिसीव करने वाले कर्मचारी पर एफआईआर दर्ज करायी गयी है। वहीं घटना को छिपाये रखने पर डीएम ने अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की है। वहीं जिस विद्यालय से प्रश्नपत्र का बंडल गायब हुआ है उसे अब परीक्षा केन्द्र भी नहीं बनाये जाने के लिए डीएम ने आदेश दिए हैं।

जवाब नहीं दे सके डीआईओएस
इस बार में जब जिला विद्यालय निरीक्षक हरदोई नरेन्द्र शर्मा से बात करने का प्रयास किया गया तो वह कुछ भी जवाब नहीं दे पाये। सिर्फ इतना ही बताया कि अभी जांच की जा रही है। डीएम को रिपोर्ट भ्ोज दी गयी है। उन्होंने ये जरूर कहा कि डीएम ने उनको दोषी कर्मचारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने का आदेश दिया है।

अभी नहीं पता चल सका कि कितने विषय के गायब हुए प्रश्नपत्र
प्रश्नपत्र का बंडल गायब होने की सूचना के बाद से प्रदेश सरकार भी इस मामले में गंभीर है। इस मामले की जांच जेडी की निगरानी में की जा रही है लेकिन अभी तक यह नहीं पता चला है कि कितने विषयों के प्रश्नपत्र गायब हुए हैं। वही जिला विद्यालय निरीक्षक की तहरीर पर जिस विद्यालय के लिए प्रश्नपत्र ले जाने में बंडल गायब हुआ वहां के प्रधानाचार्य के खिलाफ भी कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + sixteen =