गाजियाबाद सबसे गंदा, लखनऊ छठे नंबर पर, भारत के गंदे तीन शहरों में है इनका नाम

लखनऊ। अभी अगर नहीं सुधरे तो आगे और भी हालत खराब हो सकते हैं। जी हां एयर क्वालिटी इंडेक्स की रिपोर्ट कुछ ऐसी ही चेतावनी दे रही है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत के तीन गंदे शहरों में उत्तरप्रदेश के दो गंदे शहर गाजियाबाद और लखनऊ भी शामिल हो गये हैं। गुरुवार की जारी रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश का गाजियाबाद सबसे ऊपर, नोएडा तीसरे नंबर पर जबकि राजधानी लखनऊ छठे नंबर पर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के बृहस्पतिवार की एयर क्वालिटी इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक गाजियाबाद का एक्यूआई 499, नोएडा का 487, दिल्ली का 486 रहा। जबकि लखनऊ का एक्यूआई 468 रहा। दिल्ली में भी प्रदूषण बढ़ा है। सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी के लगभग सभी बड़े शहर वायु प्रदूषण की चपेट में आ गए हैं। देश के तीन सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में से दो यूपी के हैं।

जहरीली होती जा रही है लखनऊ की दवा

रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ शहर में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। विकास भले ही बढ़ता जा रहा है। लेकिन धूल की चपेट से लेकर वाहनों के धुएं से भी प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। जहां हवा जहरीली हो रही है। वहीं एचक्यूआई 468 से लेकर 5०० तक पहुंच गया।

राजधानी में अवैध डीजल वाहनों से भी बढ़ रहा प्रदूषण

राजधानी में अवैध डीजल टैम्पों और डग्गामार बसों की वजह से भी प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। ऐसे वाहनों पर रोक के लिए पूर्व में जारी हाईकोर्ट का आदेश भी बेअसर कर गया। हालात यह हैं कि शहर के हर कोने में इनका साम्राज्य कायम है। इन पर आरटीओ और पुलिस प्रशासन से लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी ध्यान नहीं देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + eleven =