1 मई से होगा 18 से ऊपर वालों का होगा टीकाकरण, पीएम मोदी ने की घोषणा, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

file photo

देश में कोरोना संक्रमण का दायरा तेजी से बढ रहा है प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या 3 लाख के करीब होने वाली है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को एक राहत भरी खबर दी है। उन्होंने बताया कि देश में एक मई कोविड वैक्सी​नेशन का तीसरा चरण शुरू हो जायेगा। इस बार अभियान में 18 साल से ऊपर वालों को लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। प्रधानमंत्री ने कहा 18 वर्ष से ऊपर सभी आयु के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। डॉक्टरों के साथ आज हुई बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए। इसलिए सरकार यह एलान कर रही है कि अब 18 साल से ऊपर सभी लोगों को एक मई से कोरोना का टीका लगाया जाए। डॉक्टरों के साथ आज हुई बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक साल से कड़ी मेहनत कर रही है कि देश के लोग अधिक से अधिक संख्या में कम से कम समय में वैक्सीन प्राप्त कर

राज्य सीधे कंपनियों से खरीद सकेंगे वैक्सीन

पीएम मोदी ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है। राज्यों को वैक्सीन खरीदने और बांटने की भी छूट दी जाएगी। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां राज्यों को 50 प्रतिशत वैक्सीन दे सकेंगी। राज्य सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे।

देश में 16 जनवरी से शुरू हुआ था टीकाकरण

बता दें कि देश में कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया गया था। अब तक देश में कुल बारह करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। अब तक सरकार ने केवल फ्रंटलाइन श्रमिकों और 45 से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण की अनुमति दी थी गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में अब तक 12 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। अन्य देशों की तुलना में भारत में टीकाकरण की रफ्तार सबसे तेज है। ऐसे में अब 18 साल से ऊपर वालों को भी डोज दी जायेगी।