एससी-एसटी एक्ट के बारे में फैलायी जा रही गलत अफवाह-राजनाथ सिंह

file fhoto

न्यूज डेस्क। एससीएसटी एक्ट और सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर देश भर में सोमवार को फैली हिंसा के केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि हमारी सरकार ने एससीएसटी एक्ट को बेहतर बनाया है। लेकिन इसके बारे में गलत अफवाहे फैलायी जा रही है। जो कि देशहित में ठीक नहीं है। उन्होंने भारत बंद पर बयान देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में 6 लोगों की मौत हुई, राजस्थान और यूपी में एक-एक मौत हुई है। यह बेहद दुखद है।
सरकार कानून को कमजोर नहीं करना चाहती
राजनाथ सिंह ने कहा कि जो लोग कह रहे है एससीएसटी एक्ट को सरकार कमजोर करना चाहती है यह पूरी तरह से गलत है। उन्होंने कहा कि सरकार की ऐसी कोई मंशा नहीं है। उन्होंने कहा कि हम लगातार एससी एसटी समुदाय के हितों की रक्षा के लिए तैयार हैं।
एक्ट में जोड़ा है नये प्रावधान, सहायता राशि में की है बढ़ोत्तरी
राजनाथ सिंह ने कहा कि एससी एसटी एक्ट को मजबूत करने के लिए 2015 में हमारी सरकार ने कई नये प्रावधानों को भी जोड़ा है। ताकि कानून और मजबूत हो सके। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने पीडि़तों को दी जाने वाली राशि में भी बढ़ोतरी की है और ऐसे अधिकारियों पर कार्रवाई का प्रावधान किया है जो कानून लागू करने में लापरवाही बरतते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस मामले में 2 अप्रैल को पुर्नविचार याचिका दायर की थी।
राज्यों में शांति बनाये रखने की अपील
गृहमंत्री ने आश्वासन देते हुए कहा कि हम राज्यों की सुरक्षा और मदद के लिए हमेशा खड़े हैं। उन्होंने कहा कि देश में गलत अफवाह फैलाकर हिंसा को बढ़ावा देने का प्रयास हो रहा है। जो कि गलत है। किसी भी अफवाह पर लोग ध्यान न दें। उन्होंने कहा कि राज्यों में शाति के लिए एडवाइजरी भी जारी हो चुकी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four − 2 =