ज्येष्ठ का पहला बड़ा मंगल आज, सज गये मंदिर, होगा भंडारों का आयोजन, मेयर ने व्यवस्था का किया निरीक्षण

लखनऊ। जेष्ठ माह के प्रथम बड़े मंगल को दृष्टिगत रखते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर के विभिन्न मंदिरों की व्यवस्थाओं को जनता के लिए सुलभ, सुगम, सचारु एवं व्यवस्थित बनाने के लिए अधिकारियों एवं पार्षदों के साथ निरीक्षण किया।
इस क्रम में सबसे पहले महापौर अमीनाबाद स्थित हनुमान जी मंदिर पहुंची, यहां पूजा अर्चना करने के पश्चात मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने महापौर जी को मंदिर प्रांगण में स्थित पार्क की दुर्दशा के बारे में बताया, जिसपर महापौर ने इसे व्यवस्थित करने एवं हरा भरा करने का आदेश दिया। पदाधिकारियों ने मार्ग प्रकाश हेतु एलईडी लाइटों की मांग की जिसका संज्ञान लेते हुए महापौर ने आर आर प्रभारी कमलजीत को फोन कर लाइट उपलब्ध करा कर बड़े मंगल की संध्या से पूर्व लगवाने के निर्देश दिए। सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने हेतु महापौर के निर्देश पर जोनल अधिकारी ने सफाई निरीक्षक अकबर को सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा। इस दौरान पर सचेतक/पार्षद रजनीश गुप्ता, पार्षद शफीकुर्रहमान, पार्षद शैलेंद्र सिंह, पार्षद सलीम, पूर्व पार्षद जी डी शुक्ला जोनल अधिकारी, अधिशासी अभियंता समेत नगर निगम के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे
हनुमान सेतु मंदिर में तैयारियों से खुश हुई मेयर, कहा धन्यवाद
उसके पश्चात महापौर गोमती किनारे स्थित हनुमान सेतु मंदिर में पहुंचे वहां पहुंच कर उन्होंने दर्शन के पश्चात व्यवस्थाओं का जायजा लिया मौके पर उपस्थित सांसद प्रतिनिधि एवं मंदिर कमेटी के सचिव दिवाकर त्रिपाठी ने महापौर को बताया कि बड़े मंगल के अवसर पर लगभग सत्तर हजार श्रद्धालु दर्शन लाभ लेने आते है। उनके दर्शन हेतु आने जाने की क्रमबद्ध व्यवस्था की गई है जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई ना हो। साथ ही शुद्ध पेयजल, मार्ग प्रकाश, यातायात, पार्किंग इत्यादि के लिए भी समुचित व्यवस्था की जा रही है। महापौर ने तैयारियों से संतोष जाहिर करते हुए दिवाकर जी को धन्यवाद दिया और किसी भी प्रकार की सहायता के लिए संपर्क करने को कहा।
अलीगंज मंदिर में तैयारियों का लिया जायजा
मेयर संयुक्ता भाटिया ने इसके पश्चात महापौर अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर पहुंची, जहां पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त मिली। महापौर ने मंदिर समिति के पदाधिकारी, नगर निगम के अधिकारियों एवं स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के कार्यकर्ताओं को एक साथ बैठा कर बड़े मंगल के आयोजन और उसमें आने वाली समस्याओं के निस्तारण हेतु विस्तार से चर्चा की । जिसमें मंदिर समिति के पदाधिकारियों के आग्रह पर महापौर जी ने जोनल अधिकारी राजेश गुप्ता को ट्विंस बिन्स (कूड़ेदान) लगाने के निर्देश दिए।  साथ ही आवागमन की सचारु व्यवस्था हेतु वहां पर आयोजित होने वाले मेले में दुकानों को क्रमबद्ध लगाने एवं पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने के भी निर्देश जारी किए। इसके अतिरिक्त महापौर ने पुराना अलीगंज स्थित ऐतिहासिक हनुमान मंदिर एवं अक्षय कुमार स्थित हनुमान मंदिर का भी जायजा लिया एवं संबंधित अधिकारियों को सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को सुचारू एवं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × five =