Different Ways to Compress Mp4 – ArNewsTimes

0
48
file compressor

वीडियो को Compress कैसे करें?

वीडियो फ़ाइल का चयन करने के लिए, “वीडियो चुनें” बटन पर क्लिक करें।
डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स ठीक वैसे ही हैं। या अधिक अनुकूलन प्रदान करें
संपीड़न शुरू करने के लिए, “वीडियो संपीड़ित करें” बटन का चयन करें।

जब प्रगति बार “हो गया” पर पहुंच जाए, तो “वीडियो डाउनलोड करें” चुनें।

अपनी वीडियो फ़ाइलों के आकार को कम करने के लिए, चाहे वे MP4, AVI, MKV या कुछ और हों, यह दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो कंप्रेसर है।

आप प्रीसेट विकल्पों के साथ जा सकते हैं, जो फिल्म के आकार को 40% तक कम कर देगा, या स्वयं एक मान दर्ज करें।

मैं सर्वश्रेष्ठ वीडियो Encoder कैसे चुनूं?

हम व्यापक रूप से कार्यान्वित और व्यापक रूप से समर्थित H.264 और H.265 वीडियो कोडिंग मानकों का उपयोग करते हैं।

Mp4 कंप्रेसर:

संपीड़न दरों की तुलना करते समय, H.265 x264 से बेहतर है, विशेष रूप से 1080p और 4K HD पर।

यह भी पढ़ें: Best and Quickest Ways to Transfer Your Data to New iPhone – ArNewsTimes संपीड़ित वीडियो चलाने के लिए मुझे किस सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है?

सभी प्रमुख ब्राउज़र और मोबाइल डिवाइस हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले संपीड़न कोडेक का समर्थन करते हैं। प्लेबैक के साथ कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि आपको परेशानी हो रही है तो ओपन-सोर्स वीएलसी मीडिया प्लेयर एक शॉट के लायक है (खिड़कियाँ मैक, लिनक्स और मोबाइल संस्करण उपलब्ध हैं)।

आप निम्न एक्सटेंशन वाली फ़ाइलें अपलोड कर सकते हैं: .vob, .f4p, .divx, .mpv, .rm, .swf, .m4v, .rmvb, .mts, .mp4, .qt, .wtv, .3gp, .3gpp ,.webm,.mp4,.mpeg,.mkv,.avi,

उन्नत वीडियो संपीड़न तकनीक

वीडियो के फ़ाइल आकार को कम करने के लिए दो बुनियादी तकनीकें मौजूद हैं। यदि आप किसी वीडियो के फ़ाइल आकार को कम करना चाहते हैं, तो आप बिटरेट बढ़ा सकते हैं या फिल्म के वास्तविक आकार को छोटा कर सकते हैं। हम दोनों दृष्टिकोणों के लिए चार विकल्प प्रदान करते हैं। यही कारण है:

  1. मानदंड के रूप में केवल उच्चतम गुणवत्ता वाले वीडियो का उपयोग करें

लगातार दर कारक (सीआरएफ): सीआरएफ दृष्टिकोण का लक्ष्य कथित वीडियो गुणवत्ता के निरंतर स्तर को बनाए रखना है। इसे प्राप्त करने के लिए, यह प्रत्येक फ्रेम पर संपीड़न के विभिन्न स्तरों को लागू करता है।

H264 एन्कोडर के लिए CRF सेटिंग्स 0 से 51 तक कहीं भी हो सकती हैं। मान जितना कम होगा, संपीड़ित फ़ाइल की गुणवत्ता उतनी ही अधिक होगी (लेकिन फ़ाइल का आकार बड़ा)। इसका डिफ़ॉल्ट मान 23 है।

वीडियो संपीड़न दरों को “प्रीसेट” कहा जाता है। वीडियो की गुणवत्ता के किसी दिए गए स्तर के लिए, धीमी प्रीसेट का चयन करने से बेहतर अनुकूलन (निचला बिटरेट/फ़ाइल आकार) होता है। यदि आपके पास तेज़ एन्कोडिंग समय के बजाय एक छोटी फ़ाइल है, तो एक धीमी सेटिंग चुनें।

2) प्रारंभिक आकार के सापेक्ष (Default)

इस दृष्टिकोण के साथ, आप पूर्ण-रिज़ॉल्यूशन स्रोत के प्रतिशत के रूप में वांछित वीडियो फ़ाइल आकार निर्दिष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 1GB फ़ाइल को 600MB तक संपीड़ित करते हैं, तो मूल फ़ाइल 1GB होगी।

इस रणनीति के फायदों में यह तथ्य शामिल है कि आप वांछित आकार प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, लक्ष्य के आकार के आधार पर अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता से समझौता किया जा सकता है।

एक प्रबंधनीय आकार (मूल के अनुपात की तरह) से शुरू करें और फिर वीडियो की गुणवत्ता की जांच करके देखें कि क्या आप कम से दूर हो सकते हैं। यदि आप उच्च गुणवत्ता चाहते हैं, तो आपको एक बड़े लक्ष्य की आवश्यकता है।

mp4 कंप्रेसर

इस प्रकार वीडियो स्वचालित रूप से संपीड़ित होते हैं।

यह भी पढ़ें:New Update To Save Your Downloaded Games to An SD Card –ArNewsTimes

3. अधिकतम बिटरेट सीमित करें

इस तकनीक का उपयोग करके, आप वीडियो की गुणवत्ता को एक विशिष्ट अधिकतम बिटरेट तक सीमित कर सकते हैं। सीआरएफ मानक (निरंतर दर कारक) को नियंत्रित करता है। यदि आप स्ट्रीमिंग एप्लिकेशन में वीडियो का उपयोग कर रहे हैं और स्ट्रीमिंग बैंडविड्थ दर के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह जाने का मार्ग है।

यदि आप इस पद्धति का उपयोग करना चाहते हैं, तो “वीडियो कंप्रेस” मेनू से “अधिकतम बिटरेट के अनुसार” चुनें। अतिरिक्त जानकारी के लिए वीडियो बिटरेट को विनियमित करना देखें।

4. अपने वीडियो का फ़ाइल आकार कम करें (आकार बदलें)

वीडियो के रिज़ॉल्यूशन (इसके आयाम) को कम करने का एक और लाभ स्थान की बचत है। यदि आप 4K के साथ काम कर रहे हैं (4320 P) वीडियो लेकिन 1080p डिस्प्ले, उदाहरण के लिए, आप फ़ाइल आकार को कम करने के लिए इसे 1080p तक संपीड़ित कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए “उन्नत सेटिंग्स” से “वीडियो का आकार बदलें” चुनें।

अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here