सीएम योगी ने बताया कि भू-माफिया से मुक्त हुई जमीन पर होगा ये काम

लखनऊ। प्रदेश भर में एंटी भू-माफिया फोर्स पूरी तरह से सक्रिय है। ऐसे में अभी तक 44 हजार हेक्टेयर जमीन मुक्त करायी जा चुकी है। ये कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। साथ ही प्रदेश में अवैध तरीके से कब्जायी की जमीनों को मुक्त कराने की प्रक्रिया चलती रहेगी। साथ ही ऐसी जमीन का उपयोग गौ केन्द्र खोलने में उपयोग किया जायेगा। इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी। मुख्यमंत्री योगी बुधवार को बाबा साहब भीमराव अंबेडक विश्वविद्यालय में लोक भारती के तत्वावधान में आयोजित 6 दिवसीय शून्य लागत प्राकृतिक कृषि शिविर के उद्घाटन के दौरान उपस्थित थ्ो।
गोवंश को सरंक्षित करना हमारी जिम्मेदारी
सीएम योगी ने कहा कि गोवंश को सरक्षित करना हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए वर्तमान सरकार सभी नगर निगमों व बुन्देलखण्ड क्षेत्र में गो-अभ्यारण्य बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि कृषि के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। इसके दृष्टि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किसानों के लिए स्वायल टेस्टिंग कार्ड बनवाने की दिशा में कार्य किया है। प्रदेश में भी स्वायल टेस्टिंग केन्द्र खोले गए हैं। उल्लेखनीय है कि आजादी से लेकर मार्च, 2०17 तक प्रदेश में मात्र 33 स्वायल टेस्टिंग लैब थी, जबकि सरकार के गठन के बाद से मात्र 9 माह में 43 स्वायल टेस्ट लैब खोले गए हैं।
सीएम ने की अपील, किसान लगाये पशुपालन डेरी
सीएम योगी ने प्रदेश के किसानों से अपील करते हुए कहा कि सरकार योजनाओं की सब्सिडी का लाभ अब किसानों डीबीटी के माध्यम से मिल रहा है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे खेती के साथ-साथ पशुपालन डेरी उद्योग से भी जुड़े। आधुनिक खेती से जहां जमीन की उर्वरता नष्ट हो रही हैं, वहीं कीटनाशकों के उपयोग से खाद्यान्न मानव शरीर को नुकसान पहुचान रहे हैं। देश में सबसे पहले पंजाब में आधुनिक खेती का प्रचलन हुआ और वहां की स्थिति काफी खराब हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + 12 =