CBSE बोर्ड ने 10वीं 12वीं के परीक्षार्थियों को दी राहत, लॉन्च किया ई-परीक्षा पोर्टल, जानिए क्या है खासियत

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत प्रदान की है। छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए  बोर्ड ने ई-परीक्षा पोर्टल को लांच किया है। ( CBSE E Pareeksha Portal 2021 ) लांच किया है। इसमें परीक्षा केंद्र सहित तमाम जानकारी उपलब्ध होगी।

पोर्टल की मदद से बदल सकते हैं परीक्षा केन्द्र

बोर्ड अधिकारियों की मानें तो इस पोर्टल की मदद से छात्र अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव भी कर सकते हैं। इसके लिए पहले छात्रों को पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना होगा। हर छात्र को यूजर आईडी दिया जाएगा। छात्र यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन के माध्यम से पोर्टल खोल सकेंगे।

परीक्षा से जुड़ी मिलेगी हर जानकारी

इस पोर्टल से छात्र परीक्षा संबंधित हर तरह की जानकारी ले सकते हैं और परीक्षा केंद्र तथा प्रायोगिक परीक्षा केंद्र भी बदल सकेंगे। डेटशीट भी यहां देखी जा सकती है। इसके अलावा दसवीं के छात्रों का इंटरनल असेसमेंट और 12वीं के छात्रों के इंटरनल ग्रेड को अपलोड किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा में उपस्थित छात्रों का रोल नंबर के हिसाब से सूची भी अपलोड किया जाएगा।

सीबीएसई ने जारी किया  सिलेबस, नहीं होगी कटौती

सीबीएसई ने नौंवी से 12वीं का नया सिलेबस जारी कर दिया है। बोर्ड द्वारा नये शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्यक्रम में किसी किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। नये सिलेबस को बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। नये सिलेबस में कोई कटौती नहीं की गयी है।

छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पेार्टल को लांच किया गया है, इस पोर्टल से छात्रों को परीक्षा के समय काफी आसानी हो जायेगी। जरूरत के अनुसार छात्र परीक्षा केन्द्र भी बदल सकेंगे।

संयम भारद्वाज बोर्ड परीक्षा नियंत्रक