हिंसा की आग में जला कासगंज, सीएम योगी ने लिया संज्ञान, लखनऊ से पीएसी रवाना

लखनऊ। कासगंज में तिरंगा यात्रा के दौरान हुई झड़प में जहां एक व्यक्ति की मौत हो गयी वहीं दूसरी ओर दो समुदाय आपस मे इस कदर भिड़े कि आगजनी और पथराव शुरू हो गया। बवाल बढ़ता देख किसी तरह से पुलिस ने मोर्चा संभाला फिर कुछ छड़ के लिए स्थिति काबू में आयी। उधर सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतक युवक के प्रति शोक व्यक्त किया है साथ ही जिले के सभी अधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए निर्देश भी दिया है। सीएम ने ट्वीटर पर शोक व्यक्त करने के साथ-साथ हिंसा से निपटने के लिए हर संभव कदम उठाये जाने के लिए कहा है।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा यात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हुई है। गणतंत्र दिवस के मौके पर नगर में हिदू युवा कार्यकर्ताओं के द्बारा निकाले जा रहे तिरंगा जुलूस के दौरान जिले के बडडू नगर इलाके में मुस्लिम समाज के लोगों से भिड़ंत हुई। जिसमें एक हिदू युवक चंदन गुप्ता 22 की मौत और दो लोग अन्य लोग हुए हैं।

मृतक चंदन गुप्ता का, सीएम के आश्वासन पर किया गया अंतिम संस्कार 
शुक्रवार को दोनो पक्षों के भिड़ने के बाद 22 वर्षीय चंदन गुप्ता की मौत हो गयी थी। चंदन की मौत के बाद हालात बेकाबू हो गये थ्ो। जिसके बाद सीएम योगी ने मामले का संज्ञान लेते हुए सख्त कार्रवाई आदेश दिया जिसके बाद मृतक युवक अंतिम संस्कार शनिवार को कर दिया गया।

अंतिम संस्कार होते ही फिर भड़की हिंसा, हालत काबू करने में जुटा प्रशासन 
शनिवार को चंदन का अंतिम संस्कार किए जाने के बाद हालात फिर बेकाबू हो गये है, और हिंस भड़क गयी है। वाहनों को सड़क पर जला दिया गया जबकि एक झोपड़पट्टी में आग लगा दी गयी। मौके पर डीएम और एसपी के साथ भारी संख्या में पुलिस किसी तरह से स्थिति को काबू करने में जुटा हुआ है। जिलाधिकारी का कहना है कि स्थिति को जल्द ही काबू में कर लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि स्थिति और ज्यादा न बिगड़े इसके लिए लखनऊ से पर्याप्त फोर्स आ चुका है।

कासगंज में कफ्र्यू जैसा हुआ माहौल
हिंसा होने के बाद से कासगंज में कफ्र्यू जैसा महौल बना हुआ है। सड़कोें पर पुलिस मौजूद होकर हर स्थिति की निगरानी कर रहा है। वहीं प्रदेश सरकार भी स्थिति की निगरानी करते हुए अधिकारियों को सख्ती से निपटने के आदेश दे चुकी है। स्थिति ये हो गयी है कि जो आमजन उनकों भी निकलने में अब डर लग रहा है।

कासगंज के बाजार कराये गये बंद
स्थति संभलने तक कासगंज के बाजारो को बंद करा दिया गया है। यहां एसपी और डीएम लगतार स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं। इनकी मौजूदगी में पीएसी बल हर स्थिति को काबू करने में जुटा हुआ है।

हिंसा में घायल हुए लोगों का चल रहा इलाज
घटना में घायल हुए लोगों का इलाज जिला प्रशासन की ओर से कराया जा रहा है। हिंस में तीन लोगो के घायल होने की सूचना है। सीएम योगी की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक ये भी कहा गया है कि किसी निर्दोष को न परेशान किया जाये, निष्पक्ष कार्रवाई करते हुए दंगाइयों से सख्ती के साथ निपटा जाये।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − 2 =