Best and Quickest Ways to Transfer Your Data to New iPhone – ArNewsTimes

0
59

IPhone से iPhone में डेटा ट्रांसफर करना सीखना निश्चित रूप से आपकी सूची में पहला आइटम होगा, चाहे आपने हाल ही में सबसे बड़े iPhones में से एक में अपग्रेड किया हो या उपहार के रूप में एक पुराना डिवाइस प्राप्त किया हो।

जब आप पहली बार अपना आईफोन शुरू करते हैं, तो एक आईफोन से दूसरे आईफोन में डेटा ट्रांसफर करना स्वाभाविक रूप से आता है। ऐप्पल इसके बारे में पूरी तरह से अवगत है, यही वजह है कि यह आईफ़ोन के बीच डेटा स्थानांतरित करने के लिए कई तरह के विकल्प प्रदान करता है, जिसमें आईक्लाउड के माध्यम से वायरलेस तरीके से और मैन्युअल रूप से एक पीसी का उपयोग करना शामिल है।

Data Transfer के लिए अपना iPhone सेट करें।

ऐप्पल ने एक ऐसी सुविधा विकसित की है जो आईओएस 15 के साथ आईफोन से आईफोन में डेटा ट्रांसफर को और भी आसान बनाती है। प्रक्रिया को यथासंभव सरल बनाने के लिए, इसे नए आईफोन के लिए तैयार कहा जाता है और आईक्लाउड में 21 दिनों के लिए मुफ्त अस्थायी भंडारण स्थान प्रदान करता है।

जब तक आप प्रक्रिया शुरू करने के 21 दिनों के भीतर अपने डेटा को अपने नए iPhone में स्थानांतरित करते हैं, तब तक यह अतिरिक्त संग्रहण के लिए भुगतान करने से बचता है। यदि आपको लगता है कि यह अपर्याप्त है, तो आप 21 दिन और मांग सकते हैं। यहां इस फ़ंक्शन का उपयोग करने का तरीका बताया गया है।

  1. सबसे पहले, सेटिंग्स के तहत सामान्य चुनें। फिर, स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें और ट्रांसफर या रीसेट iPhone चुनें।
  2. स्क्रीन के शीर्ष पर, आप नए iPhone के लिए तैयार फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। प्रारंभ करें चुनें.
  3. जब आप सामग्री पढ़ते हैं तो जारी रखें टैप करें।

इसके बाद, आपको स्थानांतरण के लिए बैकअप चालू करें का चयन करने के लिए कहा जा सकता है (जब तक कि iCloud बैकअप पहले से चालू न हो)। आईक्लाउड के साथ सभी ऐप डेटा को मूव करने का चयन करने के बाद टैप करें। डेटा और एप्लिकेशन iCloud पर अपलोड होना शुरू हो जाएंगे। मुख्य सेटिंग्स पृष्ठ पर, आप बैकअप स्थिति की निगरानी कर सकते हैं।

ICloud के साथ iPhone से iPhone में डेटा कैसे स्थानांतरित करें

नए iPhone में डेटा कैसे ट्रांसफर करें

आपके डिवाइस का बैकअप होने से आपको उस स्थिति में मन की शांति मिल सकती है जब आपका iPhone कभी खो जाता है या चोरी हो जाता है, भले ही आप डेटा को एक iPhone से दूसरे में तुरंत स्थानांतरित नहीं करना चाहते हों। लाभ यह है कि डेटा iCloud में सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा सकता है और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो स्थानांतरण के लिए उपलब्ध होता है।

यह भी पढ़ें: Latest Gardening Hacks That’ll Improve the Your Gardening Experience –ArNewsTimes

  1. सेवा सूची की समीक्षा करें और चुनें कि कौन से ऐप्स को iCloud का उपयोग करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। उपलब्ध विकल्प के आधार पर, टैप करें और चालू या बंद चुनें या टॉगल टैप करें।

याद रखें कि मुफ्त आईक्लाउड खाते 5GB स्टोरेज तक सीमित हैं। यदि आप और अधिक चाहते हैं तो संग्रहण प्रबंधित करें टैप करें। एक बार जब आप एक परिवर्तन भंडारण योजना चुन लेते हैं, तो आप 50GB, 200GB या 2TB संग्रहण के लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि आप अपने पूरे iPhone को iCloud में बैकअप करना चाहते हैं, तो आपको अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्थान को बढ़ाने की आवश्यकता है।

  1. स्वचालित बैकअप संभव हैं। आईक्लाउड बैकअप को टैप करके बस इसे चालू करें। इसके अतिरिक्त, आप तुरंत अपने iPhone को iCloud में बैकअप कर सकते हैं। इसे पूरा करने के लिए अभी बैक अप पर टैप करें।
  2. यदि आप एक iPhone से दूसरे में स्विच करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास स्थानांतरित करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा होगा।

जब आपका नया iPhone (या एक जिसे मिटा दिया गया है और रीसेट कर दिया गया है) शुरू होता है, तो अपनी भाषा और क्षेत्र का चयन करें, फिर त्वरित प्रारंभ पृष्ठ पर मैन्युअल रूप से रीसेट करें दबाएं। वाई-फाई नेटवर्क का चयन करने के बाद, अगला दबाएं और आईफोन के सक्रिय होने के लिए कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें।

  1. आपके पास अभी या बाद में TouchID जैसी सुविधाओं को सेट करने का विकल्प है। अपना iPhone पासकोड दर्ज करने के बाद आप ऐप्स और डेटा पृष्ठ पर पहुंचेंगे। आप यहां iCloud बैकअप से रिस्टोर को सेलेक्ट कर सकते हैं।

अपने iCloud Apple ID से लॉग इन करने के बाद नवीनतम iCloud बैकअप चुनें। डेटा अब नए iPhone में स्थानांतरित कर दिया गया है, इसलिए आपको बस इतना करना है कि प्रतीक्षा करें।

एक iPhone से दूसरे iPhone में डेटा ट्रांसफर करने के लिए क्विक स्टार्ट का इस्तेमाल कैसे करें

यदि आप एक नया iPhone सेट कर रहे हैं, तो डेटा स्थानांतरित करने का एक और भी सरल तरीका है: त्वरित प्रारंभ। यह आपके नए और पुराने उपकरणों को अस्थायी रूप से बाँध देगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके नए iPhone में डेटा स्थानांतरित करने का सबसे आसान तरीका है।

  1. किसी और चीज़ से पहले, नए iPhone को चालू करें और पिछले वाले को उसके आगे रखें। जब आप आगे बढ़ते हैं तो “नया आईफोन सेट अप करें” के लिए एक पॉपअप प्रदर्शित होता है। जारी रखने के लिए “अनलॉक” पर क्लिक करें। आपका पुराना फोन सेब आईडी का उपयोग सेटअप पूरा करने के लिए किया जाएगा। अगर यह आपके लिए ठीक है, तो जारी रखें पर टैप करें.
  2. नए iPhone का डिस्प्ले एक एनिमेशन दिखाएगा। एनिमेशन को अपने पुराने iPhone कैमरे के सामने रखें। जब आप “नए पर समाप्त करें” संदेश प्राप्त करते हैं, तो अपने नए iPhone पर अपने पुराने स्मार्टफोन के लिए उपयोग किया जाने वाला पासकोड दर्ज करें [Device]”और फिर सेटअप प्रक्रियाओं का पालन करें।
  3. सीधे अपने आईफोन से ट्रांसफर टैप करें और जब आप ट्रांसफर योर डेटा स्क्रीन पर पहुंचें तो उन सेटिंग्स और डेटा की पुष्टि करें जिन्हें आप ट्रांसफर करना चाहते हैं।
नए iPhone में डेटा कैसे ट्रांसफर करें

एक iPhoneसे दूसरे iPhoneमें डेटा ट्रांसफर करने के लिए Windows PC का उपयोग कैसे करें

आप अपने विंडोज कंप्यूटर का उपयोग करके एक आईफोन से दूसरे आईफोन में डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली लाइटनिंग केबल के प्रकार के आधार पर, आपके पीसी में टाइप-सी या मानक यूएसबी पोर्ट उपलब्ध है।

से iTunes डाउनलोड और इंस्टॉल करें माइक्रोसॉफ्ट यदि आपके पास यह आपके कंप्यूटर पर नहीं है तो पहले खरीदारी करें (एक नए टैब में खुलता है)।

यह भी पढ़ें: Downloader and Convert YouTube Videos to Mp3 – ArNewsTimes

  1. डेटा बैकअप के लिए अपने पुराने iPhone और अपने पीसी के दूसरे सिरे के साथ एक लाइटनिंग केबल संलग्न करें। उसके बाद आईट्यून लॉन्च करें, फिर बाएं हाथ के मेनू से सारांश चुनें। बैकअप के तहत इस कंप्यूटर का चयन करें, और अभी बैक अप पर क्लिक करें।
  2. अपने नए iPhone के त्वरित प्रारंभ पृष्ठ पर, मैन्युअल रूप से सेट अप करें टैप करें। जब आप ऐप्स और डेटा स्क्रीन पर पहुंचें, तब तक ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें जब तक कि आप मैक या पीसी से रिस्टोर नहीं दबाते। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

एक आईफोन से दूसरे आईफोन में डेटा ट्रांसफर करने के लिए मैक का इस्तेमाल कैसे करें

  1. सबसे पहले, फाइंडर एप्लिकेशन लॉन्च करें और बाएं साइडबार मेनू से अपना आईफोन चुनें। अभी बैकअप लें पर क्लिक करें और फिर अपने iPhone से अपने Mac पर सभी डेटा का बैकअप चुनें।
  2. एक नए iPhone के त्वरित प्रारंभ पृष्ठ पर, मैन्युअल रूप से सेट अप करें टैप करें। जब आप ऐप्स और डेटा स्क्रीन पर पहुंचें, तब तक ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें जब तक कि आप मैक या पीसी से रिस्टोर नहीं दबाते।

अब आप अपने iPhone के लिए कुछ और निर्देशों को देखने में रुचि ले सकते हैं, जब आप जानते हैं कि iPhone से iPhone में डेटा कैसे स्थानांतरित किया जाए। IPhone पर संदेशों का उपयोग करने के लिए इन 15 महत्वपूर्ण युक्तियों को पढ़कर संदेश ऐप में कई क्षमताओं के बारे में जानें।

सामान्य सलाह के लिए हमारा iPhone 13 शुरुआती गाइड देखें। या अपने फ़ोन का उपयोग करते समय रुकावटों को रोकने के लिए iOS 15 के फ़ोकस मोड का उपयोग करना सीखें। यदि आप भी अपने Apple टैबलेट को बदलने वाले हैं, तो हम एक समान ट्यूटोरियल प्रदान करते हैं कि कैसे एक iPad से दूसरे iPad में डेटा स्थानांतरित किया जाए।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँhttps://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here