Best Alternatives of WhatsApp Are Listed Here –  ArNewsTimes

0
89
alternative of whatsapp

अगर आप WhatsApp का विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। चैट ऐप पहले से ही दुनिया भर में कई उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है। हालांकि, इसके कुछ नुकसान भी हैं।

कई व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपने दोस्तों के साथ सहज तरीके से संवाद करने के विकल्प की तलाश में हैं। इस पोस्ट में, हम आपको उन 15 बेहतरीन व्हाट्सएप विकल्पों से परिचित कराएंगे जो वर्तमान में उपलब्ध हैं।

पढ़ें और iPhone और Android उपकरणों के लिए कुछ लोकप्रिय WhatsApp विकल्पों के बारे में जानें।

  1. फेसबुक संदेशवाहक
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

हालाँकि, व्हाट्सएप और मैसेंजर दोनों का स्वामित्व फेसबुक इंक के पास है, लेकिन इनमें बहुत सारी समर्पित विशेषताएं भी हैं। यदि आप किसी के साथ नंबरों का व्यापार नहीं करना चाहते हैं, तो आप बस उन्हें फेसबुक पर जोड़ सकते हैं और मैसेंजर के संपर्क में रह सकते हैं।

अब आप मैसेंजर के जरिए ऑडियो और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। हालाँकि, आप केवल उन्हीं लोगों के संपर्क में रह सकते हैं जो Facebook पर हैं। फिर भी, यह आईफोन और एंड्रॉइड के लिए सबसे भरोसेमंद व्हाट्सएप विकल्पों में से एक है।

  1. Viber
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

वाइबर का इंटरफेस काफी हद तक व्हाट्सएप से मिलता-जुलता है। यह आपके संपर्कों तक पहुंच सकता है और आपको अपने दोस्तों के साथ सहज तरीके से संवाद करने देता है।

व्हाट्सएप की तरह, अब आप अपने Viber कनेक्शन को फोन कर सकते हैं। यह बहुत सारी अनूठी क्षमताएं भी प्रदान करता है, जैसे कि तेज वीडियो मैसेजिंग, जो इसे व्हाट्सएप का एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। आप अपनी एन्क्रिप्टेड चैट में कई स्टिकर भी जोड़ सकते हैं।

  1. रेखा
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

लाइन के साथ एक पैसा भी चुकाए बिना अपने दोस्तों को कॉल करें। यह वैकल्पिक व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर आपको अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए एक तेज और विश्वसनीय विकल्प प्रदान करता है। यह आपके फोन संपर्कों तक पहुंच सकता है और आपको किसी को उनके नाम से जोड़ने की अनुमति देता है।

न केवल मुफ्त वीडियो और फोन कॉल करने के लिए, बल्कि सामाजिक उपस्थिति बनाने के लिए भी लाइन का उपयोग किया जा सकता है। अनुकूलन योग्य स्टिकर से लेकर डेस्कटॉप एकीकरण तक, यह कई अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आता है।

यह भी पढ़ें: What is DuckDuckGo And What Are its Pros And Cons – ArNewsTimes

  1. स्काइप
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

यह वीडियो कॉल करने के शुरुआती साधनों में से एक है। विंडोज द्वारा अधिग्रहित किए जाने के बाद, स्काइप अपने UI में आमूलचूल परिवर्तन किया है। अपने संपर्कों के साथ संवाद करने के लिए यह एक बहुत ही विश्वसनीय तकनीक है।

एक संदेश प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी सूची में संबंधित स्काइप आईडी जोड़ना होगा। आप अपने फोन संपर्कों को भी आयात कर सकते हैं और फ्लाई पर वीडियो/वॉयस कॉल कर सकते हैं। यह सब स्काइप को व्हाट्सएप के सबसे बड़े विकल्पों में से एक बनाता है।

  1. ग्रुपमे
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

यह समूह चैट बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हालाँकि, Groupme आमने-सामने बात करने का एक सहज विकल्प भी प्रदान करता है। यह आपके संपर्कों के लिए विशिष्ट समूह बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है (जैसे कि मित्र, परिवार, सहकर्मी, और बहुत कुछ) (जैसे मित्र, परिवार, सहकर्मी, और बहुत कुछ)।

आप इसके UI के माध्यम से ऑफ़लाइन संचार भी भेज सकते हैं। अगर आप iPhone और Android के लिए WhatsApp का विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो आपको Groupme को ज़रूर आज़माना चाहिए।

  1. किक मैसेंजर
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

पहले से ही दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है, किक एक अत्यधिक जटिल मैसेजिंग प्रोग्राम है जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम बनाता है।

यह समूह वीडियो कॉल करने की सुविधा भी प्रदान करता है, जिसे हाल ही में व्हाट्सएप द्वारा लॉन्च किया गया था। इसका उपयोग में आसान यूआई और हाई-एंड फीचर्स इसे एंड्रॉइड और आईओएस के लिए व्हाट्सएप के शीर्ष विकल्पों में से एक बनाते हैं।

  1. गूगल एलो
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

यदि आप Google उत्पादों के प्रशंसक हैं, तो आपको निश्चित रूप से Allo को देखना चाहिए। यह न केवल आपके दोस्तों से बात करने का एक त्वरित और आसान तरीका प्रदान करता है, बल्कि इसमें कई अतिरिक्त सुविधाएँ भी आती हैं। इसकी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुविधा के अलावा, इसमें एक इनबिल्ट एआई-सक्षम Google सहायक भी है।

व्हाट्सएप के लिए इस विकल्प का मुख्य नकारात्मक यह है कि यह किसी फीचर को अपने डेटा (या चैट) (या चैट) का बैकअप लेने की अनुमति नहीं देता है।

  1. चटन
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

चैटॉन द्वारा संचालित है सैमसंग और सबसे पहले स्मार्टफोन निर्माता ने भी इसे आगे बढ़ाया। यह सबसे सरल व्हाट्सएप विकल्पों में से एक है क्योंकि यह कई सैमसंग हैंडसेट में प्रीइंस्टॉल्ड आता है। इसके साथ, आप बस अपने दोस्तों के साथ संवाद कर सकते हैं, जानकारी साझा कर सकते हैं या उन्हें तुरंत कॉल कर सकते हैं।

  1. WeChat
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

वीचैट शुरू में एशिया में सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक था। आज भी दुनिया भर में लाखों यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं। इसमें एक बुनियादी यूआई है और यह आपके फोन संपर्कों को पढ़ सकता है, जिससे आप अपने दोस्तों के साथ आसानी से चैट कर सकते हैं। मीडिया फ़ाइलों को वायरलेस तरीके से साझा करें और WeChat के साथ अधिक सामाजिक बनें, जो कि सबसे अच्छे WhatsApp विकल्पों में से एक है।

  1. टेलीग्राम मैसेंजर
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

अगर आप अपने दोस्तों के साथ चैट करने का एक मजेदार और नया तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं तार दूत यह एंड्रॉइड और आईफोन के लिए सबसे अच्छे व्हाट्सएप विकल्पों में से एक है।

यह टूल वीडियो कॉल और टेलिस्कोप करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। इसके अलावा, आप ऑटो-विनाशकारी चैट सुविधाओं वाले किसी व्यक्ति के साथ निजी चैट कर सकते हैं।

  1. कोको टॉक
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

इस स्मार्ट टेक्स्टिंग सॉफ्टवेयर के साथ चलते-फिरते वीडियो और वॉयस कॉल करें। दुनिया भर में लाखों लोग पहले से ही काकाओ टॉक के संचार के सुव्यवस्थित और कुशल साधनों का उपयोग करते हैं। ऐप में एक आधुनिक डिज़ाइन है और टेक्स्ट के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ संवाद करना आसान बनाता है।

इसकी कई उपयोगी विशेषताओं के कारण, यह आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर व्हाट्सएप के शीर्ष विकल्पों में से एक है।

  1. तार
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

वायर खुद को संचार के अत्याधुनिक साधन के रूप में बढ़ावा देता है और संपूर्ण डेटा गोपनीयता जोड़ता है। यूआई सीधा है, और यह आवाज और वीडियो कॉल दोनों का समर्थन करता है। कार्यक्रम में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सहित कई परिष्कृत विशेषताएं हैं।

व्हाट्सएप रिप्लेसमेंट लगभग सभी प्रमुख प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। किसी को शामिल करने का एक और तरीका उनके उपयोगकर्ता नाम (कोई फ़ोन नंबर की आवश्यकता नहीं) का उपयोग करना है।

यह भी पढ़ें: The Easiest Ways To Use Video Editor for your PC –ArNewsTimes

13. वॉक मैसेंजर

शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

लाइन की तरह, हाइक का यूआई मजेदार और सीधा है, जिससे आप केवल एक टैप से मित्रों और परिवार के साथ जल्दी और आसानी से बातचीत शुरू कर सकते हैं। आप वीडियो कॉल करने के अलावा, स्नैपचैट की तरह अपनी प्रोफ़ाइल पर भी कहानियां साझा कर सकते हैं। व्हाट्सएप के सबसे बड़े विकल्पों में से एक, इसमें कस्टम स्टिकर और एक सुरक्षित यूआई है।

14. थ्रीमा

शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

जब मैसेजिंग ऐप्स की बात आती है, तो थ्रेमा उपलब्ध सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक है। आपके द्वारा भेजे और प्राप्त किए गए संदेश शुरू से अंत तक एन्क्रिप्ट किए जाते हैं, आपकी गोपनीयता की गारंटी देते हैं।

आपके द्वारा जोड़े गए संपर्कों को सत्यापित करने के बाद अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पासवर्ड और फ़िंगरप्रिंट स्कैन का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि थ्रेमा मीडिया फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, लेकिन यह लाइव वीडियो चैटिंग की अनुमति नहीं देता है। हालांकि, कई वैकल्पिक टेक्स्टिंग ऐप्स के विपरीत, थ्रेमा आपको महंगा पड़ेगा।

  1. टैंगो
शीर्ष 15 WhatsApp वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स:

अगर आपको अपने दोस्तों के साथ चैट करना और उन्हें यह दिखाना पसंद है कि आप क्या कर रहे हैं, तो आपको टैंगो पसंद आएगा। टैंगो सिर्फ वीडियो और फोन चैट के लिए नहीं है; इसका उपयोग अपने दोस्तों के साथ रीयल टाइम में गेम खेलने के लिए भी किया जा सकता है।

यह मनोरंजक ऐप आपके मित्रों और परिवार के संपर्क में रहने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। व्हाट्सएप के मुख्य कार्यों के अलावा, यह वैकल्पिक मैसेंजर अतिरिक्त का खजाना प्रदान करता है।

इसलिए, बेझिझक व्हाट्सएप के बजाय अपनी पसंद की किसी अन्य मैसेजिंग सेवा का उपयोग करें। इस बीच, यह देखने के लिए जांचें कि ऐप आपके डिवाइस के अनुकूल है या नहीं।

व्हाट्सएप के सभी प्रीमियम फीचर्स की पेशकश के अलावा, इसे आपके डेटा को भी सुरक्षित रखना चाहिए। आप किस टेक्स्टिंग ऐप का उपयोग करते हैं, और क्या आपको लगता है कि सूची में और भी कुछ होना चाहिए? हमें इसके बारे में कमेंट सेक्शन में बताएं।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ: https://arnewstimes.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here