29 अप्रैल और 5-6 मई को होगा इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए यूपीएसईई

लखनऊ। प्रदेश में अब इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राज्य प्रवेश परीक्षा यूपीएसईई का आयोजन 29 अप्रैल और 5-6 माई को किया जायेगा। यह निर्णय डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक की अध्यक्षता में लिया गया। एकेटीयू ने यह बदलाव आईआईटी-जेईई की तिथि को देखते किया है। वहीं इस बार मेडिकल काउंसलिग प्रक्रिया के अनुसार एसईई की प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
गुरुवार को कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में संबद्ध संस्थानों के चेयरमैनों की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालय हर साल अप्रैल के तीसरे व आखिरी रविवार को प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करता रहा है। पिछले दिनों इस साल के लिए 15 अप्रैल और 21-22 अप्रैल की तिथि भी तय कर दी गई थी। कितु इस बार 15 अप्रैल (माह का तीसरा रविवार) को आईआईटी-जेईई है। इस कारण परीक्षा तिथि में बदलाव का निर्णय लिया गया। इसके अनुसार स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल और परास्नातक पाठ्यक्रम व लेटरल एंट्री के प्रवेश के लिए परीक्षा 5-6 मई को प्रस्तावित की गई हैं।
तीन चरणों में इस तरह होगी कांउसलिंग
बैठक में तय किया गया कि इस बार काउंसलिग मेडिकल की तर्ज पर सिर्फ तीन चरणों में होगी। इसके तहत दूसरे चरण के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराने का निर्णय लिया गया। तीसरे चरण को मॉप-अप राउंड के तौर पर आयोजित किया जाएगा। इस तरह काउंसलिग प्रक्रिया मात्र 1० दिन में पूरी कराने की तैयारी है। निजी संस्थाओं के चेयरमैनों ने कहा कि उच्च तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में निजी विश्वविद्यालयों को एआईसीटीई के अनुपालन अनिवार्य न होने के कारण प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को मानकीकृत करने के प्रयास कम सफल हो रहे हैं। इस दिशा में भी निर्णय लेने की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × one =