1०76 सीएम की हेल्पलाइन पर दो मामले छोड़ पीड़ित कर सकेंगे सभी शिकायतें

लखनऊ। प्रदेश में तमाम तरह की समस्याओं को लेकर अब आम आदमी को इधर उधर नहीं भटकना होगा। किसी भी मामले की शिकायत के लिए न तो दफ्तरो के चक्कर लगाने पड़ेंगे। इसके लिए 1०76 हेल्पलाइन सेवा शुरू होने जा रही है। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने इसके लिए राजधानी में कॉल सेंटर स्थापित किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इसका उद्घाटन करेंगे।

सभी विभागों की समस्याओ के लिए उपयोगी होगी हेल्पलाइन
1०76 हेल्पलाइन सेवा पर सभी विभागों की समस्या का निदान आसानी से हो सकेगा। इस बारे में जानकारी देते हुए मंगलवार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव सरन ने बताया कि प्रशासन व पुलिस सहित सभी विभागों, निकायों, बोर्ड, निगम और आयोगों से जुड़ी समस्याओं के लिए सीएम हेल्पलाइन तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि हर विभाग की समस्या एक हेल्पलाइन से दूर होगी ये सभी लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

शिकायत दर्ज होते ही विभागों को भ्ोजी जायेगी सूचना
1०76 पर पीड़ित की शिकायत दर्ज होते ही सम्बधित विभाग को तत्काल कार्रवाई के लिए कहा जायेगा। विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को कार्रवाई का ब्योरा भी उपलब्ध करवाना होगा। साथ ही अधिकारी या कर्मचारी को मोबाइल संदेश के जरिये उसके समाधान के लिए निर्देशित किया जाएगा।

कोर्ट में विचारधीन मामले और तबादले की नहीं दर्ज होगी शिकायत
1०76 पर शिकायत दर्ज कराने से पहले इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जो मामले कोर्ट में चल रहे हैं उनकी कोई शिकायत दर्ज नहीं की जायेगी। साथ ही तबादले से संबधित भी शिकायत दर्ज नहीं की जायेगी।

गोमतीनगर में बने इस हेल्पसेंटर में 5०० कर्मचारी होंगे तैनात
गोमती नगर में स्थापित इस कॉलसेंटर पर 5०० कर्मचारी तैनात किये जायेंगे। प्रतिदिन तीन शिफ्ट में संचालित होने वाला यह कॉल सेंटर गोमतीनगर में बना है। शिकायतें सुनने के लिए एक शिफ्ट में 5०० कर्मचारी मौजूद रहेंगे। इस काम के लिए 13०० कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − six =