फेसबुक पोस्ट से एक्शन में आये आईजी, काल टेकर बर्खास्त, सिपाही सस्पेंड

लखनऊ। फेसबुक पर ऐसी पोस्ट चली की जिसे वीमेन पॉवर लाइन 1०9० के आईजी नवनीत सिकेरा ने संज्ञान ले लिया और तत्कल एक्शन भी कर दिया। सबसे बड़ी बात ये हुई कि आईजी ने खुद पीडिता को फोन कर माफी मांगी और पूरी सहायता का आश्वासन भी दिया।
वहीं इस मामले में आईजी ने कॉल टेकर संविदा पर काम करने वाली पूनम गुप्ता को सेवा से बाहर का रास्ता दिखा दिया तो वहीं सिपाही राजीव वर्मा को सस्पेंड कर दिया।

ये था पूरा मामला
दरअसल पूरा का पूरा मामला बीते 25 जनवरी का है। एक छात्रा से शोहदों ने सरेआम छेड़खानी की। इसके बाद पीड़ित छात्रा ने 1०9० परी अपनी शिकायत दर्ज करायी। छात्रा ने जब कॉल की उसकी कॉल को कॉल टेकर पूनम गुप्ता ने रिसीव की थी। लेकिन कार्रवाई नही हुई। क्योंकि यहां से कॉल को रिसीव करने के बाद संबधित थाने पर इसे डिस्पैच किया जाता है। लेकिन सिपाही राजीव वर्मा ने खुद ही तय कर लिया कोई बड़ा मामला नहीं है और उसे संबधित थान के लिए आगे नहीं भ्ोजा।

सिपाही ने इसलिए नहीं किया डिस्पैच
सिपाही राजीव वर्मा के मुताबिक पीड़िता ने जब अपनी शिकायत दर्ज करायी थी तब उसके बाद पीड़िता के नंबर पर कॉल की गयी लेकिन उसका नंबर नहीं मिला। ऐसा दो तीन बार हुआ। जिसके बाद शिकायत को होल्ड कर लिया गया। इस कारण से समय रहते कार्रवाई नही हो पायी।

अधिकारियों को सूचना देना चाहिए था
वहीं आईजी नवनीत सिकेरा कहना है कि पीड़िता की शिकायत कोई भी हो उस पर तत्काल एक्शन होना चाहिए। पहले से ही नहीं तय किया जायेगा कि मामला छोटा है कि बड़ा है। उन्होंने कहा कि 1०9० से अभी तक शायद ही कभी ऐसा हुआ जो किसी को राहत नही मिली हो। नहीं तो अब तक सारे मामलों का निपटारा हुआ है। दोषियों को सजा भी हुई है। उन्होंने कहा कि कॉल टेकर को शिकायत के बारे में अधिकारियों को बताना चाहिए था और सिपाही को पीड़िता का नंबर स्थानीय पुलिस को देकर कार्रवाई के निर्देश दिए जाने थे। इसलिए दोनो पर कार्रवाई की गयी है।

28 जनवरी को पीड़िता ने फेसबुक पर लिखी थी अपनी पीड़ा
पीड़िता ने कोई कार्रवाई न होते देख अपने दर्द को फेसबुक पर 28 जनवरी को विस्तार से लिखा था। जिसके बाद आईजी नवनीत सिकेरा की इस पर नजर पड़ी तो उन्होंने तत्काल एक्शन लेते हुए कार्रवाई कर दी साथ ही पीड़िता के नंबर पर उससे बात भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × one =