बाराबंकी जहरीली शराब से एक दर्जन मौतें, दो-दो लाख मुवाअजे का ऐलान

लखनऊ। बाराबंकी जिले में अवैध शराब की भठ्ठियां धधक रही हैं। और यही शराब पीकर दर्जन भर लोगों की मौत हो चुकी है। घटना के 24 घंटे से अधिक समय बीत जाने के बाद भी दोषियों पर कार्रवाई नहीं हुई है। शुरूआत में हुई तीन लोगों की मौत के बाद जिम्मेदार हुक्मरान मौत का कारण ठंड बताने मे जुटे हुए थ्ो। देवा कोतवाली क्ष्ोत्र में इन मृतकों में सभी अध्ोड़ उम्र के हैं।

मृतको के परिजनों को दो-दो लाख मुवाअजा
बाराबंकी में जिन लोगों की शराब पीने से मौत हुई है उनके परिजनों को दो-दो लाख रुपए मुख्यमंत्री येागी आदित्यनाथ ने मुवाअजा देने का ऐलान किया है। वहीं सीएम की ओर से जारी पे्रस विज्ञप्ति में शराब पीने से हुई मौतों का जिक्र नहीं किया गया है। घटना में मृतकों को दो-दो लाख मुवाअजा दिया जायेगा ये कहा गया है।

जिलाधिकारी ने कहा पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद पता चलेगी स्थिति
एक दर्जन मौतों के बारे में अधिकारी अभी भी अपने-अपने तर्क दे रहे हैं। लेकिन जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने बताया कि सभी शवों के पोस्टमॉर्टम के लिए आदेश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जायेगी।

आबकारी विभाग अपने बचाव में जुटा
इस पूरे मामले के बाद आबकारी विभाग अब अपने आपको बचाने में जुटा हुआ। आबकारी विभाग की भले ही गर्दन फंसती दिख रही है। लेकिन सीएम ने भी जांच में आबकारी विभाग को शामिल कर दिया गया है। अब जो जिम्मेदार विभाग है वह जांच में भी शामिल होगा तो रिपोर्ट क्या आयेगी ये समय बतायेगा।

जिला अस्पताल के ईएमओ ने बताया स्पि्रट पीने से मौत हुई
जिला अस्पताल के ईएमओ डॉ एसके सिह ने बताया कि यहां वाले मरीजों में सिर्फ एक होश में था उसने बताया कि स्पि्रट पी है। बाकी अन्य मरीज बेहोशी की हालत में आए थे। आंखों की रोशनी कम होना व अन्य लक्षणों से लग रहा था कि लोगों ने अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल लिया है। हालांकि घटनी की पूरी जानकारी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा सकता है।

मौत हुई

-रीवा रतनपुर गांव निवासी उमेश(22)
-ग्राम जसनवारा निवासी माता प्रसाद(55)
– ग्राम सलारपुर निवासी सतनाम(3०)
-देवगांव के रहने वाले नौमीलाल(4०)
-देवा क्षेत्र के ही मुनियापुर गांव में कमलेश(28)
-रामफल गौतम(27),
– थालखुर्द गांव निवासी अवनीश गौतम (29)
-काशीराम (28)
-ढिढौरा गांव के निवासी राकेश कुमार(38)
-देवा कस्बे का मुन्ना वालमिकी (35)
-अनिल गौतम (25)
-38 वर्षीय एक अज्ञात व्यक्ति का इलाज जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + 10 =