कोरोना वायरस से निपटने के लिए योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, हो रही ये व्यवस्था

न्यूज डेस्क। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार की तरफ से प्रदेश के 18 सरकारी व स्वशासी मेडिकल कॉलेजों और 27 निजी मेडिकल कॉलेजों में 10 हजार आइसोलेशन व क्वारंटाइन बेड की व्यवस्था की जा रही है। अभी तक मेडिकल कॉलेज व सरकारी अस्पतालों में लगभग दो हजार आइसोलेशन बेड की व्यवस्था हो चुकी है।

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज यहां योजना भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के 24 राजकीय एवं 27 निजी मेडिकल कालेजों के प्रधनाचार्यो एवं प्रतिनिधियों को संबोधित किया। इस दौरान संबंधित जनपदों के जिलाधिकारी भी मौजूद रहे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने सभी मेडिकल कॉलेजों को वर्तमान समय में कोरोना वायरस के चुनौती से निपटने के लिए बचाव एवम् इलाज हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी मेडिकल कॉलेजों को लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी बड़े मेडिकल कॉलेजों में 200 आइसोलेटेड बेड तथा 500 क्वॉरेंटाइन तथा छोटे मेडिकल कॉलेजों को न्यूनतम 20 आइसोलेटेड बेड स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी मेडिकल कॉलेजों को निर्देश दिया है कि इस कार्य को सुनिश्चित कराकर रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने सभी मेडिकल कॉलेजों को यह रिपोर्ट कल तक भेजने के निर्देश दिए।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि मननीय प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इसे गंभीरता से लिया है और मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के 15 जनपदों को लॉक डाउन किया गया है। सरकार का हर संभव प्रयास है की इसके प्रसार को रोका जाए। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि सरकार द्वारा जो कदम उठाए गए हैं, उससे इसके प्रसार में काफी मदद मिलेगी। इस दौरान प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा राजनीश दूबे एवं महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे
इस तरह हो रही व्यवस्था
अस्पतालों में बेड की व्यवस्था इस तरह से की जा रही है कि सामान्य आइसोलेशन वार्ड और दूसरा वेंटिलेटर की जरूरत पडने पर इस्तेमाल किया जायेगा। अस्पतालों में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों के उपचार में लगे डॉक्टर व कर्मियों के लिए भी अलग क्वारंटाइन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।
सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान में भी हो रही व्यवस्था
रजनीश दुबे ने नोडल अधिकारी डॉ विक्रम सिंह को चिकित्सा संस्थानों से समन्वय कर प्राथमिकता पर विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान, लखनऊ में भी क्वारंटाइन वार्ड के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

सरकार चिकित्सीय संबंधी सभी कदम उठा रही है, जनता को परेशानी न होने पाये इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है, साथ ही सभी कर्मचारी अधिकारी भी अलर्ट हैं और डॉक्टरों को भी दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं।
सुरेश कुमार खन्ना चिकित्सा शिक्षा मंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 5 =