CTET Exam-20 हजार रूपए लेकर दूसरे के स्थान पर देने पहुंचा था परीक्षा, आठ साल्वर गिरफ्तार

लखनऊ। लखनऊ समेत अलग-अलग 110 शहरों में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की केंद्र शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट का आयोजन किया गया। तमाम सख्ती के बाद भी अलग-अलग शहरो से आठ साल्वरों को दबोचा गया। पकड़े गये साल्वरों ने कुबूल किया है वह 20 हजार रूपए प्रति कैंडीडेट से लेकर दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचे थे। लखनऊ में आयोजित सीटीईटी परीक्षा के शांतिपूर्ण होने का दावा किया गया जबकि मुरादाबाद जिले के परीक्षा केंद्रों से सात साल्वर गिरफ्तार किए गए। वहीं प्रयागराज से एक साल्वर के पकड़ा गया। पकड़े गये सभी आरोपियों से एसटीएफ पूछताछ कर रही है। मुरादाबाद के पाकबड़ा से एक, कोतवाली क्षेत्र से दो और सिविल लाइन से चार साल्वर पकड़े गए साल्वरों मं एक बिहार का रहने वाला है। आरोपी 20 हजार रुपए लेकर दूसरे उम्मीदवार के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचा था। परीक्षा को लेकर की गई जबरदस्त कड़ाई के साल्वर बेखौफ होकर उम्मीदवारों को पास कराने का ठेका ले लेते हैं।
2935 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित हुई परीक्षा
सीबीएसई ने सीटीईटी 2019 के लिए देशभर में 2935 परीक्षा केंद्र बनाए थे। इनमें से 83 परीक्षा केद्र प्रयागराज में और लखनऊ में 127 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। सीटेट को लेकर सीबीएसई से मिली जानकारी के अनुसार देशभर के 110 प्रमुख शहरों में परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसके लिए 28,32,119 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए विशेष प्रबंधन किए गए थे। जिसके तहत 4012 स्वंतत्र और 789 बोर्ड प्रतिनिधियों की नियुक्तियां परीक्षा केंद्रों में की गई थीं।
20 भाषाओं में आये प्रश्नपत्र
कक्षा एक से लेकर पांच तक और कक्षा 6 से लेकर आठ तक शिक्षक बनने के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में पेपर दो पेपर आये। ये सभी प्रश्नपत्र 20 तरह की भाषा में थे। परीक्षा प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी पाली दो बजे से 4.30 बजे तक आयोजित हुई। पहली पारी में सुबह 9.30 शुरू होनी थी लिहाजा आठ बजे से ही अभ्यर्थियों परीक्षा केंद्रों पर बुलाया गया था।

Posted By-Ravi Gupta

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − 5 =