सीतापुर में निकला आगरा विश्वविद्यालय का वॉयरस, दस फर्जी शिक्षक बर्खास्त, छिनेगा वेतन, जायेंगे जेल, देखें पूरी सूची

-बीएसए की बड़ी कार्रवाई सभी आरोपी शिक्षकों को सूची जारी
लखनऊ। डा. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा का वायरस सीतापुर शिक्षा विभाग में भी निकला हैं। फर्जी बीएड के सार्टिफिकेट पर नौकरी कर रहे यहां पर दस शिक्षकों की सेवा गुरूवार को समाप्त कर दी गयी है। बीएसए ने इनका वेतन रोकने के साथ-साथ बर्खास्तगी का पत्र भी जारी कर दिया है। बीएसए ने बताया कि इन सभी शिक्षकों पर एफआईआर भी दर्ज कराई जा रही जल्द ही वेतन रिकवरी की कार्रवाई शुरू की जायेगी।
दरअसल प्रदेश के अलग-अलग जिलों में पूर्व में विशेष अनुसंधान दल एसआईटी की ओर से जांच में पाया गया था कि सीतापुर में भी दस शिक्षक तैनात हैं जो आगरा के डा. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के बीएड सत्र 2004-05 में फर्जी टेम्पर्ड प्रमाण पत्रों को लगाकर नौकरी कर रहे हैं। बीएसए ने बताया कि इन शिक्षकों सूची मिलने के बाद जांच पड़ताल शुरू हुई तो ये सभी शिक्षक अलग-अलग ब्लाकों में नौकरी करते पाये गये। बीएसए ने बताया कि रामपुर मथुरा ब्लाक में दो, परसेंडी ब्लाक में तीन, बेहटा ब्लाक में दो, सिधौली ब्लाक में तीन और मछरेहटा ब्लाक में एक फर्जी शिक्षक नौकरी करते पाया गया। बीएसए ने बताया कि इन सभी शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है, अब इनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी जायेगी और वेतन की रिकवरी की जायेगी।
नोटिस के बाद भी शिक्षकों ने नहीं दिया जवाब
एसआईटी की रिपोर्ट के बाद जब बीएसए ने शिक्षकों के बारे में पड़ताल करायी तो सभी शिक्षकों को नोटिस देकर जवाब मांगा गया लेकिन एक भी शिक्षक ने स्पष्टïीकरण नहीं दिया। जिसके बाद इन शिक्षकों को सूची अब सार्वजनिक कर दी गयी है। बीएसए ने बताया कि फर्जी शिक्षकों की सूची अपर मुख्य सचिव शासन, बेसिक शिक्षा निदेशक, वित्त नियंत्रक, सचिव परिषद प्रयागराज, कार्यवाहक मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक डा. अमरकांत सिंह और संबधित ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारियों को भेज दी गयी है।
ये शिक्षक हैं आरोपी
-सत्यवीर सिंह रामपुरमथुरा ब्लाक प्राथमिक विद्यालय बगस्ती
-कविता राज बेहटा ब्लाक प्राथमिक विद्यालय मझरी पासिन
-प्रमिला सिंह ब्लाक परसेंडी प्राथमिक विद्यालय निजामाबाद
-धर्मेन्द्र सिंह ब्लाक बेहटा प्राथमिक विद्यालय पट्टïी दहेली
-चन्द्र प्रताप सिंह ब्लाक परसेंडी प्राथमिक विद्यालय धोंधी
-भावना यादव ब्लाक सिधौली प्राथमिक विद्यालय सरवा
-वीरेन्द्र प्रताप मिश्र ब्लाक सिधौली प्राथ्मिक विद्यालय टिकौली
-महेन्द्र प्रताप सिंह ब्लाक परसेंडी प्राथमिक विद्यालय दसेलिया
-धर्मेन्द्र कुमार सिंह ब्लाक मछरेहटा प्राथमिक विद्यालय गुजरापुर
-शीलेन्द्र कुमार ब्लाक रामपुर मथुरा, प्राथमिक विद्यालय उमरी गणेश पुर
ये फर्जी शिक्षक डिग्री पर मौज करने वाले शिक्षकों की सूची

दस शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है, ये सभी शिक्षक फर्जी बीएड डिग्री पर नौकरी कर रहे थे। इनका वेतना रोक दिया गया है एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए गये हैं, इन शिक्षकों ने जो अभी क वेतन लिया है उसकी रिकवरी की जायेगी
अजय कुमार बेसिक शिक्षा अधिकारी

Posted BY-Ravi Shankar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + nineteen =