सरकारी स्कूलों में छुट्टियों को लेकर महिला शिक्षकों को राहत, कम हुई ये छुट्टियां

लखनऊ। योगी सरकार ने सरकारी स्कूलों से एक बार फिर छुट्टियों की संख्या कम कर दी है। 9 छुट्टियों की कटौती करते हुए प्राइमरी व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। कैलेंडर के मुताबिक राजकीय और मान्यता प्राप्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी नहीं होगी। जन्माष्टमी के अलावा चेटीचंद, शबेरात, जुमा अलविदा, पितृ अमावस्या, गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस और विश्वकर्मा पूजा पर भी छुट्टी नहीं रहेगी।
कैलेंडर के बारे में बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने दी ये जानकारी
कैलेंडर जारी करने के बाद बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने बताया कि जारी कैलेंडर के मुताबिक 1 अप्रैल से 3० सितम्बर तक विद्यालयों का समय सुबह 8 से दोपहर एक बजे तक रहेगा। 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक विद्यालय खुलेंगे।
अब सिर्फ 34 छुट्टियों पर ही बंद रहेंगे स्कूल
2०18 में स्कूलों में सरकारी छुट्टियों के नाम पर 34 छुट्टियां ही मिल सकेंगी। वहीं ग्रीष्मवकाश 21 मई से 3० जून तक रहेगा। हरियाली तीज, करवा चौथ, संकठा चतुर्थी, ललई छठ, अहोई अष्टमी का अवकाश केवल अध्यापिकाओं और बालिकाओं के लिए होगा।

15 अगस्त और 2 अक्टूबर को स्कूल नहीं होगा बंद,शिक्षण कार्य नहीं होगा
15 अगस्त स्वाधीनता दिवस और 2 अक्टूबर गांधी जयंती को स्कूलों में केवल शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा। श्री सिन्हा ने कहा कि इस दिन स्कूल बंद नहीं किया जा सकता है। बल्कि इस दिन बच्चों को आना अनिवार्य है साथ ही बच्चों को इन दिनों के महात्व के बारे में बताया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा इन दिनों में स्कूल बंद पाया जायेगा तो कार्रवाई तय है।

सीएम की नाराजगी पर सचिव ने पल्टा आदेश अब होगी जन्माष्टमी पर छुट्टी

लखनऊ। सरकारी स्कूलों में छुट्टी की कटौती को लेकर जारी आदेश के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नारजगी जाहिर की तो आदेश में संशोधन कर दिया गया। संशोधन के बाद अब स्कूलोें में जन्माष्टमी की छुट्टी मनायी जायेगी। वहीं सचिव परिषद संजय सिन्हा ने इस आदेश में टाइपिंग की त्रुटि बतायी है। दरअसल बीते सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद सचिव की ओर से नया श्ौक्षिक कैलेंडर जारी किया गया था। कैलेंडर के मुताबिक नौ छुट्टियों को कम किया गया था। इसके लिए सचिव ने एक ओदश भी जारी किया था। जिसमें बताया कि गया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की भी छुट्टी रद्द की जायेगी। मीडिया मेें खबर आने के बाद सीएम ने जब इसका संज्ञान लिया तो उन्होंने नाराजगी जाहिर की तो सचिव ने आदेश में बदलाव कर दिया।

ताकि सरकारी शिक्षा का स्तर सुधर सके

योगी सरकार में लगातार छुट्टियां घटाये जाने के कारण ये भी माना जा रहा है कि जिस तरह से प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई होती है। जिस तरह से हर छुट्टी पर निजी स्कूल नही बंद होते हैं उसी तरह से सरकारी स्कूलों में भी पढ़ाई कराने की तैयारी है ताकि सरकारी शिक्षा का स्तर सुधर सके। लगातार छुट्टियों के कम किए जाने के फैसले को कई अभिावकों ने स्वागत किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 2 =